———–

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से एक दिन पहले सूर्यकुमार यादव को आईसीसी टी20 रैंकिंग में झटका लगा है. ट्रैविस हेड आईसीसी की ताजा रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव को पछाड़कर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड ने टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत नंबर एक रैंकिंग हासिल की. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गया है. सूर्यकुमार यादव दिसंबर 2023 में नंबर-1 बैटर बने थे.

ट्रैविस हेड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में दो अर्धशतक की मदद से 255 रन बनाए. इसमें सुपर आठ मुकाबले में भारत के खिलाफ 76 रन की पारी भी शामिल है. ट्रैविस हेड इसकी बदौलत सूर्यकुमार (842 अंक) से दो अंक आगे निकल गए हैं. हालांकि, सूर्यकुमार के पास दोबारा नंबर एक रैंकिंग हासिल करने का मौका है. भारत टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना चुका है और सूर्या को फिर मौके मिलेंगे.

T20 World Cup Semi final में बारिश… मैच नहीं हुआ तो भारत फाइनल में पहुंच जाएगा

इंग्लैंड के फिल सॉल्ट और पाकिस्तान के बाबर आजम व मोहम्मद रिजवान भी टॉप-5 में शामिल हैं. वेस्टइंडीज के जॉनसन चार्ल्स टॉप 10 में जगह बनाने वाले एकमात्र नए खिलाड़ी हैं. उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ है. अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज को भी पांच स्थान का फायदा हुआ है.

गेंदबाजी रैकिंग में जसप्रीत बुमराह 44 स्थान की लंबी छलांग के साथ 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं. कुलदीप यादव भी 20 स्थान के फायदे से 11वें पायदान पर हैं. स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल आठवें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय गेंदबाज हैं. इंग्लैंड के आदिल राशिद गेंदबाजी रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं. अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान दूसरे, वानिंदु हसरंगा तीसरे और जोश हेजलवुड चौथे नंबर पर हैं. हेजलवुड तीन स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर पहुंचे हैं.

T20 World Cup: चोट की एक्टिंग करने वाले अफगान क्रिकेटर को अश्विन का समर्थन, बोले- वह अपने देश…

मार्कस स्टोइनिस ने ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में पहले नंबर से चौथे नंबर पर खिसक गए हैं. श्रीलंका के हसरंगा ने ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी दूसरे और भारत के हार्दिक पंड्या तीसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज के रोस्टन चेज ऑलराउंडरों की सूची में सबसे अधिक 17 स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर हैं.

Tags: ICC Ranking, ICC T20 Rankings, Icc T20 world cup, Suryakumar Yadav, T20 World Cup, Travis Head

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||