Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • ONGC Has 2,237 Vacancies For 10th Pass, Railways Has 190 Vacancies For 12th Pass; NCERT Books Will Be Available On Amazon
3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्‍स में बात ONGC में अप्रेंटिस के 2237 पदों पर भर्ती की। करेंट अफेयर्स में बात हैनरी ई. हिंटन और जॉन जे. होपफील्ड को फिजिक्‍स में नोबेल पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की। टॉप स्टोरी में बात NCERT की किताबें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon पर मिलने की।

करेंट अफेयर्स

1. फिजिक्स में नोबेल​​​ पुरस्‍कारकी घोषणा हुई 8 अक्‍टूबर को फिजिक्‍स के नोबेल पुरस्‍कार विजेताओं के नाम की घोषणा की गई। ये अवार्ड AI के गॉडफादर कहे जाने वाले हैनरी ई. हिंटन और अमेरिकी वैज्ञानिक जॉन जे. होपफील्ड को मिलेगा। उन्हें आर्टिफिशियल न्यूरल बेस्ड मशीन लर्निंग के लिए ये सम्मान दिया जाएगा।

फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई हिंटन को संयुक्त रूप से उनकी ‘आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क के साथ मशीन लर्निंग को संभव बनाने वाले फाउंडेशनल डिस्कवरीज और इन्वेंशन्स’ के लिए दिया जाएगा।

फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई हिंटन को संयुक्त रूप से उनकी ‘आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क के साथ मशीन लर्निंग को संभव बनाने वाले फाउंडेशनल डिस्कवरीज और इन्वेंशन्स’ के लिए दिया जाएगा।

2. मालाबार नौसेनिक युद्धाभ्यास 2024 शुरू हुआ 8 अक्टूबर से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में मालाबार नौसेनिक युद्धाभ्यास 2024 शुरू हुआ। ये अंतर्राष्ट्रीय नौसेनिक अभ्यास 18 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के नौसैनिक भी शामिल हुए। पहला मालाबार अभ्यास 2007 में बंगाल की खाड़ी में हुआ था।

'मालाबार 2024' समुद्री सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए बेहद अहम अभ्यास है।

‘मालाबार 2024’ समुद्री सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए बेहद अहम अभ्यास है।

3. मिथुन चक्रवर्ती को मिला दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड 8 अक्टूबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 70वीं नेशनल अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन हुआ। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मिथुन चक्रवर्ती को दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया। इस साल नाबालिग असिस्टेंट से रेप के आरोपी जानी मास्टर से बेस्ट कोरियोग्राफर का नेशनल अवॉर्ड छीन लिया गया है।

मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून 1950 को कोलकाता में हुआ था।

मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून 1950 को कोलकाता में हुआ था।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. ONGC भर्ती ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अप्रेंटिस के 2,237 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। 18 से 24 साल के 10वीं पास कैंडिडेट्स 25 अक्टूबर तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को हर महीने 7,000 रुपए से 9,000 रुपए तक स्टाइपेंड दिया जाएगा। कैंडिडेट्स ongcindia.com पर एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं।

2. रेलवे भर्ती कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (KRCL) ने अप्रेंटिस के 190 पदों पर भर्ती निकली है। 18 से 25 साल तक के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स 21 अक्टूबर तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को हर महीने 4,000 रुपए से 4,500 रुपए तक स्टाइपेंड दिया जाएगा। कैंडिडेट्स konkanrailway.com पर एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं।

अन्य सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. NCERT की किताबें Amazon पर मिलेंगी अब NCERT की किताबें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon पर मिलेंगी। सोमवार को Amazon इंडिया ने NCERT के साथ अपने टाइ-अप की जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि अब किंडनगार्डन से लेकर 12वीं तक की सभी किताबें ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म से सीधे ऑर्डर कर सकेंगे। स्‍टूडेंट्स और UPSC एस्पिरेंट्स अपने लिए सिंगल बुक्‍स जबकि स्‍कूल-कॉलेज किताबों का बल्‍क ऑर्डर कर सकेंगे।

2. SSC CPO एडमिट कार्ड जारी स्टाफ सिलेक्शन कमिशन ने SSC CPO फिजिकल टेस्‍ट के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। फिजिकल टेस्‍ट 14 अक्टूबर से शुरू होंगे।

3. वोटर एजुकेशन और इलेक्टोरल लिट्रेसी पढ़ना अनिवार्य अब हायर एजुकेशन करिकुलम में वोटर एजुकेशन और इलेक्टोरल लिट्रेसी पढ़ाए जाएंगे। इसके लिए UGC ने सभी हायर एजुकेशन इंस्‍टीट्यूट्स को सर्कुलर जारी किया है। ये फैसला नए और यंग वोटर्स का इलेक्शन में पार्टिसिपेशन बढ़ाने के लिए लिया गया है।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||