———–

-लगातार २ घंटे हुई बरसात में प्रवाहित रहा जल, नहीं हुआ जलभराव
-गाजियाबाद को जलभराव से मुक्त रखना हर अधिकारी की प्राथमिकता: नगर आयुक्त

गाजियाबाद। मानसून से पहले हुई बारिश से भले ही शहर जलमग्न हो गया हो, मगर जल भराव की समस्या से निपटने के लिए नगर आयुक्त की स्पेशल टीम पूरी तैयारी के साथ मुस्तैद नजर आई। गुरुवार सुबह दो घंटे बारिश हुई। जिसमें निगम अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटे रहे। ऐसे स्थाई जल भराव की हॉटस्पॉट स्थान, जहां पर थोड़ी सी ही बारिश में जल एकत्र हो जाता है वहां पर नगर निगम जलकल विभाग द्वारा पंप सेट लगाकर जल को निकाला गया। जिसमें लाल कुआं अंडरपास, बम्हेटा अंडरपास, साहिबाबाद अंडरपास, एलिवेटेड अंडरपास, मोहन नगर नागद्वार अंडरपास में अन्य लगभग १२ स्थान पर पंप सेट लगाकर जल को तत्काल प्रभाव से निकाला गया। जलकल विभाग और स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ जोनल प्रभारी भी अपने-अपने क्षेत्र में बरसात के दौरान व्यवस्था को बनाने में जुटे रहे। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक की नेतृत्व में जल भराव की समस्या के समाधान को लेकर नगर निगम ने पहले ही अपनी रूपरेखा तैयार की हुई थी।

महाप्रबंधक जल कामाख्या प्रसाद आनंद ने बताया बारिश ज्यादा तेज नहीं थी, बरसात के दौरान सभी टीम मौके पर रही। जोन वार बनाई गई टीम अपनी की कार्य योजना के क्रम में व्यवस्था में बनी रही। जलकल विभाग की अवर अभियंताओं द्वारा पंपसेट लगाकर रुके हुए जल को प्रवाहित करने का कार्य किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी बारिश के दौरान नालों की सफाई को तेजी से कराया गया। इसके साथ कहीं भी जल भराव की शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल टीम ने जाकर कार्य किया। आने वाले मानसून के दौरान भी नगर निगम इसी प्रकार अपनी व्यवस्था को दुरुस्त रखेगा, जिससे जलभराव की समस्या से लोगों को सामना न करना पड़े। वसुंधरा जोन अंतर्गत ब्रिज विहार सौर ऊर्जा मार्ग डाबर चौक पर बड़ी पोपलन लगाकर लगातार नालों की सफाई की जाती रही और जल को प्रवाहित स्थिति में बनाया गया। मोहन नगर जोन अंतर्गत राजेंद्र नगर शालीमार गार्डन भोपुरा की तरफ जाने वाले मार्ग पर उपकरणों के माध्यम से जल निकासी का कार्य कराया गया। सिटी जोन अंतर्गत, डूब क्षेत्र में पूरी नजर बनाए रखी गई, जल भराव नहीं रहा।

कवि नगर जोन अंतर्गत लाल कुआं क्षेत्र और अन्य औद्योगिक क्षेत्र में भी जल भराव के लिए उपकरण पहले से ही लगा दिए गए एवं जलभराव की अधिक शिकायत नहीं प्राप्त हुई है। विजयनगर क्षेत्र में भी नालों की सफाई का कार्य बरसात के दौरान भी जारी रहा। नगर आयुक्त ने बताया मानसून से पहले की बरसात हुई, जिसमें लगातार बारिश के दौरान नगर निगम की संबंधित टीम मौके पर बनी रही। आने वाले मानसून के समय व्यवस्थाओं को इस प्रकार दुरुस्त किया जाएगा। कहीं भी जलभराव ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

स्थाई हॉटस्पॉट जलभराव के स्थान पर पहले से ही तैयारी की जा चुकी है, मोहन नगर और विजयनगर जोन अंतर्गत होने वाले जलभराव को रोकने के लिए पंप सेट स्थाई रूप से लगाए गए हैं। सिटी जोन अंतर्गत भी पंप सेट लगवाए गए हैं और नए पंप सेट आवश्यकता अनुसार किराए पर लेने के लिए भी टीम को पूरी पावर दी गई है। जल भराव से गाजियाबाद को मुक्त रखने की जिम्मेदारी हर अधिकारी की प्राथमिकता होनी चाहिए। जिसके लिए सभी टीम को फ्री हैंड होकर जनहित में कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||