Image Slider

नई दिल्‍ली. दाएं हाथ के बैटर जेम्‍स मार्शल (James Marshall) को न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) का बदकिस्‍मत क्रिकेटर माना जा सकता है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कीवी टीम की ओर से खेले जेम्‍स ने जिस मैच में सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाया, वही उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित हुआ. इस मैच में जेम्‍स ने न केवल ‘बड़ा’ शतक बनाया था बल्कि पहले विकेट के लिए ब्रेंडन मैक्‍कुलम के साथ 274 रनों की साझेदारी की थी. मैच में इन दोनों ही बैटरों ने शतक जमाया था. 1 जुलाई 2008 को आयरलैंड के खिलाफ (New Zealand vs Ireland) इस वनडे में जेम्‍स ने 161 और मैक्‍कुलम ने 166 रन की पारी खेली थी. इन दोनों की शानदार प्रदर्शन की बदौलत कीवी टीम ने मैच में 402 रन का बड़ा स्‍कोर बनाते हुए मैच 290 रन के विशाल अंतर से जीता था लेकिन इसके बाद जेम्‍स कभी, किसी भी फॉर्मेट की न्‍यूजीलैंड टीम का हिस्‍सा नहीं बन सके.

जेम्‍स मार्शल के अलावा उनके जुड़वा भाई हैमिश भी न्‍यूजीलैंड टीम की ओर से खेल चुके हैं. दोनों भाइयों में हैमिश का करियर जेम्‍स से ज्‍यादा लंबा रहा. हैमिश ने जहां 2000 से 2007 के बीच 13 टेस्‍ट, 66 वनडे और 3 टी20I खेले वहीं जेम्‍स का करियर पर 7 टेस्‍ट, 10 वनडे और 3 टी20I के बाद ही ‘ग्रहण’ लग गया. 2013 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर होने वाले जेम्‍स को इंटरनेशनल करियर छोटा रहने का अफसोस रहा. उन्‍होंने कहा था, ‘यदि मैं इंटरनेशनल स्‍तर पर ज्‍यादा सफल होता तो अलग ही खुशी होती. क्रिकेट छोड़ते हुए मुझे केवल यही अफसोस है.’

कछुए की गति से बैटिंग करते थे यह पिता-पुत्र, टेस्‍ट में बनाए दो खास रिकॉर्ड

न्‍यूजीलैंड की ओर से ODI की पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी
आयरलैंड के खिलाफ वनडे में जेम्‍स ने मैक्‍कुलम के साथ पारी की शुरुआत की और दोनों ने बड़े शतक जड़े थे. जेम्‍स ने 141 गेंदों पर 11 चौकों व 4 छक्‍कों की मदद से 161 रन बनाए थे जबकि मैक्‍कुलम ने 135 गेंदों पर 12 चौकों व 10 छक्‍कों की मदद से 166 रन. दोनों ने पहले विकेट के लिए 274 रनों की साझेदारी की थी जो अभी भी वनडे में किसी भी विकेट के लिए न्‍यूजीलैंड की सबसे बड़ी साझेदारी है. कीवी टीम ने मैच में महज 2 विकेट खोकर 402 रन बनाए थे जिसमें इन दोनों बैटरों के अलावा रॉस टेलर ने भी नाबाद 59 रनों का योगदान दिया था.  न्‍यूजीलैंड के 403 रनों के टारगेट के जवाब में आयरिश टीम 28.4 ओवर में महज 112 रन बना पाई था. आयरलैंड के सभी बैटर्स ने मिलकर जितने रन बनाए थे, उससे ज्‍यादा तो मैक्‍कुलम व जेम्‍स मार्शल ने ही बना डाले थे. कीवी टीम की ओर से टिम साउदी और माइकल मेसन ने तीन-तीन विकेट हासिल किए थे.

टेस्‍ट जिसमें एक टीम के 5 बैटर 0 पर आउट हुए, वही पारी के अंतर से जीती, मौजूदा बांग्‍लादेश टीम के 2 प्‍लेयर थे शामिल

शतक से पहले 9 वनडे पारियों में बनाए थे सिर्फ 161 रन

इस मैच के बाद जेम्‍स कभी न्‍यूजीलैंड के लिए नहीं खेल पाए. अपने छोटे इंटरनेशनल करियर में 7 टेस्‍ट में वे एक अर्धशतक के साथ केवल 218 रन ही बना सके, 10 वनडे में उन्‍होंने 25 के औसत से 250 रन बनाए जिसमें से आयरलैंड के खिलाफ खेली 161 रन की पारी भी शामिल रही यानी अन्‍य 9 पारियों में उनके बल्‍ले से महज 89 रन ही निकले. तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में वे 14 रन ही बना सके.

लंबे कद के फास्‍ट बॉलर जो भारत के लिए खेले टेस्‍ट, कुछ ने खेली’ लंबी पारी’

लिस्‍ट ए मैचों में 7 शतक, 35.52 का औसत
इंटरनेशनल क्रिकेट में भले ही जेम्‍स ज्‍यादा मैच नहीं खेल सके लेकिन न्‍यूजीलैंड के डोमिस्टिक क्रिकेट और लिस्‍ट ए मैचों का रिकॉर्ड शानदार रहा. जेम्‍स ने 158 लिस्‍ट ए मैचों में 4902 रन (औसत 35.52) बनाए जिसमें 7 शतक और 33 अर्धशतक शामिल रहे. इसी तरह 148 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में उन्‍होंने 31.85 के औसत से 7 हजार 422 रन बनाए जिसमें 13 शतक शामिल रहे. फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 235 रन रहा.

स्‍पेशलिस्‍ट बॉलर लेकिन बेहद ‘महंगे’ साबित हुए, टेस्‍ट में 45+ के औसत से विकेट, तीन तो ले चुके हैट्रिक

टेस्‍ट में जेम्‍स-हैमिश साथ खेले तो पोंटिंग हुए थे परेशान
एक साथ टेस्‍ट क्रिकेट खेले भाइयों में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव वॉ व मार्क वॉ भी जुड़वा भाई थे लेकिन वॉ ब्रदर्स के चेहरे एक-दूसरे से अलग थे. लेकिन आइडेंटिकल ट्विंस जेम्‍स और हैमिश के चेहरे और हावभाव में इस कदर समानता थी कि अकसर इनकी अपनी टीम के खिलाड़ी भी पहचानने में गफलत कर जाते थे. एक टेस्‍ट और एक वनडे में ये दोनों भाई साथ खेले थे. मार्शल ब्रदर्स उस दौर में इंटरनेशनल क्रिकेट खेले जब सीमित ओवर्स के क्रिकेट में तो शर्ट के पीछे नाम लिखा होता था लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट में इसका चलन नहीं था, ऐसे में एक जैसे दिखने वाले इन दोनों भाइयों की पहचान करना विपक्षी टीम के लिए आसान नहीं होता था. ऑकलैंड में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट में ये दोनों भाई साथ खेले थे तो विपक्षी टीम के कप्‍तान रिकी पोंटिंग काफी परेशान रहे. पोंटिंग ने मैच के बाद बताया कि दोनों भाइयों में हामिश कौन है और जेम्‍स कौन, यह जानने के लिए उन्‍हें काफी मशक्‍कत करनी पड़ी थी.

Tags: New Zealand cricket, ODI cricket

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||