Image Slider

एमसीडी मुख्यालय
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


एमसीडी ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए बजट प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत वित्त विभाग ने सभी संबंधित विभागों के साथ बैठकें करने का कार्यक्रम तैयार किया है। इन बैठकों का उद्देश्य हर विभाग से योजनाओं, खर्च के आकलन और भविष्य की आवश्यकताओं की जानकारी एकत्र करना है। बैठकों का दौर सोमवार से शुरू होगा जो पूरे सप्ताह चलेगा। इस दौरान विभागों के अधिकारी अपनी परियोजनाओं और आवश्यक वित्तीय जरूरतों को पेश करेंगे।

Trending Videos

बजट प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य अगले वित्तीय वर्ष में एमसीडी के सभी कार्यों और परियोजनाओं को समय पर तैयार करना और आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। बजट तैयार करते समय यह ध्यान रखा जाएगा कि सभी विभागों को उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार पर्याप्त धनराशि मिले और संसाधनों का सही तरीके से प्रबंधन हो सके।

साथ ही, सभी विभागों को निर्देश दिया जाएगा कि वे अपनी परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करें। एमसीडी इस वर्ष भी कई वित्तीय चुनौतियों का सामना कर रही है। हाल के वर्षों में राजस्व की कमी के कारण उसकी कई विकास योजनाओं और परियोजनाओं में देरी हो गई है।

इस बार एमसीडी का मुख्य फोकस राजस्व बढ़ाने पर होगा, जिसमें संपत्ति कर, विज्ञापन शुल्क, पार्किंग शुल्क, कनवर्जन चार्ज और विभिन्न लाइसेंसों से प्राप्त होने वाले राजस्व को बढ़ाने की कोशिश की जाएगी। खर्चों में कटौती और संसाधनों के उचित प्रबंधन पर भी जोर दिया जाएगा।

स्वच्छता, सड़क निर्माण, शिक्षा को प्राथमिकता

एमसीडी का बजट स्वच्छता, जल निकासी, सड़क निर्माण, पार्कों की देखभाल, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को प्राथमिकता देगा। इसके अलावा, सरकार की नई नीतियों और योजनाओं को भी शामिल किया जाएगा। इस बजट से एमसीडी अपने भविष्य के कार्यों और परियोजनाओं की नींव रखेगी। आगामी बजट में यह सुनिश्चित करने की कोशिश की जाएगी कि उसके पास अपनी योजनाओं और परियोजनाओं को लागू करने के लिए पर्याप्त धनराशि हो और लक्ष्यों को समय पर हासिल कर सके।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||