———–

  • Hindi News
  • National
  • Rahul Gandhi Parliament Speech; Delhi Airport Rainfall | Biden Vs Trump US Presidential Debate
51 मिनट पहलेलेखक: अभिषेक तिवारी, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें…

1. दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1 की छत ​​​​​​गिरी; 1 की मौत, 5 घायल, फ्लाइट्स रोकी गईं
दिल्ली में बारिश के चलते इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सुबह 5 बजे टर्मिनल-1 की छत गिर गई। इसकी चपेट में कई टैक्सियां और कारें आ गईं। इनमें बैठे 6 लोग घायल हो गए। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान एक की मौत हो गई। छत गिरने की घटना के बाद दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स अगले आदेश तक सस्पेंड कर दी गई हैं। शुक्रवार को भी बारिश के चलते दिल्ली-NCR के कई इलाकों में 2 से 4 फीट तक पानी भर गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. अमेरिका में प्रेसिडेंशियल डिबेट: बाइडेन बोले- पत्नी प्रेग्नेंट थीं, ट्रम्प पोर्न स्टार से संबंध बना रहे थे
अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से 5 महीने पहले आज जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रम्प और डेमोक्रेट्स की तरफ से बाइडेन के बीच ये मुकाबला 4 साल में दूसरी बार हुआ। इस दौरान दोनों नेताओं ने 75 मिनट तक अहम मुद्दों पर अपनी राय रखी। बाइडेन ने ट्रम्प के पोर्न स्टार से संबंध बनाने का मुद्दा उठाया, तो ट्रम्प ने बाइडेन को मंचूरियन कहा।
पढ़ें पूरी खबर…

3. 10 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में इंडिया; साउथ अफ्रीका से खिताबी मुकाबला
इंडिया ने इंग्लैंड को हराकर टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है। भारत 29 जून को रात 8 बजे खिताबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगा। अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। वहीं इंडिया 2007 में खिताब जीत चुकी है और 2014 का फाइनल हारी थी। रोहित शर्मा सेमीफाइनल मुकाबले में जीत के बाद (49 जीत) दुनिया के सबसे सफल टी-20 कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के बाबर आजम (48 जीत) को पीछे छोड़ा।
पढ़ें पूरी खबर…

4. जियो के बाद एयरटेल के मोबाइल प्लान 21% तक महंगे: ₹179 का प्लान ₹199 में मिलेगा
भारत के दूसरे सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल ने मोबाइल टैरिफ में 10%-21% तक बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब 179 रुपए वाला सबसे सस्ता प्लान 199 रुपए में मिलेगा। इसमें 28 दिन की वैलिडिटी, अनलिमिटेड कॉलिंग और 2 GB डेटा मिलता है। वहीं 265 रुपए वाला प्लान 299 रुपए में मिलेगा। एक दिन पहले रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतें 15% से 25% बढ़ा दी थीं। नए टैरिफ प्लान 3 जुलाई से लागू होंगे। जियो का 239 रुपए वाला सबसे पॉपुलर प्लान 299 रुपए का हो गया है।
पढ़ें पूरी खबर…

5. लगातार चौथे दिन ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार, सेंसेक्स 79,546 पर पहुंचा
शेयर बाजार ने आज लगातार चौथे दिन ऑल टाइम हाई बनाया है। शुरूआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 79,546 और निफ्टी ने 24,120 का हाई बनाया। अभी सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा की तेजी के साथ 79,450 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी में भी करीब 70 अंक से ज्यादा की तेजी है। ये 24,110 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। गुरुवार को सेंसेक्स ने पहली बार 79,000 का आंकड़ा पार किया था।
पढ़ें पूरी खबर…

6. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर आज चर्चा, राहुल गांधी भी भाषण देंगे
18वीं लोकसभा के पहले सत्र का पांचवां दिन है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर आज से चर्चा की शुरुआत होगी। लोकसभा में भाजपा नेता और पूर्व मंत्री अनुराग ठाकुर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जुलाई को जवाब देंगे। इस सत्र में पहली बार राहुल गांधी विपक्ष के नेता (LoP) के तौर पर भाषण देंगे। सत्र में विपक्ष पेपर लीक, अग्निवीर और एग्जिट पोल से शेयर बाजार में उथल-पुथल जैसे मुद्दे उठाकर सरकार को घेर सकता है। 24 जून से शुरू हुआ सत्र 3 जुलाई तक चलेगा।
पढ़ें पूरी खबर…

7. NEET पेपर लीक: ममता की PM को चिट्‌ठी; आज राहुल गांधी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने NEET एग्जाम को रद्द करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने PM से मेडिकल एंट्रेंस के लिए पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग की है। दरअसल, 2017 से पहले मेडिकल एंट्रेंस के लिए स्टेट लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता था। एग्जाम के लिए राज्य सरकारें 50 लाख के करीब खर्च करती थीं। अब इसका जिम्मा NTA के हाथ में हैं। उधर NEET मुद्दे पर राहुल गांधी आज सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

8. यौन शोषण केस- कर्नाटक पूर्व CM येदियुरप्पा के खिलाफ 750 पन्नों की चार्जशीट दायर
कर्नाटक CID ​​ने गुरुवार को पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के खिलाफ दर्ज पॉक्सो मामले में चार्जशीट दायर की। चार्जशीट करीब 750 पन्नों की है और इसमें 75 लोगों को गवाह बनाया गया है। मामला फरवरी 2024 का है, जब एक महिला 17 साल की बेटी के साथ हुए रेप केस में येदियुरप्पा के डॉलर्स कॉलोनी स्थित घर मदद मांगने गई थी। आरोप है कि वहां लड़की से छेड़छाड़ हुई। येदियुरप्पा के खिलाफ 13 जून को बेंगलुरु की फास्ट ट्रैक कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया था। हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी।
पढ़ें पूरी खबर...

9. ओवैसी के घर पर काली स्याही फेंकी गई; कहा- सांसद का बंगला भी सुरक्षित नहीं
हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी के दिल्ली स्थित घर पर काली स्याही फेंकी गई है। उन्होंने कहा अब सांसद का बंगला भी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा, ‘अब मैं गिनती ही भूल गया हूं कि मेरे दिल्ली स्थित घर को कितनी बार निशाना बनाया गया है।’ फरवरी 2023 में ओवैसी के घर पर पथराव हुआ था, तब वे जयपुर में थे। ओवैसी हाल ही में संसद में शपथ लेने के दौरान जय फिलिस्तीन का नारा लगाने पर विवादों में आ गए थे। 25 जून को ओवैसी ने शपथ के बाद ”जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन, नारा ए तकबीर अल्ला-हु-अकबर” कहा था।
पढ़ें पूरी खबर…

10. मध्य प्रदेश में पेपर लीक पर 10 साल की सजा, 1 करोड़ जुर्माना; ड्राफ्ट तैयार
नीट पेपर लीक की चर्चाओं के बीच मध्य प्रदेश में पेपर लीक रोकने के लिए सरकार सख्त कानून लाने जा रही है। ड्रॉफ्ट तैयार है फिलहाल इसका अध्यादेश लागू हो सकता है। इसमें एक करोड़ रुपए तक का जुर्माना और दस साल तक की सजा हो सकती है। आरोपी की प्रॉपर्टी भी अटैच या जब्त होगी। सरकार की कोशिश थी कि इसे मौजूदा विधानसभा सत्र में ही लाया जाए, लेकिन अब इसे सत्र के बाद अध्यादेश के जरिए लागू किए जाने की तैयारी है।
पढ़ें पूरी खबर…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||