———–

-शराब की दुकानों का किया निरीक्षण, विक्रेताओं को दी नियमानुसार शराब बिक्री करने के निर्देश
-सार्वजनिक जगह पर शराब पीने वालों पर कार्रवाई हुई तेज

गौतमबुद्ध नगर। जिले में भले ही चुनाव और त्योहारी सीजन खत्म हो चुका है। मगर आबकारी विभाग की टीम आज भी प्रतिदिन अभियान चलाकर शराब तस्करों पर कार्रवाई करने के साथ-साथ शराब विक्रेताओं पर अपनी नजर बनाए हुए है। इसके साथ ही बिना लाइसेंस के शराब पार्टी करने वाले बार, रेस्टोरेंट, होटल व ढाबों पर चेकिंग की जा रही है। आबकारी विभाग की इस कार्रवाई को देख कर शराब तस्करी करने वाले तस्कर हो या फिर शराब पर ओवर रेटिंग करने वाले विक्रेता, दोनों में ही हड़कंप मचा हुआ है। इसके अलावा जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव भी खुद बिना इंस्पेक्टरों को बताए शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण करने पहुंच जाते है। जिला आबकारी अधिकारी के इस सख्त रवैये को देख शराब पर ओवर रेटिंग करने वाले विक्रेताओं ने भी अपनी आदतों में बदलाव कर लिया है।

शराब की दुकानों में निरीक्षण करते हुए स्थिति का जायजा लिया और निरीक्षकों के द्वारा बार कोड से शराब की बोतल की गुणवत्ता चेक की गई। विभाग की ओर से जिले भर में स्थित दुकान से बिकने वाली शराब की एक-एक बोतल का हिसाब लिया जा रहा है। रोजाना दुकानों की बिक्री और शेष स्टॉक का मिलान किया जा रहा है। हालांकि आबकारी विभाग शराब माफिया के कई सिंडिकेट को ध्वस्त कर चुका है। अगर बात की जाए जिले में शराब तस्करी की तो पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अवैध शराब के कारोबार को रोक पाने काफी हद तक आबकारी विभाग ने सफलता हासिल की है। जिला आबकारी अधिकारी ने इसको रोकने के लिए अफसरों को अपना मुखबिर तंत्र मजबूत करने की हिदायत दी है। अवैध शराब के कारोबार को जड़ से खत्म करने और ओवर रेटिंग करने वाले सेल्समैनों को सबक सिखाने के लिए जिला आबकारी अधिकारी ने खुद कार्यालय से बाहर निकलकर दुकानों का औचक कर रहे है।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया आबकारी विभाग को चुनाव हो या फिर त्योहारी सीजन इन सबसे कोई फर्क नहीं पड़ता है। हर दिन नई योजना के साथ आबकारी विभाग की टीम द्वारा कार्रवाई की जा रही है। बाहरी राज्यों से शराब तस्करी रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीम 24 घंटे दिल्ली व हरियाणा बार्डर पर वाहनों की चेकिंग कर रही है। रविवार रात को आबकारी निरीक्षक गौरव चन्द, रवि जायसवाल, आशीष पाण्डेय, डॉ शिखा ठाकुर, अभिनव शाही, चन्द्रशेखर सिंह, नामवर सिंह की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया गया। साथ ही शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दी गई। लाइसेंसी शराब की दुकानों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया शराब तस्करों से निपटने के साथ-साथ आबकारी विभाग लाइसेंसशुदा शराब की दुकानों पर भी व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए काफी कसरत करता नजर आ रहा है। शराब विक्रेताओं को समय-समय पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। शराब की दुकानों एवं मॉडल शॉप का स्थलीय निरीक्षण कर स्टॉक की चेकिंग की जा रही है। वहां सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

अनुज्ञापियों को निर्देशित किया गया है कि सुबह दुकान खोलने पर प्रारंभिक स्टॉक व शाम को कुल बिक्री व बचत का ब्योरा प्रतिदिन उपलब्ध कराना होगा। दुकान व कैंटीन पर खाली शीशियां, सूजा व इस प्रकार का अन्य कोई सामान न रखा जाए। साथ ही विदेशी मदिरा व बीयर की दुकानों के बाहर खड़े होकर शराब पीने पर भी पूरी तरह से रोक लगाई जाए। सभी अनुज्ञापी अपने विक्रेताओं पर नजर रखें। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया जिले में कई इलाके ऐसे हैं जहां दूसरे प्रदेशों से शराब लाकर जमा की करने की संभावना रहती है। ये लोग दिल्ली, हरियाणा से शराब लेकर आते हैं और यहां बेचते हैं। जब शराब की दुकानें बंद हो जाती है तो ये तस्कर ज्यादा रुपए कमाने के लालच में अवैध शराब की तस्करी करते है। जिन पर कार्रवाई के लिए आबकारी विभाग दिन-रात सतर्कता बरत रहा है। विभाग को इससे कोई मतलब नहीं है कि कोई पर्व विशेष या खास दिवस है। विभाग का मकसद शराब माफिया के मंसूबों पर पानी फेरना है। इसमें सफलता भी मिल रही है। साथ ही सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। आबकारी विभाग की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||