———–

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के दो सुपर स्टार कप्तान रोहित शर्मा और बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने के बाद इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया. अब ये दोनों धुरंधर भारतीय टीम की तरफ से कभी टी20 खेलते नजर नहीं आएंगे. वनडे और टेस्ट क्रिकेट में दोनों का जलवा देखने को मिलेगा लेकिन कब तक ये सवाल हर किसी के मन में होगा. अपने स्टार खिलाड़ियों को ऐसे संन्यास के करीब जाते देखना मुश्किल होता है लेकिन सच्चाई यही है कि दोनों ही जल्दी हा पूरी तरह से क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

आईसीसी टी20 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम को चैंपियन बनाने के इरादे से उतरे रोहित शर्मा और विराट कोहली का मिशन पूरा हुआ. दोनों ने 2024 में टीम को चैंपियन बनाया और फिर युवाओँ के हाथों में टीम सौंपकर टी20 इंटरनेशनल को अलविदा कह दिया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोमांचक फाइनल में जीत दर्ज करने के बाद पहले विराट कोहली और फिर रोहित शर्मा ने कहा कि यह भारत के लिए उनका आखिरी टी20 मैच था.

टेस्ट और वनडे से भी लेंगे संन्यास
क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने जमकर रन बनाए. टी20 इंटरनेशनल से दोनों ने संन्यास ले लिया. अब बाकी वनडे और टेस्ट क्रिकेट की आने वाली है. जी हां, पिछले साल भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली. इस फॉर्मेट का अगला विश्व कप 2027 में बाद खेला जाना है. अगले तीन साल तक रोहित और विराट का खेलते रहना मुश्किल है.

उम्मीद है कि अगले साल होने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (वनडे फॉर्मेट) में दोनों धुरंधर टी20 विश्व कप जैसा खेल दिखाकर भारतीय टीम को चैंपियन बनाना चाहेंगे. इसके बाद वनडे क्रिकेट से इनके संन्यास लेने की उम्मीद है. वहीं अगले साल ही जून में होने वाले आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेला जाना है. पिछले दो फाइनल खेलने वाली टीम इंडिया के इस बार भी पहुंचने की उम्मीद है. दो बार चूकने वाली भारतीय टीम इस बार इस खिताब को अपनी झोली में डालना चाहेगी. भारत की जीत के बाद हो सकता है रोहित शर्मा और विराट कोहली टेस्ट से भी संन्यास की घोषणा कर दें.

Tags: Champions Trophy, Icc T20 world cup, Rohit sharma, Virat Kohli, World test championship, WTC Final

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||