———–

  • Hindi News
  • Career
  • Bombay HC Dismisses Plea Against Hijab Ban, Medical Students Ragged In Dungarpur, FIR Lodged
1 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्स में बताएंगे NMDC और IBPS RRB में निकली भर्तियों के बारे में। करेंट अफेयर्स में जानेंगे 10वीं लोकसभा के नए स्पीकर के बारे में। टॉप स्टोरी में बताएंगे NEET UG एग्जाम का नया अपडेट और बॉम्बे हाईकोर्ट में छात्राओं की याचिका के बारे में।

करेंट अफेयर्स

1. ओम बिड़ला दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने
26 जून को नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) उम्मीदवार ओम बिड़ला ध्वनिमत से लोकसभा के स्पीकर चुने गए। विपक्ष ने मतदान की मांग की थी, उनके उम्मीदवार के. सुरेश थे।

प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने यह मांग खारिज कर दी। ओम बिड़ला राजस्थान की कोटा बूंदी सीट से तीसरी बार के सांसद हैं। वो 2003 से अब तक कोई भी चुनाव नहीं हारे हैं।

कांग्रेसी नेता बलराम जाखड़ के बाद ओम बिड़ला लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने हैं।

कांग्रेसी नेता बलराम जाखड़ के बाद ओम बिड़ला लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बने हैं।

2. सोबोर्नो इसाक बारी दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट बने
26 जून को बांग्लादेशी मूल के अमेरिकी नागरिक सुबोर्नो इसाक बारी दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट बन गए। 12 साल के सुबोर्नो को मालवर्न हाई स्कूल से ग्रेजुएशन की डिग्री दी गई है।

वो दुनिया के सबसे कम उम्र के प्रोफेसर भी हैं। वो 2 साल की उम्र में मैथ्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के प्रॉब्लम्स सॉल्व कर लेते थे। 7 साल की उम्र में सोबोर्नो मुंबई यूनिवर्सिटी के रुइया कॉलेज में गेस्ट प्रोफेसर बने थे। अप्रैल 2016 में न्यूयॉर्क में सिटी कॉलेज की अध्यक्ष डॉ. लिसा कोइको ने बारी को ‘हमारे समय का आइंस्टीन’ उपनाम दिया था।

सोबोर्नो इसाक बारी का जन्म 9 अप्रैल 2012 को न्यूयॉर्क प्रेस्बिटेरियन क्वींस हॉस्पिटल में हुआ था।

सोबोर्नो इसाक बारी का जन्म 9 अप्रैल 2012 को न्यूयॉर्क प्रेस्बिटेरियन क्वींस हॉस्पिटल में हुआ था।

3. DLS के फ्रैंक डकवर्थ का निधन
25 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने फ्रैंक डकवर्थ के निधन की जानकारी दी। 84 वर्षीय फ्रैंक ‘डकवर्थ लुईस स्टर्न (DLS)’ नियम के दो आविष्‍कारकों में से एक थे।

फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस ने बारिश से प्रभावित क्रिकेट मैचों में परिणाम के लिए डकवर्थ-लुईस नियम बनाया था। स्टीवन स्टर्न ने बाद में इसमें कुछ बदलाव किए थे। साल 1997 में पहली बार ये नियम इंटरनेशनल क्रिकेट में लागू हुआ था।

फ्रैंक डकवर्थ का जन्म 26 दिसंबर 1939 को UK में हुआ था। उनका निधन 21 जून 2024 को हुआ।

फ्रैंक डकवर्थ का जन्म 26 दिसंबर 1939 को UK में हुआ था। उनका निधन 21 जून 2024 को हुआ।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. NMDC ने अप्रेंटिस के 197 पदों पर निकाली भर्ती, इंजीनियर्स को मौका
राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लिमिटेड (NMDC Ltd) की ओर से अप्रेंटिसशिप की भर्ती निकाली गई है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट nmdc.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए इंटरव्यू बैलाडिला लौह अयस्क खदान, किरंदुल कॉम्प्लेक्स, दंतेवाड़ा, छत्तीसगढ़ में होंगे। उम्मीदवार इंटरव्यू के समय सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स साथ लेकर जाएं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

ट्रेड अप्रेंटिस :
संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास।

ग्रेजुएट अप्रेंटिस :
मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा या डिग्री।

टेक्नीशियन (डिप्लोमा) अप्रेंटिस :
मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग और माइनिंग इंजीनियरिंग में से किसी एक में डिप्लोमा।

आयु सीमा :
उम्मीदवारों की आयु 14 जून को 16 साल से कम नहीं होना चाहिए।

2. IBPS RRB 2024 ने 9995 पदों पर निकाली भर्ती, लास्ट डेट 27 जून
देश भर के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में ग्रुप A और B पदों पर भर्ती जारी है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल यानी 27 जून है।

उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसमें मल्टीपर्पज ऑफिस असिस्टेंट (क्लर्क) के 5585 पद,ऑफिसर स्केल I के 3499 पद, ट्रेनी मैनेजर स्केल II के 21 और ऑफिसर स्केल III के 129 पद शामिल हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

बैचलर डिग्री/ सीए/ एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा :

  • पद के अनुसार, 18 से 40 साल।
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. बॉम्बे HC ने हिजाब बैन के खिलाफ याचिका खारिज की
बॉम्बे हाईकोर्ट ने कैंपस में हिजाब बैन के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी है। मुंबई के NG आचार्य एंड DK मराठी कॉलेज कैंपस के अंदर हिजाब, नकाब, बुर्खा, स्टोल, कैप आदि नहीं पहन सकते।

इसके खिलाफ यहां पढ़ने वाली 9 छात्राओं ने बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। जस्टिस AS चंदुरकर और राजेश पाटिल की डिवीजन बैंच ने कॉलेज के फैसले में दखल देने से इनकार कर दिया है।

2. डूंगरपुर में MBBS स्टूडेंट की रैगिंग, किडनी और लिवर डैमेज, 300 उठक-बैठक लगवाई
राजस्थान के डूंगरपुर में MBBS फर्स्ट ईयर के 50 से ज्यादा स्टूडेंट के साथ रैगिंग हुई। इसके बाद कई की हालत बिगड़ गई। MBBS सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स ने फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट को कॉलेज के पास एक पहाड़ी पर बुलाया। उनसे 300 से ज्यादा उठक- बैठक करवाई।

एक लड़के की किडनी और लिवर डैमेज हो गया है। एक अन्य लड़के को भी हॉस्पिटल में भर्ती करवाना पड़ा था। सेकेंड ईयर के आरोपी 7 स्टूडेंट को कॉलेज से सस्पेंड कर दिया गया है। मामला डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज का है और ये घटना 15 मई को हुई।

​​ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||