Image Slider

-आपका रक्तदान बचा सकता है किसी की जान: विनीत गोयल

गाजियाबाद। मोहन नगर स्थित मॉडर्न कॉलेज ऑफ लॉ, ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, अमृत मंथन वेलफेयर सोसाइटी, रोटरी क्लब गाजियाबाद नॉर्थ और वरदान मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को महाविद्यालय परिसर में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के लगभग 40 छात्र-छात्राएं जिसमें सुनीता, मेघा, विकास, डिंपी, अनीता, प्रियंका, श्रेष्ठ, देव, अंजलि, तुषार, राकेश, राहुल, नीलिमा, फरमान, आबिद, रोहित, अरुण, रवि, अरविंद, हर्ष, जितेंद, अभिषेक, भूपेंद्र, सनोवर, अरमान ,आदिल, संजीव, कंचन, जितेंद्र, नीलू ,जुबेर, व इंद्रप्रीत इत्यादि इत्यादि ने रक्तदान किया। रक्तदान करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट और ट्रॉफी एवं ब्लड डोनेशन कार्ड प्रदान किया गया।

इन युवाओं का मकसद रक्तदान करके सिर्फ सर्टिफिकेट लेना नहीं है। असल में ये उन लोगों को बचाना चाहते हैं। जिनकी मां, बहन, बेटी या पत्नी घर के दरवाजे पर बैठकर इंतजार करती हैं, ये उन बच्चों को अनाथ नहीं होने देना चाहते हैं। जिनके पापा का ऑफिस से आते वक्त एक्सीडेंट हो जाता है। कहने को अक्सर ही लोग कहते हुए मिल जाते हैं कि हमें रक्तदान करने की क्या जरूरत तमाम लोग करते ही हैं, पर क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा किया गया रक्तदान किसी की जान बचा सकता है। किसी बच्चे को अनाथ होने से बचा सकता है तो किसी मां की गोद को सूनी होने से बचा सकता है। रक्तदान का महत्व लोगों को तब समझ आता है जब उनका कोई अपना जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा होता है और उन्हें रक्त देने वाला कोई नहीं मिलता है।

महाविद्यालय के सचिव विनीत गोयल ने छात्र-छात्राओं को रक्तदान के लिए जागरूक करते हुए कहा आपका रक्तदान दुसरों के लिए जीवनदान है। अपना खून देकर किसी की जिंदगी बचाने से बड़ा पुण्य का काम कोई दूसरा नहीं। इंसान ने कई तरह के कृत्रिम अंग तो बना लिए, लेकिन खून को लैब में आज तक नहीं बनाया जा सका। इसकी जरूरत के लिए इंसान आज भी रक्तदान पर ही निर्भर है। रक्तदान के इसी महत्व को लोगों तक पहुंचाने के लिए हर साल विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है। विधि विभाग के अध्यक्ष अंकुर गुप्ता ने रक्तदान करने वाले समस्त छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।

रोटरी क्लब गाजियाबाद की ओर से शिशिर अग्रवाल, सचिन गुप्ता इत्यादि उपस्थित रहे। वरदान मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की ओर से डॉक्टर पंकज, युसूफ, धीरज शर्मा, शिवम इत्यादि उपस्थित रहे। वरदान मल्टिस स्पेशल स्पेशलिटी हॉस्पिटल की संचालक ने महाविद्यालय की प्राचार्य, सचिव एवं रक्तदान करने वाले समस्त छात्र-छात्र एवं शिक्षकों का धन्यवाद ज्ञापित किया। शिविर के सफलतापूर्वक संचालन में विधि विभाग प्रमुख अंकुर गुप्ता, विधि विभाग की सहायक प्रोफेसर विशाखा सिंह के अतिरिक्त नॉन टीचिंग विभाग का भी सहयोग रहा।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||