Image Slider

महुआ शराब कि अवैध भट्टी को आबकारी विभाग ने किया ध्वस्त
त्योहार नजदीक आते ही शौकीनों कि सस्ती शराब से बुझा रहें थे प्यास
शराब को फ्लेवर और अधिक नशीला बनाने के लिए तस्कर मिलाते थे फ्रूट्स और कैमिकल
लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए आबकारी विभाग देहात क्षेत्र में चला रहा जागरूकता अभियान

लखनऊ। जनपद में एक तरफ जहां त्योहार का सीजन शुरू होने के बाद तैयारी तेज हो गई है, तो दूसरी तरफ अवैध शराब के धंधे से जुड़े शराब तस्कर महुआ शराब की खुशबू से देहात क्षेत्र में अपनी महक फैला रहें है। महुआ शराब का अवैध निर्माण कर आसपास के क्षेत्र में शौकीनो की प्यास बुझा रहें है। वही शौकीन भी सस्ती शराब के चक्कर में इसका खूब सेवन कर रहें है। जबकि उन्हें नही पता है कि जिस सस्ती शराब के वह सेवन कर रहें है वह शराब उनके स्वास्थ्य के लिए कितनी खतरनाक है। जिसका परिणाम अभी तो नही लेकिन कुछ समय बाद भुगतना पड़ेगा। पीने वालो के लिए भले यह शराब सस्ती हो सकती है, मगर यही शराब उन्हें अस्पताल पहुंचाने का भी काम कर रही है। अवैध रूप से शराब का निर्माण करने वाले तस्कर बिना किसी जानकारी के अवैध शराब का निर्माण करते है। नशा बढ़ाने के लिए शराब में कोन सा कैमिकल या फिर पौधे का इस्तेमाल करते है यह पीने वाले नही जानते है। कभी कभी तस्कर शराब को फ्लेवर में तैयार करने के लिए अंगूर, आम, सेब और नींबू के छिलके डाल देते है।

वही शौकीनों को भी के दाम में फ्लेवर का मजा मिल जाता है। खुद के साथ परिवार की सुरक्षा के लिए अगर इच्छुक व्यक्ति शराब का सेवन करना चाहते है तो उत्तर प्रदेश कि लाइसेंसी दुकान से ही खरीद कर इसका सेवन करें और शराब खरीदते समय उसका सील पैक भी चेक कर ले।इतनी जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के3 लिए आबकारी विभाग लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। जिससे लोग सुरक्षित रहें और अपने परिवार की जिमेंदारियों का निर्वाहन करते रहे। आबकारी विभाग की टीम ने एक बार फिर से महुआ अवैध शराब के निर्माण को भट्टी को ध्वस्त करते हुए भारी मात्रा में कच्ची शराब और लहन को बरामद किया है। लेकिन आबकारी विभाग की कारवाई से पहले ही तस्कर मौके से फरार हो गए।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया जिले में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और परिवहन के खिलाफ आबकारी विभाग की टीम द्वारा विशेष अभियान चला रहा है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीमें लगातार छापेमारी और शराब तस्करो के ठिकानों पर दबिश दे रही है। शुक्रवार को आबकारी निरीक्षक क्षेत्र 3 लक्ष्मी शंकर बाजपेई , ऋचा सिंह आबकारी निरीक्षक सेक्टर 2 और विवेक सिंह आबकारी निरीक्षक सेक्टर 5 कि संयुक्त टीम द्वारा विभिन्न थाना क्षेत्रों में दबिश व छापेमारी की कारवाई गई। थाना मोहनलालगंज अंतर्गत ग्राम इंद्रजीत खेड़ा और थाना गोसाईगंज अन्तर्गत ग्राम कबीरपूर में संदिग्ध घरों, खेतों, बगीचों, तालाबों के किनारे संदिग्ध स्थानों पर दबिश और छापेमारी की गई। दबिश के दौरान मौके से लगभग 40 लीटर अवैध कच्ची शराब और 450 किलोग्राम लहन बरामद हुआ | लहन को मौक़े पर नष्ट करते हुए आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में 3 अभियोग पंजीकृत किए गए।

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया देहात क्षेत्र में अवैध शराब के निर्माण को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीम द्वारा लगातार छापेमारी और दबिश दी जा रही है, साथ ही तस्करों पर निगरानी के लिए मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए है। बरामद कच्ची शराब और लहन को तस्करो कई जगह पर अलग अलग मात्रा में छिपाया हुआ था। सक्रिय मुखबिर तंत्र और आबकारी विभाग द्वारा चलाए जा रहें जागरूकता अभियान के तहत शराब तस्करों के नेटवर्क को तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जागरूकता अभियान से काफी लोग जागरूक भी हो रहें, जो बीच बीच में कारवाई के लिए अपना सहयोग विभाग को दे रहें है। अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग का प्रवर्तन अभियान आगे भी जारी रहेगा।

बाहरी राज्यों की शराब तस्करी रोकने को मुस्तैद आबकारी विभाग

जिलें में बाहरी राज्यों की शराब तस्करी रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमें 24 घंटे राज्य और राष्ट्रीय मार्ग पर पहरा डाले हुए है। जोकि 3 शिफ्टों में लगातार पहरा दे रही है। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया शुक्रवार रात को अबकरी निरीक्षक शिखर मल्ल सेक्टर 6, विजय राठी सेक्टर 9 की संयुक्त टीम द्वारा इटौंजा टोल प्लाजा , सीतापुर लखनऊ हाईवे पर संदिग्ध वाहनों, टैंकरों की चेकिंग की गई। इसके अतिरिक्त हाईवे के किनारे स्थित ढाबों की चेकिंग करने के साथ ही ढाबा संचालकों को अवैध मदिरा के कारोबार से दूर रहने की हिदायत दी गई। साथ ही ढाबा संचालकों से अवैध रूप से होने वाली शराब तस्करी की जानकारी देने के लिए भी कहा गया।

बाहरी राज्यों से शराब तस्करी करने वाला ज्यादातर वाहन स्वामी ढाबों पर रुकते है, जिनकी जानकारी ढाबा संचालकों को रहती है। बिना लाइसेंस के शराब पिलाने पर कारवाई करने की चेतावनी देते हुए शराब तस्करो पर भी नजर रखने के निर्देश दिए गए। साथ ही टीम को भी सख्त निर्देश दिए गए है कि आने जाने वाले सभी वाहनों को अच्छी तरह से चेक किया जाए। बिना चेक किए किसी भी वाहन को प्रवेश न दिए जाए। अवैध शराब के कारोबार में किसी भी इंस्पेक्टर की भूमिका पाई गई तो संबंधित के खिलाफ भी सख्त कारवाई की जाएगी। वाहन चालकों को भी अवैध शराब के खिलाफ जागरूक किया जाए। जिससे बाहर राज्यों से आने वाले वाहन चालक भी शराब तस्करी करने से बचे। अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग का अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||