Image Slider

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : फाइल फोटो

विस्तार


अब महज तीन मिनट में वेब पोर्टल मानसिक स्वास्थ्य का हाल बता देगा। इस पोर्टल का इस्तेमाल करने वालों को कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। साथ ही कुछ जानकारियां देनी होंगी। दरअसल, देश में मानसिक रोग तेजी से बढ़ रहा है। 

Trending Videos

हर दूसरा आदमी किसी न किसी कारण से परेशान हैं। इस बढ़ती समस्या को देखते हुए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को एम्स के डॉक्टरों ने मेंटल हेल्थ फाउंडेशन (इंडिया) के साथ मिलकर एक वेब पोर्टल (happyfitindia.mhfindia.org) लॉन्च किया। इस पोर्टल पर जल्द सुविधाएं शुरू हो जाएंगी। 

एम्स के मनोरोग विभाग के प्रोफेसर डॉ. नंद कुमार ने बताया कि कई कारणों से मानसिक रोग तेजी से बढ़ा है। यह बड़ी चुनौती बन रही है। इस समस्या का हल निकालने के लिए पोर्टल तैयार किया गया है। इसकी मदद से मानसिक बीमारियों से बचाव और स्वास्थ्य ठीक रखने में मदद मिलेगी। इस पोर्टल पर केवल तीन मिनट देना होगा। 

इस दौरान कुछ सवाल के जवाब व जानकारियां देनी होंगी। यह व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य का परीक्षण कर उसे उचित सलाह देगा। एम्स में मेंटल हेल्थ फाउंडेशन के इस कार्यक्रम में एम्स के निदेशक डॉक्टर एम श्रीनिवास भी उपस्थित रहे।

एआई उपकरण देगा जवाब 

मानसिक रोगों से परेशान लोगों ही मदद के लिए एम्स के पूर्व डॉक्टर दीपक चोपड़ा ने कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) आधारित टूल विकसित किया है। जल्द ही एम्स भी इस टूल में साझेदारी बनेगा। इसकी मदद से मानसिक स्वास्थ्य खराब होने पर व्यक्ति को तुरंत इसका रियल टाइम में संकेत मिलेगा। यह बिना दवा मानसिक रोग का इलाज भी करेगा। जरूरत के आधार पर डॉक्टर के पास जाने की सलाह देगा।

कई स्तरों पर कर रहे काम 

अमेरिकी लेखक व एम्स में साल 1964 से 1969 तक छात्र रहे दीपक चोपड़ा ने बताया कि मानसिक रोगों से लड़ने के लिए कई स्तरों पर काम कर रहे हैं। मेटा की तरह ऑनलाइन सुविधा विकसित की है।  इसमें मरीजों को सवाल पूछने पर उचित जवाब मिलता है। इसके अलावा दीपक ने हाथ में पहनी स्मार्ट अंगूठी व अन्य डिवाइस को दिखाते हुए कहा कि यह एआई सुविधा से लैस है। यह व्यक्ति का रियल टाइम मानसिक तनाव, अवसाद और अन्य मानसिक स्थिति का संकेत देकर उन्हें अलर्ट कर सकती है।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||