Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • NTET 2024 Registration Date Extended To October 22, Paper Will Be In Hindi And English, Know The Application Process
30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल टीचर्स एलिजिब्लिटी टेस्ट (NTET) के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाकर 22 अक्टूबर 2024 कर दी है। इससे पहले NTET 2024 के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 14 अक्टूबर थी।

जो कैंडिडेट्स एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे NTA की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NTET पर जाकर एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं।

किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन जरूरी एग्जाम कमीशन NTET हर एक सब्जेक्ट जैसे आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी मेडिसिन और होम्योपैथी के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन का एग्जाम करवाता है। इंडियन मेडिकल सिस्टम और होम्योपैथी के लिए एग्जाम में उपस्थित होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है।

प्राइमरी लेवल पर टीचिंग के लिए कैंडिडेट्स को मिनिमम 50% के साथ 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही एलिमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा (D.El.Ed) या B.Ed होना चाहिए।

NTET 2024 की एप्लिकेशन फीस 4,000 रुपए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 4,000 रुपए फीस देना होगी। जनरल- EWS और OBC-NCL कैटेगरी के कैंडिडेट्स से 3,500 रुपए लिए जाएंगे। SC/ST, PWD और थर्ड जेंडर कैंडिडेट्स के लिए 3,000 रुपए फीस है।

क्रेडिट/डेबिट/नेट बैंकिंग/UPI के जरिए से फीस जमा करने की लास्ट डेट 23 अक्टूबर, 2024 है। एप्लिकेशन फॉर्म में करेक्शन 24-25 अक्टूबर, 2024 को वेबसाइट पर किया जा सकता है।

हिंदी और इंग्लिश लैंग्वेज में होगा क्वेश्चन पेपर यह एग्जाम इंडियन मेडिकल सिस्टम और होम्योपैथी के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए आयोजित किए जाते हैं। NTA शिक्षा मंत्रालय की मंजूरी से आयुष मंत्रालय की ओर से ग्रेजुएट्स के लिए पहली बार NTET आयोजित करेगा।

इस एग्जाम को CBT मोड में आयोजित किया जाएगा। ये एग्जाम 120 मिनट तक चलेगा। इसमें 100 क्वेश्चन्स होंगे और मैक्सिमम मार्क्स 100 होंगे। यह एग्जाम हिंदी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज में होगा।

एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें…

ये खबरें भी पढ़ें…

BPSC इंटरव्यू में ऐसे सवाल जिन पर कन्फ्यूज हुए अभ्यर्थी: विज्ञान और भगवान में तुलना कीजिए, आप किसे मान्यता देते हैं? लीजेंड फिल्म डायरेक्टर का नाम

बिहार लोक सेवा आयोग की 69वीं कंबाइंड सिविल सेवा परीक्षा का इंटरव्यू मंगलवार से शुरू हो गया है। शेड्यूल के अनुसार, इंटरव्यू 30 अक्टूबर तक दो पालियों में चलेगा। पहले दिन 70 से 80 कैंडिडेट्स शामिल हुए। दैनिक भास्कर ने इंटरव्यू में शामिल कुछ अभ्यर्थियों से बातचीत की। पूरी खबर पढ़ें…

जनवरी के दूसरे सप्ताह में होगी REET: ओएमआर शीट में मिलेंगे पांच ऑप्शन, जवाब नहीं देने पर होगी नेगेटिव मार्किंग

​​​​​​​राजस्थान में जनवरी-2025 के दूसरे सप्ताह में राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर्स (रीट) होगी। इस बार भी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट का आयोजन करेगा। ऐसे में जो अभ्यर्थी रीट पास कर पाएंगे। उन्हें ही शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सकेगा। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||