———–

हाइलाइट्सफैक्ट्री की ओर से एक नई तरह की बुलेट प्रूफ जैकेट ईजाद की गई हैयह जैकेट न सिर्फ वजन में हालस्की है, बल्कि इसे पहनना भी बहुत आसान है

कानपुर. देश की सेना को सुरक्षा संबंधी सामग्री मुहैया करवाने वाली ऑर्डिनेंस इक्विपमेंट फैक्ट्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत मुहिम के तहत एक नई तरह की बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार की गई है, जो अपने आप में काफी खास है. दरअसल फैक्ट्री के इंजीनियरों ने बताया कि इससे पहले उन्होंने भाभा कवच का निर्माण किया था, जिसका वजन करीब 10 किलो था और चारों ओर से जवानों को सुरक्षा प्रदान करती थी. इसकी कीमत करीब एक लाख 40 हजार रुपए की थी.

लेकिन अब एक बार फिर फैक्ट्री की ओर से एक नई तरह की बुलेट प्रूफ जैकेट ईजाद की गई है, जो वजन में बेहद हल्की और पहनने में काफी आसान है. इस जैकेट के अंदर कई तरह की चीज रखने के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट भी दिए गए है. इंजीनियरों का ऐसा दावा है कि इस जैकेट का AK-47 जैसी गोलियां भी कुछ नहीं बिगाड़ सकती हैं. बात की जाए इसकी कीमत की तो यह 84 हजार रुपये में उपलब्ध होगी। शुरुआती दौर में केरल पुलिस को करीब 170 जैकेट्स की खेप दी गयी है.

महाप्रबंधक अनिल रंगा ने बताया कि सेना के जवानों के अलावा पैरामिलिट्री और पुलिस फोर्स के लिए यह जैकेट काफी लाभकारी साबित हो सकती है. क्योंकि यह जैकेट पहनने में आसान और वजन में काफी हल्की है. इसका वजन करीब 6.5 किलोग्राम है. इतना ही नहीं इस जैकेट को AK-47 की गोलियां भी नहीं भेद पाएंगी.

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 09:59 IST

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||