Image Slider





-आबकारी विभाग की टीम ने जीएसटी विभाग के साथ समन्वय किया स्थापित
-एक-दुसरे की कार्रवाई जीएसटी और आबकारी विभाग के अधिकारी करेंगे सहयोग
-जीएसटी (ग्रेड 2) अपर आयुक्त राज्य कर विवेक आर्य व आबकारी विभाग के बीच हुई बैठक

उदय भूमि
गौतमबुद्ध नगर। त्योहार के सीजन में जनपद गौतमबुद्ध नगर इस समय शराब तस्करों के लिए किसी चक्रव्यूह से कम नहीं है। चप्पे-चप्पे पर आबकारी विभाग की टीमों के साथ उनके मुखबिर तंत्र तो निगरानी कर ही रहे है, साथ ही अब उनके साथ जिला प्रशासन और पुलिस की टीमें भी कार्रवाई में सहयोग कर रही है। दशहरा एवं दिवाली पर्व को लेकर जिले में शराब तस्करों से निपटने के लिए आबकारी विभाग की टीम ने खास तैयारी की हुई है। जिले में शराब तस्करी हो या फिर जिले के रास्ते अन्य राज्यों में शराब तस्करी के मामले हो, इन सब पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी अधिकारी की प्लानिंग शराब तस्करों के लिए शराब तस्करों पर भारी पड़ रही है। जहां तू है…वहां मैं हूँ का यह गाना शराब तस्करों बिल्कुल सटीक बैठ रहा है। शराब तस्करों की हर चाल पर वार करते हुए आबकारी अधिकारी अपनी कार्रवाई को अंजाम दे रहें है। जिले में शराब तस्करों से निपटने के लिए आबकारी अधिकारी द्वारा तैयार की गई योजना की तारीफ खुद संयुक्त आबकारी आयुक्त ईआईबी प्रयागराज जैनेंद्र उपाध्याय, मेरठ जोन संयुक्त आबकारी आयुक्त सुनील कुमार मिश्रा, सहायक आबकारी आयुक्त ईआईबी प्रयागराज राजेश्वर खुद कर चुके है। शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई को धार देते हुए आबकारी अधिकारी ने जीएसटी विभाग की टीम को भी शामिल कर लिया है। जीएसटी विभाग की टीमें भी अब आबकारी विभाग की कार्रवाई में सहयोग करेंगी और अवैध शराब से संबंधित मामलों की सूचना विभाग को देगी। इसी क्रम में आबकारी विभाग ने जीएसटी विभाग की टीम के साथ समन्वय स्थापित किया है।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया त्योहार को लेकर अवैध शराब के खिलाफ जिले में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी और क्षेत्र में चोरी-छिपे शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमें लगातार दबिश एवं छापेमारी की कार्रवाई कर रही है। शराब तस्करों पर कार्रवाई के लिए गुरुवार को जीएसटी (ग्रेड 2) अपर आयुक्त राज्य कर विवेक आर्य के कार्यालय में संयुक्त आयुक्त (संभाग-ए) आलोक कुमार और संयुक्त आयुक्त (संभाग-बी) योगेश कुमार के साथ आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय, नामवर सिंह और चंद्रशेखर की टीम द्वारा बैठक की गई। बैठक में जीएसटी विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए एक-दुसरे की कार्रवाई में सहयोग की अपील की गई। आगामी त्योहारों के दृष्टिगत अवैध मदिरा / शीरा के परिवहन एवं बिक्री की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के क्रम में अन्य प्रदेशों से आने वाली अवैध मदिरा की रोकथाम के लिए स्थापित की गई चेक पोस्टों पर रोड चेकिंग के लिए कार्य योजना बनाई गई। कार्य योजना के अंतर्गत तत्काल आबकारी एवं राज्य कर की टीमों का गठन करते हुए सभी संयुक्त टीमों को निर्देशित किया गया कि अन्य प्रदेशों से आने वाली अवैध मदिरा की रोकथाम के लिए लगातार रोड़ चेकिंग प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही जारी रखी जाए।

आबकारी विभाग के साथ जीएसटी विभाग की टीमें भी सड़क पर उतर कर वाहनों की चेकिंग करेंगी और साथ ही अवैध शराब से संबंधित और जीएसटी से संबंधित मामलों की सूचना का दोनों विभागों के बीच आदान-प्रदान किया जाएगा। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया अवैध शराब के निर्माण, परिवहन एवं बिक्री को रोकने के लिए विभागीय स्तर पर निरंतर कार्रवाई चल रही है। शराब माफिया को मनमानी करने की छूट नहीं दी जाएगी। अवैध शराब की बिक्री के विरूद्ध कार्रवाई के साथ-साथ जन जागरूकता का भी सहारा लिया गया है। इस अभियान में सामाजिक संगठनों और स्वयंसेवी संस्थाओं की भी मदद ली जा रही है। सिर्फ कार्रवाई से लोग जागरूक नहीं हो सकते हैं, अवैध रूप से शराब बनाकर बेचने वाले लोगों को उसके नुकसान के बारे में बताया जा रहा है, जिससे लोग जागरूक हो। क्योंकि अवैध शराब की बिक्री पर पूर्णतया रोक लगाने के लिए लोगों में जागरूकता बेहद जरूरी है। बिना जागरूकता के अवैध शराब की बिक्री पर पूर्णतया रोक लगाना संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि सभी आबकारी इंस्पेक्टरों को अपने-अपने क्षेत्र में लोगों से तालमेल बनाने के निर्देश दिए गये है। टीम द्वारा लगातार तस्करों पर कार्रवाई की जा रही है। विभाग को भरोसा है कि जागरूकता अभियान से इस धंधे को रोकने में मदद मिलेगी।




Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||