Image Slider

नई दिल्ली. बांग्लादेश पर भारत की जीत के बाद आईसीसी रैंकिंग में भारी बदलाव हुआ है. स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह आईसीसी रैकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गए हैं. खास बात यह कि उन्होंने अपने ही सीनियर को बेदखल कर चोटी पर कब्जा किया है. बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी भारतीयों की बल्ले-बल्ले है. यशस्वी जायसवाल तेजी से नंबर एक की ओर बढ़ रहे हैं तो विराट कोहली ने एक बार फिर टॉप-10 में वापसी कर ली है.

आईसीसी ने दो अक्टूबर को ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की. जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने भारत के ही रविचंद्रन अश्विन को बेदखल कर चोटी पर कब्जा किया है. ऑफ स्पिनर अश्विन दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. दिलचस्प बात यह है कि बुमराह और अश्विन दोनों ने ही बांग्लादेश के खिलाफ 11-11 विकेट झटके थे. अश्विन प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे. हालांकि, गेंदबाजी औसत और इकोनॉमी रेट में बुमराह का प्रदर्शन अश्विन से बेहतर रहा था.

इजरायल ने जब 11 खिलाड़ियों की हत्या का बदला चुन-चुनकर लिया, मोसाद ने चलाया था Operation Wrath of God

टॉप-10 में तीन भारतीय बॉलर
आईसीसी रेटिंग की बात करें तो अश्विन तेज गेंदबाज बुमराह से सिर्फ एक पॉइंट पीछे हैं. बुमराह 870 रेटिंग के साथ पहले और अश्विन (869) दूसरे नंबर पर हैं. रवींद्र जडेजा 809 रेटिंग पॉइंट के साथ छठे नंबर पर हैं. इस तरह टॉप-10 गेंदबाजों में तीन भारतीय शामिल हैं.

रूट पहले, विलियम्सन दूसरे नंबर पर 
बल्लेबाजों की रैंकिंग में यशस्वी जायसवाल तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. उन्होंने भारत-बांग्लादेश में सबसे अधिक रन बनाए. यशस्वी ने कानपुर टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया था. उन्हें कानपुर टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. उन्होंने ताजा रैंकिंग में 2 स्थान की छलांग लगाई है. पहले स्थान पर जो रूट और दूसरे नंबर पर केन विलियम्सन हैं.

कोहली की टॉप-10 में वापसी
विराट कोहली की भी टॉप-10 में वापसी हो गई है. वे 724 रेटिंग के साथ छठे नंबर पर हैं. कोहली हालांकि, बांग्लादेश के खिलाफ 99 रन ही बना सके थे. रोहित शर्मा, शुभमन गिल और ऋषभ पंत को रैंकिंग में नुकसान हुआ है. रोहित तो टॉप-10 से ही बाहर हो गए हैं. वे 5 स्थान फिसलकर 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं. ऋषभ पंत छठे से नौवें पायदान पर खिसक गए हैं. शुभमन गिल 14वें से 16वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

Tags: ICC Ranking, ICC Rankings, Jasprit Bumrah, Ravindra jadeja, Virat Kohli, Yashasvi Jaiswal

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||