Image Slider

-पार्कों को गोद लेने में कई संस्थाओं ने दिखाया उत्साह, पर्यावरण के प्रति किया जागरुक
-पार्कों के अंगीकृत के साथ-साथ, गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करें अधिकारी: नगर आयुक्त

गाजियाबाद। शहर को हरा-भरा बनाने और पार्कों को सहेजने के लिए हम और आप ठान लें तो इसकी सूरत बदल सकती है। शहर के कई क्षेत्रों में हरे-भरे और खूबसूरत पार्क इसकी मिसाल हैं। शहर को हरा-भरा बनाए रखने की योजनाओं पर नगर निगम ने काम शुरु कर दिया है। निगम का उद्यान विभाग, शासनादेश के क्रम में नगर निगम सीमा अंतर्गत आने वाले पार्कों, ग्रीन बेल्ट, सेंट्रल वर्ज और ओपन स्पेस को जन सहभागिता से हरा भरा बनाए रखने के लिए कार्यवाही चल रही है। निगम के पांचों जोन में लगभग 11 पार्कों के रखरखाव के लिए गोद लिया गया है। जिसमें कई सामाजिक संस्थाएं, स्कूल ने सहर्ष पार्कों को व्यवस्थित एवं हरा-भरा बनाए रखने की पहल करते हुए आगे कदम बढ़ाए है।

मंगलवार को नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कई संस्थाओं के साथ बैठक की और उन्हें पर्यावरण के प्रति जागरूक करते हुए शहर को हरा-भरा बनाए रखने के लिए मोटिवेट किया। नगर आयुक्त द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में भी पर्यावरण के प्रति जागरूकता अभियान चलाने के लिए उद्यान विभाग को निर्देश दिए गए। उद्योग बंधुओं/ व्यापारियों से शासन की दी हुई कुछ निश्चित शर्तों के अधीन शहर को सुंदर बनाने के क्रम में ग्रीन बेल्ट, सेंट्रल वर्ज व ओपन स्पेस गोद लेने के लिए अपील की। उद्यान प्रभारी डॉ. अनुज कुमार सिंह ने बताया नगर आयुक्त के निर्देशानुसार निगम सीमा अंतर्गत आने वाले पार्कों को इच्छुक संस्थाओं जैसे शिक्षा संस्थान, आरडब्ल्यूए समिति, बैंक व अन्य वैधानिक संस्थाएं पार्कों को ग्रीन एरिया को गोद लेना चाहते हैं उनका स्वागत किया जा रहा है। उनको समस्त नियमावली पूर्ण कराते हुए गोद दिया जा रहा है।

नगरीय निकायों के अंतर्गत अवस्थित पार्कों के अनुरक्षण एवं रखरखाव और उनके उन्नयन के लिए पार्कों को अंगीकृत किया जाने के दिशा निर्देश का सही ढंग से पालन हो अवगत कराया गया। शहर वासियों से भी पार्कों ग्रीन बेल्टों एवं सेंट्रल वर्ज हरा भरा बनाए रखने के लिए निगम का सहयोग करने की अपील भी की गई है। शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए और पार्कों की स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए कई सामाजिक संस्थाएं शिक्षण संस्थाएं औद्योगिक क्षेत्र उत्साह पूर्वक निगम के साथ जुड़ रहे हैं। बैठक में वरिष्ठ उद्यान प्रभारी अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार यादव भी उपस्थित रहे।

सर्वजन सुखाय समिति वसुंधरा, ब्लूम पब्लिक स्कूल प्रताप विहार, छाया पब्लिक स्कूल वैशाली, ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल गोविंदपुरम, नेहरू वर्ल्ड स्कूल शास्त्री नगर, कारखाना प्रबंधक रोटन में इलेक्ट्रिकल्स साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र, सीजी पब्लिक स्कूल सेंट टेरेसा स्कूल वसुंधरा, संजीवनी शिक्षा समिति आर्यन पब्लिक स्कूल वैशाली, मां भवानी फाउंडेशन नेहरू नगर, वरिष्ठ नागरिक कल्याण समिति वसुंधरा द्वारा नगर निगम की पार्क और हरित पत्तियों को गोद लिया गया है। जिनका रखरखाव 3 वर्ष की अवधि के लिए दिया गया है। जिसमें नगर निगम का पूर्ण स्वामित्व होगा किसी प्रकार का बदलाव करने से पहले संबंधित विभाग से अनुमति लेने का नियम है। पार्कों या ग्रीन एरिया के रखरखाव के विषय में शिकायत प्राप्त होने पर अनुबंध समाप्त करने का भी प्रावधान बताया गया। शासन आदेश के क्रम में दी गई गाइडलाइन के आधार पर सभी नियम शर्तों को पूरा करते हुए शहर को हरा-भरा और सुंदर बनाने के क्रम में निगम द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||