Image Slider

-जिलाधिकारी की अध्यक्ष्ता में संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की अन्तर्विभागीय बैठक
-आपसी समन्वय बनाकर करें कार्य, हमारा उद्देश्य जनपद को संचारी रोग मुक्त बनाना
-मच्छर ना काटे इसके लिए पूरे कपड़े पहने, पानी जमा व गंदगी ना होने दे जिससे मच्छर ना पनपे
-लापरवाही छोड़े, समझदारी से नाता जोड़े, संचारी रोग के प्रति स्वयं व दूसरों को बनाए जागरूक बनायें

गाजियाबाद। जनपद वासियों को संचारी रोगों से बचाव के लिए जागरूकता के साथ इनसे सचेत रहे। मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने सीडीओ अभिनव गोपाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अखिलेश मोहन, जिला विकास अधिकारी प्रज्ञा श्रीवास्तव,एसीएमओ, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता आदि अधिकारियों के साथ संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान को लेकर बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद में 1 से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा दस्तक अभियान एवं संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत अभी तक जो कार्य किए हैं। उनके परिणाम संतोषजनक आए हैं। इसे देखते हुए आगे भी सचेत रहने की आवश्यकता है। फॉगिंग से मच्छर नहीं मरते है, इधर-उधर हो जाते हैं। ऐसे में मच्छर पनपे ही नहीं। इसके लिए कहीं भी साफ या गंदा पानी इकट्ठा न होने दें। साफ पानी में डेंगू का मच्छर पनपता है।

संचारी अभियान और दस्तक अभियान का परिणाम लोगों को स्वास्थ्य दायक व जीवनदायक होना चाहिए। बीमार लोगों को ठीक होने की जानकारी एवं दवा दें और स्वस्थ्य लोगों को बीमारी ना हो,इसके लिए जागरूक करें। डेंगू का मच्छर 3 से 4 फीट ऊंचाई तक उड़ता है और काटता हैं, इसलिए पूरे साइज के कपड़े पहनने चाहिए। संचारी रोगों से बचने के लिए सभी विभाग मिलकर सफाई अभियान चलाएं। जन जागरूकता के लिए स्थानीय लोगों एवं समाजसेवियों का साथ लें। लोगों से उनकी बीमारी जानना जितना जरूरी है उससे भी ज्यादा जरूरी उन्हें बीमारी के प्रति जागरूक करना है। बीमारी से बचाव के प्रति जन जागरूकता लाना। इसलिए संबंधित विभाग आपसी समन्वय बनाते हुए कार्य करें और जनपद को संचारी रोग मुक्त बनाने के लिए प्रयत्नशील रहे।

जिलाधिकारी ने बैठक में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश कुमार, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. जीके मिश्रा, आरडब्ल्यूए फेडरेशन अध्यक्ष कर्नल टीपी त्यागी, सिविल डिफेंस के डिप्टी चीफ वार्डन अनिल अग्रवाल के साथ समन्वय स्थापित रखने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही जिला पंचायती राज अधिकारी प्रदीप कुमार द्विवेदी को निर्देशित किया कि सभी खंड विकास अधिकारी क्षेत्रों में सभी संबंधित के साथ समन्यव स्थापित करते हुए तालाबों की साफ-सफाई, झाडिय़ों की कटाई को प्राथमिकता से साफ करें। पिछले 5 वर्षोंं के सूचकांक के आधार पर संवेदनशील क्षेत्रों,गांव आदि में विशेष अभियान चलाकर उन क्षेत्रों में संचारी रोगों के प्रसार को नियंत्रित किया जाए। कृषि,सिंचाई विभाग द्वारा मच्छर प्रजनन स्थलों का चिन्हिीकरण कर सोर्स रिडक्शन की कार्रवाई, झाडि़य़ों की कटाई आदि के लिए माइक्रो प्लान तैयार कर कार्य किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी,पशुपालन विभाग, नगर निगम सूअर पालकों एवं पोलिट्री फार्म की सूचना उपलब्ध कराएंगे। जीडीए उपाध्यक्ष जीडीए क्षेत्र में आने वाले डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों में उचित कार्रवाई कराए जाने के लिए समन्वय स्थापित करते हुए संबंधित को उचित दिशा-निर्देश जारी करें। जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह छात्र-छात्राओं को फुल ड्रेस में स्कूलों,विद्यालयों में आने के लिए अभिभावक को अपने माध्यम से संवेदीकरण करते हुए प्रत्येक निजी,सरकारी विद्यालयों में संचारी रोग अभियान के लिए नोडल अध्यापकोंं को नामित करने के लिए निर्देशित किया जाए। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि आंगनवाड़ी में आने वाले बच्चों की ड्रेस पूरी हो। जिससे उन्हें मच्छर ना काटे। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग करें।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||