Image Slider

चंडीगढ़. हरियाणा चुनाव में किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी हार गए हैं. उन्हें कुरुक्षेत्र जिले की पिहोवा विधानसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा है. गुरनाम सिंह चढूनी की जमानत तक जब्त हो गई. उन्हें सिर्फ 1170 वोट ही मिल पाए. गुरनाम चढूनी संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के सदस्य थे, जो 40 कृषि संघों का एक समूह है, जिसने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल से अधिक लंबे किसान आंदोलन की अगुवाई की थी, जिन्हें अब रद्द कर दिया गया है.

हरियाणा विधानसभा की कुल 90 सीटों पर मतगणना जारी है और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 40 सीट जीत ली हैं, जबकि कांग्रेस 31 सीट अपने नाम कर चुकी है. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक राज्य में तीन निर्दलीयों को भी जीत मिली है.

अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल करने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पहलवान विनेश फोगट, आदित्य सुरजेवाला और मम्मन खान तथा निर्दलीय उम्मीदवार सावित्री जिंदल शामिल हैं.

हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार का सामना करने वालों में निवर्तमान विधानसभा के अध्यक्ष और भाजपा उम्मीदवार ज्ञान चंद गुप्ता, इनेलो के अभय सिंह चौटाला, हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा और भाजपा नेता ओपी धनखड़ शामिल हैं. मौजूदा मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता सैनी ने लाडवा से अपने प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मेवा सिंह को 16,054 मतों से शिकस्त दी.

फोगाट ने मंगलवार को हरियाणा में जुलाना विधानसभा सीट से अपना पहला चुनाव जीत लिया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के योगेश कुमार को 6,015 मतों के अंतर से हराया. भूपेंद्र सिंह हुड्डा (77) ने गढ़ी सांपला-किलोई सीट पर भाजपा की मंजू हुड्डा को 71,465 वोट के अंतर से शिकस्त दी है.

ऐलनाबाद सीट से निवर्तमान विधायक चौटाला को कांग्रेस उम्मीदवार भरत सिंह बेनीवाल ने 15,000 मतों के अंतर से हराया. बादली से भाजपा के ओपी धनखड़ को कांग्रेस के कुलदीप वत्स ने 16820 मतों से मात दी.

Tags: BJP, Congress, Farmer movement, Haryana election 2024

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||