Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • MP Government Cycle Distribution Scheme Delay Reason | MP Free Cycle Yojana
2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों में क्लास 6 और क्लास 9 तक के सभी फीमेल स्टूडेंट्स को अब तक साइकिल नहीं मिली है। स्कूल शिक्षा विभाग ने एकेडमिक ईयर 2024-25 में 4.5 लाख स्टूडेंट्स को साइकिल देने की योजना बनाई थी। लेकिन, अब तक सिर्फ 18,506 स्टूडेंट्स को साइकिल मिली है।

भोपाल में 6वीं, 9वीं के किसी स्टूडेंट को नहीं मिली साइकिल डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंस्ट्रक्शन के स्टूडेंट्स को साइकिल देने की पहल के बावजूद अब तक क्लास 6 के सिर्फ 2.48% स्टूडेंट्स और क्लास 9 के सिर्फ 4.6% स्टूडेंट्स को साइकिल मिली है। राजधानी भोपाल में क्लास 6 और क्लास 9 के किसी भी स्टूडेंट को साइकिल नहीं मिली है।

सिर्फ भोपाल में क्लास 6 के लिए 2,108 और क्लास 9 के लिए 1,055 साइकिल बच्चों को दी जानी थी।

योजना के तहत दी जानी हैं 4 लाख से ज्यादा साइकिल योजना के तहत बच्चों को कुल 4,74,194 साइकिल बांट दी जानी चाहिए थीं। इसके लिए सरकार ने 195 करोड़ का बजट भी तैयार किया है।

इस बारे में बात करते हुए विभाग के जॉइंट डायरेक्टर अनुराग जयसवाल ने कहा कि साइकिल बांटने के लिए ब्लॉक रिसोर्स ऑडीनेटर्स ने ऐसे स्टूडेंट्स को शॉर्टलिस्ट नहीं किया है जिनको साइकिल दी जानी है। नवंबर 2024 तक सभी स्टूडेंट्स को साइकिल दे दी जाएगी।

ग्रामीण इलाकों में रहने वाले स्टूडेंट्स को दी जाएगी साइकिल मध्य प्रदेश सरकार ने ग्रामीण इलाकों में रहने वाले बच्चों को स्कूल पहुंचने में मदद करने के लिए साइकिल देने की योजना बनाई है।

इस योजना के तहत ऐसे गांवों में जहां सेकेंडरी स्कूल या हाई स्कूल नहीं हैं, उन गावों के बच्चों को साइकिल दी जाएगी। क्लास 6 या क्लास 9 में एडमिशन लेने वाले बच्चे इस योजना के लिए एलिजिबल हैं। वहीं, ग्रामीण हॉस्टल्स में रहने वाली लड़कियां या स्कूल से 2 किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर रहने वाले स्टूडेंट्स को साइकिल दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें…

NCERT 2025-26 सेशन के लिए 15 करोड़ किताबें छापेगा; 7वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की नई किताबें आएंगी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) अगले सत्र 2025-26 के लिए 15 करोड़ किताबें छापेगा। ये मौजूदा प्रकाशन संख्या से तीन गुना ज्यादा होंगी। NEP 2020 के मुताबिक तय कोर्स के हिसाब से क्लास 7, 9 और 11 की नई किताबें भी आएंगी। पूरी खबर पढ़ें

EduCare न्यूज: बिहार में टीचर्स की पोस्टिंग और ट्रांसफर के लिए नई पॉलिसी; विकलांग, बीमार टीचर्स को प्राथमिकता मिलेगी

बिहार सरकार ने एजुकेशन क्वालिटी को बेहतर करने के लिए सरकारी स्कूलों के टीचर्स के ट्रांसफर और पोस्टिंग की एक नई पॉलिसी बनाई है। इस नई पॉलिसी के अनुसार गंभीर बीमारी और विकलांगता से जूझ रहे टीचर्स को ट्रांस्‍फर, पोस्टिंग में प्राथमिकता दी जाएगी। पूरी खबर पढ़ें

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||