———–

गाजियाबाद। देश के आपराधिक कानून में पहली बार व्यापक परिवर्तन किए गए हैं। एक जुलाई 2024 को पूरे देश में नया आपराधिक कानून लागू होने वाला है। नये आपराधिक कानून की जानकारी पुलिस महकमे, सरकारी वकीलों तथा न्यायिक अधिकारियों को देने के लिए केंद्र सरकार ने बीते दिनों में काफी प्रयास किए हैं। नए कानून के बारे में जनता को समझाने के लिए शनिवार को कौशांबी वार्ड 72 में इंदिरापुरम एसीपी स्वतंत्र कुमार सिंह, थाना अध्यक्ष कौशांबी सर्वेश पाल, एसएसआई फिरोज खान, चौकी इंचार्ज राम मेहर मलिक, सुमित गुप्ता, पिंक चौकी इंचार्ज दुष्यंत गौतम द्वारा निवासियों को नए कानून के बारे में विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर भाजपा नेता एवं पूर्व पार्षद डॉ मनोज गोयल ने कहा नए कानूनों में ऐसे कई प्रविधान किए गए हैं, जो न्याय की अवधारणा को मजबूत करते हैं। समयबद्ध न्याय के लिए पुलिस व कोर्ट के लिए सीमाएं भी निर्धारित की गई हैं। अंग्रेजों के बनाए कानून खत्म हुए तो पहली बार छोटे अपराधों में सजा के तौर सामुदायिक सेवा का भी प्रविधान किया गया है।

पुलिस विवेचना में अब तकनीक का उपयोग अधिक से अधिक होगा। इसके लिए डिजिटल साक्ष्यों को पारंपरिक साक्ष्यों के रूप में मान्यता दी गई है। इस दौरान उन्होंने एसीपी के सामने क्षेत्र की समस्या जैसे कौशांबी के अंदर के मार्गों से ऑटो का चलन होना, अवैध रूप से प्राइवेट व्हीकल द्वारा लंबे रूट की सवारी कौशांबी से लेकर जाना, एंजेल मॉल स्थित पब बार का समय से ज्यादा चलना और 11 के बाद अवैध रूप से वेब पिक्चर हॉल से लेकर आनंद विहार तक खाने पीने का बाजार लगना आदि के बारे में बताया। इन सभी समस्याओं का समाधान के लिए एसीपी ने जल्द ही समस्या के निस्तारण का आश्वासन दिया। इस दौरान करवा के कार्यकारी अध्यक्ष विजय वर्गीय, आलोक माथुर, भृगु सिंह, गौरव वर्मा, संजय दुबे, मुनेश चौहान, रेनू मल्होत्रा, प्रभा सिंह, नीरा गुप्ता, अनुभा प्रभाकर, दिलीप सिंह, संजीव रस्तोगी, अनुज राठी, जीवन जोशी, शिवकुमार भारद्वाज, कमल ओबेरॉय, दिलीप सिंह, महेश बिन्नू, राजेंद्र गोयल, जगमोहन शर्मा, नयन सेठी, एके जैन सहित अन्य प्रमुख व्यक्ति उपस्थित रहे।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||