Image Slider

-584 करोड़ की 112 परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास
-घंटाघर रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री कार्यक्रम की तैयारी हुई तेज
-रोजगार मेला में 327 करोड़ के लोन का करेंगे वितरण, 10 हजार युवाओं का हुआ रजिस्ट्रेशन

गाजियाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी 18 सितंबर बुधवार को जनपदवासियों को करोड़ों रुपए की योजनाओं की सौगात देने के लिए आएंगे। मुख्यमंत्री लगभग 584 करोड़ रुपए की 112 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। वहीं, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री करीब 327 करोड़ रुपए के लोन के पत्र का वितरण भी करेंगे। वैसे यह कार्यक्रम वृहद रोजगार मेले के रूप में होगा। रोजगार मेले में 110 निजी कंपनियों में 15 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिलाने की तैयारी की गई है। इसके लिए 10 हजार से अधिक युवक-युवतियों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। घंटाघर स्थित रामलीला मैदान में बुधवार को आयोजित मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों ने तैयारी तेज कर दी हैं। विशाल रूप में लगाए गए पंडाल के साथ कुर्सियों को बिछाने का काम तेजी से चल रहा हैं। मुख्यमंत्री के सुबह करीब 11 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की संभावना है। फिलहाल उनका मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी नहीं हुआ हैं।

मुख्यमंत्री के आगमन की तैयारियों के साथ-साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए 2000 से अधिक पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। वृहद रोजगार मेले में मुख्यमंत्री विभिन्न विभागों की 112 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। यह परियोजनाएं करीब 584 करोड़ रुपए की है। इनमें से 60 से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण होना है। इन परियोजनाओं में पुलिस, जीडीए, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, जल निगम, शिक्षा विभाग आदि की शामिल हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री 10 लोगों को प्रतीकात्मक रोजगार के लिए ऋण वितरण भी करेंगे। ऋण वितरण के लिए 530 करोड़ की बैंकों से स्वीकृति मिली है। लोन लेने वाली 327 करोड़ की योजनाओं के लाभार्थियों को पत्र दिए जाएंगे। इसके अलावा 6000 छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन, लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कार्यक्रम में सिर्फ 5 छात्रों को ही प्रतीकात्मक रूप से स्मार्ट फोन वितरित करेंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री मंच से 10 युवाओं को कंपनियों में चयन होने पर उन्हें नियुक्ति पत्र सौंपेंगे।

मुख्य विकास अधिकारी एवं नोडल प्रभारी अभिनव गोपाल ने बताया कि रोजगार मेले में ऑनलाइन 10 हजार युवाओं ने पंजीकरण कराया है। रोजगार मेले में करीब 110 निजी कंपनियों में करीब 15 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी दिलाने की तैयारी की गई है। कंपनियां यहां पर अपने स्टॉल भी लगाएंगी। मेले में प्रयास किया जाएगा कि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकें। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में भाजपा पदाधिकारियों एवं नेताओं और कार्यकर्ताओं के अलावा हजारों की संख्या में भीड़ होगी। ऐसे में व्यवस्थित रूप से कार्यक्रम को संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस की ओर से तैयारी की जा रही हैं। खासतौर पर रोजगार मेले और स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण के कार्यक्रम में किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो। इसको लेकर विशेष तौर पर ध्यान में रखकर अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती भी कर दी गई हैं। जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने अधिकारियों और कर्मचारियों की तैनाती करते हुए उन्हें दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन ग्राउंड में उतरेगा। यहां से रोड के जरिए घंटाघर स्थित रामलीला मैदान में पहुंचेंगे।

मुख्यमंत्री के आगमन पर ड्रोन, पतंग, गुब्बारे उड़ाने पर प्रतिबंध
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 18 सितंबर को प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देनजर पुलिस ने 8 थाना क्षेत्रों में नो फ्लाइंग जोन की व्यवस्था लागू कर दी है। इन क्षेत्रों में ड्रोन,पतंग,गुब्बारे आदि उड़ाने पर प्रतिबंध लगाया गया हैं। मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करनी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर एडिशनल पुलिस कमिश्नर दिनेश कुमार पी.ने कवि नगर,सिहानी गेट,घंटाघर कोतवाली,नंदग्राम,विजयनगर, इंदिरापुरम,कौशांबी व साहिबाबाद थाना क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया हैं। इन थाना क्षेत्रों में कोई भी व्यक्ति ड्रोन,पतंग,पैरा ग्लाइडर, यूएव बैलून और आसमान में उडऩे वाली अन्य वस्तुओं के उड़ाने पर पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। इसके साथ ही इन थाना क्षेत्रों में भारतीय न्याय संहिता की धारा-163 लागू कर दी गई है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति तथा लोगों का समूह बिना अनुमति धरना-प्रदर्शन नहीं कर सकेंगे। सार्वजनिक स्थान पर जमा नहीं होंगे। विस्फोटक सामग्री,ईंट-पत्थर,कांच,सोड़े अथवा केमिकल से भरी की बातें जमा नहीं कर सकेंगे। इसके लागू होने से अगर कोई व्यक्ति नियमों का उल्लंघन करता है तो पुलिस उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||