Image Slider

नई दिल्ली (UPSC Success Story). आईएएस टीना डाबी ने साल 2015 में अपने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी. उसके बाद से वह लगातार चर्चा में बनी हुई हैं. उनकी बहन रिया डाबी ने 2020 में यूपीएससी परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी. फिर 2022 में इशिता किशोर ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप करके महिला उम्मीदवारों के नाम पर एक और रिकॉर्ड कायम किया था. इन सभी यूपीएससी टॉपर्स में एक बात कॉमन है. तीनों की शिक्षिका यानी यूपीएससी मेंटॉर एक ही हैं.

टीना डाबी, रिया डाबी और इशिता किशोर की इस सफलता के पीछे उनकी मेहनत के साथ ही शुभ्रा रंजन का भी बड़ा हाथ है. टीना डाबी और इशिता किशोर ने अपने कई इंटरव्यू में शुभ्रा रंजन का धन्यवाद अदा किया है. वह अपनी सफलता का श्रेय शुभ्रा रंजन को देती हैं. शुभ्रा रंजन, जिन्हें शुभ्रा देशमुख के नाम से भी जाना जाता है, यूपीएससी की दुनिया की सबसे लोकप्रिय शिक्षिकाओं में से एक हैं. उनकी अपनी कोचिंग और वेबसाइट है, जहां वह युवाओं को यूपीएससी परीक्षा के लिए तैयार करती हैं.

यूपीएससी मेंटॉर शुभ्रा रंजन कौन हैं?
शुभ्रा रंजन उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले की रहने वाली हैं. उन्होंने आईएएस टॉपर टीना डाबी (Tina Dabi IAS), रिया डाबी और इशिता किशोर को यूपीएससी परीक्षा में बेस्ट स्कोर हासिल करने के लिए गाइड किया था. वह शुभ्रा रंजन आईएएस कोचिंग की फाउंडर हैं. यूपीएससी कैंडिडेट्स के बीच वह काफी लोकप्रिय हैं. उन्होंने कई यूपीएससी रैंकर्स को सरकारी नौकरी के लिए तैयार किया है. वह पॉलिटिकल साइंस, इंटरनेशनल रिलेशंस और अन्य विषय पढ़ाती हैं.

यह भी पढ़ें- IAS टीना डाबी ने UPSC परीक्षा में कितने मार्क्स हासिल किए थे? देखिए टॉपर के परसेंटेज

दिल्ली यूनिवर्सिटी में किया टॉप
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शुभ्रा रंजन ने खुद कभी यूपीएससी परीक्षा नहीं दी. लेकिन वह पढ़ाई में बहुत होशियार थीं. बतौर शिक्षिका उनके पास 25 सालों से ज्यादा का अनुभव है. शुभ्रा रंजन ने 1994 में देश की टॉप यूनिवर्सिटी में शामिल डीयू यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में बीए ऑनर्स किया था. फिर वहीं से 1998 में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशंस में एमए किया. वह यूजीसी जेआरएफ स्कॉलर हैं. उन्होंने बीए और एमए में दिल्ली यूनिवर्सिटी में टॉप किया था.

यह भी पढ़ें- क्या आप UPSC परीक्षा में बार-बार फेल हो रहे हैं? इन 8 गलतियों से लें सबक

खुद नहीं दी यूपीएससी परीक्षा
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की टॉपर रहीं शुभ्रा रंजन ने कई सालों तक इसी यूनिवर्सिटी में पढ़ाया है. उन्हें उत्तर प्रदेश उच्च आयोग के लिए चुना गया था, जो उच्च, माध्यमिक और बुनियादी शिक्षा में शिक्षकों की भर्ती का निरीक्षण करता है. शुभ्रा रंजन ने राज्य के कुछ स्कूलों में भी पढ़ाया है. यूपीएससी परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स को तैयार करने वाली शुभ्रा रंजन ने खुद कभी सिविल सर्विस परीक्षा नहीं दी. उनका कहना है कि यूपीएससी ने उन्हें कभी आकर्षित नहीं किया.

Tags: Coaching class, IAS Tina Dabi, Teacher, UPSC, Upsc topper

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||