Image Slider

IIT Course: इंजीनियरिंग की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों का सपना भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से पढ़ाई करने का होता है. लेकिन यह सपना तभी पूरा हो पाता है, जब आप ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) को पास करने में सफल हो पाते हैं. अगर इसे पास करने में असफल भी रह जाते हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. आईआईटी के कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जेईई की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आप भी आईआईटी के इन कोर्सेज के लिए पढ़ाई करना चाहते हैं, तो इसके बारे में नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं.

आईआईटी मद्रास का बीएससी डेटा साइंस कोर्स
नए जमाने के कोर्स डेटा साइंस की पढ़ाई आईआईटी मद्रास से बिना जेईई के कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस कक्षा 10वीं लेवल के मैथ्स स्किल की आवश्यकता है और कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए. आईआईटी मद्रास इसके लिए एक क्वालीफायर परीक्षा आयोजित करता है. दिलचस्प बात यह है कि कोर्स में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा या स्ट्रीम प्रतिबंध नहीं है. क्वालीफायर राउंड के बाद परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को फाउंडेशन स्टेज में एडमिशन मिलता है. कोर्स तीन अलग-अलग फेजों फाउंडेशनल प्रोग्राम, डिप्लोमा प्रोग्राम और डिग्री प्रोग्राम में है.

आईआईटी दिल्ली का यूआई यूएक्स डिज़ाइन कोर्स
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली ने यूआई और यूएक्स डिज़ाइन पर एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम कोर्स शुरू किया है. छह महीने का यह कोर्स 23 नवंबर से शुरू होगा और इसकी फीस 1,50,000 रुपये + जीएसटी होगी. ग्रेजुएट डिग्री और एक साल का अनुभव रखने वाले छात्र इस कोर्स के लिए योग्य हैं. कैपस्टोन प्रोजेक्ट से लेकर एफिनिटी मैपिंग, कार्ड सॉर्टिंग से लेकर इकोसिस्टम मैपिंग और अन्य तक, यह कोर्स विषय की पूरी समझ देगा. नामांकन के बाद उम्मीदवार जो कुल मिलाकर कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हैं और उनकी न्यूनतम उपस्थिति 50 प्रतिशत है.

आईआईटी रुड़की का जनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम
आईआईटी रुड़की ने आईहब दिव्य संपर्क के साथ मिलकर जनरेटिव एआई और मशीन लर्निंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है. 11 महीने लंबे इस प्रोग्राम की फीस 1,34,999 रुपये है और इसमें कुछ सीटें उपलब्ध हैं. इस कोर्स में इंडस्ट्री स्पेशलिस्ट के जरिए संचालित लाइव वर्चुअल क्लास, एकीकृत प्रयोगशालाओं में इंटरैक्टिव, प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट, सेल्फ-स्पीड वीडियो मटेरियल और साथियों के साथ सहयोगात्मक टीचिंग शामिल होगा.

आईआईटी कानपुर का पायथन के साथ एआईएमएल कोर्स
आईआईटी कानपुर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग के लिए पायथन पर एक सर्टिफिकेट कोर्स पेश कर रहा है. इस कोर्स में नम्पी, लिनाल्ग, मैटप्लॉयलिब, पांडा, स्किकिट लर्न, टेन्सरफ्लो और केरास जैसी वास्तविक दुनिया की संपत्तियां शामिल होंगी. यह 4-सप्ताह का ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स स्कॉलर, छात्रों, फैकल्टी मेंबरों, इंडस्ट्री प्रोफेशनल्स और अनुसंधान एवं विकास कर्मचारियों के लिए है, जो एक्सपोजर प्राप्त करना चाहते हैं और प्रैक्टिकल इंप्लीमेंटेशन लर्निंग करना चाहते हैं.

IIT कानपुर का क्लाउड कंप्यूटिंग और DevOps में सर्टिफिकेट प्रोग्राम
आईआईटी कानपुर क्लाउड कंप्यूटिंग और DevOps पर एक कोर्स शुरू करेगा. यह कोर्स 8 महीने का है. आईआईटी कानपुर और E & ICT एकेडमी के सहयोग से इस कोर्स को शुरू किया गया है. कोर्स की फीस 1,49,998 रुपये है, जिसमें नो कॉस्ट EMI का लाभ भी शामिल है. उम्मीदवार जो भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए.

ये भी पढ़ें…
NTPC में नौकरी की भरमार, बस चाहिए होगी ये योग्यता, 200000 होगी मंथली सैलरी

Tags: Iit, Iit kanpur, IIT Madras, Iit roorkee, JEE Exam

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||