———–

-नगर आयुक्त ने चंद्रपुरी स्कूल का किया निरीक्षण, सभी स्कूलों में झूले व ओपन जिम लगाने के निर्देश
-छात्राओं के मानसिक एवं शारीरिक विकास को लेकर निगम के सराहनीय कदम
– 6000 से अधिक छात्राओं को स्कूलों में मिलेगा पढाई के साथ ओपन जिम का लाभ

गाजियाबाद। बालिकाओं में शिक्षा को बढ़ावा के साथ ही उनके सर्वांगीण विकास का प्रयास करना चाहिए। उसकी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षक तथा सुगमकर्ताओं को आगे आना चाहिए। किशोर अवस्था के बच्चों में विकास क्रम के तहत कई प्रकार की समस्याएं आती हैं। इसमें पारिवारिक, सामाजिक तथा कुछ समस्याएं व्यक्तिगत भी होती हैं। इन समस्याओं को सहजता से किस प्रकार दूर किया जाए यही सुगमकर्ताओं का काम है। वह अपने विवेक के आधार पर ही समस्याओं को सुलझा दें। स्कूलों के छात्र-छात्राओं के जीवन कौशल को आगे बढ़ाने में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। उक्त बातें शनिवार को नवयुग मार्किट स्थित चंद्रपुरी नगर पालिका बालिका विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने स्कूल के स्टाफ से वार्ता करते हुए कहीं।

संबंधित अधिकारी को मौके पर ही निगम द्वारा संचालित किये जा रहे स्कूलों में झूले लगाने और ओपन जिम लगाने की निर्देश दिए। स्कूल की व्यवस्था का जायजा लिया गया, कक्षा में छात्राओं के बैठने की व्यवस्था, प्लेग्राउंड का स्थलीय निरीक्षण किया। उपस्थित स्टाफ से बातचीत करते हुए नियमित कार्यों पर चर्चा की गई। स्कूल की प्रधानाचार्य और अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार यादव को छात्राओं के मानसिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास का विशेष ध्यान रखने की निर्देश दिए। जिसके क्रम में नियमित व्यायाम एक्टिविटी करने के लिए कहा सभी स्कूलों की छात्राओं का हेल्थ चेक लगातार कराते रहने के लिए कहा गया। बालिकाओं के सर्वांगीण विकास से ही समाज को मजबूती मिलेगी, जिसके लिए ओपन जिम भी लगवाने के लिए निर्देश दिए गए।

नगर निगम सीमा अंतर्गत 7 स्कूल निगम द्वारा संचालित किया जा रहा है। जिसमें लगभग 6000 से अधिक छात्रा हैं। चंद्रपुरी, सिहानी, केला भट्टा, मकनपुर, साहिबाबाद, महरौली, कुटी भोपुरा के सभी स्कूलों में उच्च शिक्षा के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति भी छात्राओं को जागरूक किया जा रहा है। कॉमर्स विज्ञान एवं मानविकी विषयों पर छात्राओं को शिक्षा दी जा रही है। स्कूल की प्रधानाचार्य अंतिम चौधरी ने बताया कि सभी स्कूलों में क्लीनिक की सुविधा को भी स्थाई रूप से किया गया है। जिसमें बालिकाओं का समय-समय पर पूरे वर्ष हेल्थ चेकअप/ ब्लड चेक अप होता है और आवश्यकता अनुसार दवाइयां भी दी जाती हैं। ब्लड की जांच भी कराई जाती है और संचारी रोग के लिए भी सभी बालिकाओं को व उनके अभिभावकों को भी जागरूक किया जाता है।

क्लीनिक में लेडी डॉक्टर एमबीबीएस एवं उनका स्टाफ पूरे समय तैनात रहता है। नगर निगम द्वारा संचालित स्कूलों में नगर आयुक्त के निर्देश अनुसार ओपन जिम लगाए जाएंगे। जिससे स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जा रहा है, जो की नगर निगम का सराहनीय प्रयास है। बालिकाओं का स्वास्थ्य सही रहे मानसिक विकास भी सुदृढ़ हो इसके लिए लगातार स्कूल के अध्यापिका तथा प्रधानाचार्य द्वारा ध्यान रखा जा रहा है। इस प्रकार की स्कूलों को लेकर गाजियाबाद नगर निगम की गतिविधि समाज को एक मजबूती दे रही है। बालिकाओं को समय-समय पर शहर की स्वच्छता, कचरा पृथक्करण, वेस्ट से बेस्ट की मुहिम, रिड्यूस रीयूज रीसाइकिल, व शहर हित की योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाता है।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||