Image Slider

कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्‍स में बात SBI में डिप्टी मैनेजर के 1511 पदों पर भर्ती की। करेंट अफेयर्स में बात 5 नई भाषाओं को शास्त्रीय भाषाओं का दर्जा देने की। टॉप स्टोरी में बात प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की।

करेंट अफेयर्स

1. केंद्र सरकार ने 5 नई भाषाओं को शास्त्रीय भाषाओं का दर्जा दिया 3 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच नई भाषाओं को शास्त्रीय भाषा यानी क्लासिकल लैंग्वेज का दर्जा देने को मंजूरी दी। इसमें मराठी, बंगाली, असमिया, पाली और प्राकृत भाषा शामिल है।

अब भारत में शास्त्रीय भाषाओं की संख्‍या बढ़कर 11 हो गई है।

अब भारत में शास्त्रीय भाषाओं की संख्‍या बढ़कर 11 हो गई है।

2. केंद्र सरकार ने NMEO-तिलहन योजना को मंजूरी दी 3 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने नेशनल मिशन ऑन एडिबल ऑयल्स एंड ऑयल सीड यानी NMEO-तिलहन को मंजूरी दी है। इस योजना को भारत को एडिबल ऑयल के प्रोडक्शन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया गया है। इसके लिए 10,103 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है।

योजना के तहत सरसों, मूंगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी और तिल जैसी तिलहन फसलों के उत्पादन को बढ़ाया जाएगा।

योजना के तहत सरसों, मूंगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी और तिल जैसी तिलहन फसलों के उत्पादन को बढ़ाया जाएगा।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. SBI में 1511 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर (SCO) के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज यानी 4 अक्टूबर है। उम्मीदवार SBI की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • संबंधित क्षेत्र में बीटेक, बीई या एमसीए की डिग्री।
  • एमटेक, एमएससी की डिग्री।
  • पद के अनुसार 2 से 4 साल तक का अनुभव जरूरी।

सिलेक्शन प्रोसेस :

उम्मीदवारों का सिलेक्शन शॉर्टलिस्टिंग और इंटरव्यू के बेसिस पर किया जाएगा।

2. HURL में 212 पदों पर वैकेंसी हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड ने ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी सहित अन्य पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट hurl.net.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री, डिप्लोमा।

सिलेक्शन प्रोसेस :

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

अन्य सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. अब यूपी के पिछड़े वर्ग के छात्रों को IIT, IIM में स्कॉलरशिप मिलेगी अब यूपी में देश के सभी IITs और IIMs में सिलेक्ट होने वाले पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट्स को सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप दी जाएगी। ये फैसला यूपी सरकार ने दलित स्टूडेंट अतुल कुमार के IIT धनबाद की पढ़ाई का खर्च उठाने की घोषणा के बाद लिया है। अब से ऐसे स्टूडेंट्स को सरकार की तरफ से जीरो-बैलेंस कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड की मदद से स्टूडेंट्स बिना फीस के भी अपना एडमिशन कन्फर्म कर सकेंगे।

2. स्कूली छात्राओं का शारीरिक शोषण करने के आरोप में स्कूल का हेडमास्टर गिरफ्तार अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग के सरकारी स्कूल के हेडमास्टर को फीमेल स्टूडेंट्स का शारीरिक शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। हेडमास्टर पर स्टूडेंट्स को मोबाइल पर गंदे मैसेज भेजने का भी आरोप है। पेरेंट्स की शिकायत के बाद गिरफ्तारी की गई है। फिलहाल, मामले की जांच की जा रही है।

3. PM इंटर्नशिप योजना शुरू, 12 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन करें 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत देश में 21 से 24 साल तक के 1 करोड़ युवाओं को टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप दी जाएगी। इस दौरान हर महीने 5000 रुपए का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। इसके लिए pminternship.mca.gov.in/login/ पोर्टल पर जाकर 12 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

4. अमित शाह ने कहा- देश में अगले 10 सालों में 75,000 मेडिकल सीटें बढ़ेंगी

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने 4 अक्टूबर को कहा कि केंद्र सरकार देश में अगले 10 सालों में 75,000 मेडिकल सीटें बढ़ाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या पर बढ़ाने पर काम किया जा रहा है।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||