———–

नई दिल्ली. 18वीं लोकसभा का सोमवार को शुरू होने जा रहा है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे, जिसके बाद लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. अप्रैल से जून महीने के बीच हुए आम चुनाव के बाद यह पहला लोकसभा सत्र होगा. 18वीं लोकसभा में एनडीए के पास 293 सीटों के साथ बहुमत है, जबकि भाजपा के पास 240 सीटें हैं, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से कम है. विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के पास 234 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्य सुबह 11 बजे से शपथ लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के शपथ लेने के बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य शपथ लेंगे. इसके बाद अलग-अलग राज्यों के सांसद अल्फाबेटिकली शपथ लेंगे. इसका मतलब है कि असम के नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे और पश्चिम बंगाल के सांसद सबसे आखिर में शपथ लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रिपरिषद सहित 280 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे, जबकि अगले दिन (25 जून) 264 नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे.

 भर्तृहरि महताब प्रोटेम स्पीकर चुने गए
भाजपा नेता और सात बार से सदस्य भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने पर विवाद का असर सत्र पर भी पड़ने की संभावना है. विपक्ष ने इस कदम की कड़ी आलोचना की है, जिसका आरोप है कि सरकार ने इस पद के लिए कांग्रेस सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश के दावे को नजरअंदाज किया है. सोमवार को शपथ ग्रहण से पहले विपक्षी पार्टी विरोध करने की प्लानिंग कर रही है.

गेट नंबर 2 वीपक्ष का धरना
सोमवार को संसद परिसर लोकप्रिय विरोध स्थल रही, पुराने संसद भवन के गेट नंबर 2 के पास एकत्र होंगे, जहां कभी गांधी प्रतिमा हुआ करती थी. गांधी प्रतिमा को हाल ही में परिसर में मौजूद 14 अन्य प्रतिमाओं के साथ स्थानांतरित कर दिया गया था. एक नेता ने कहा कि कुछ सांसद भारत के संविधान की प्रतियां लेकर चलेंगे और वे सभी संसद भवन तक पैदल जाएंगे.

संविधान के लिए विपक्ष को लोगों का समर्थन
कई विपक्षी दलों ने दावा किया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव का जनादेश सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ है, भले ही वह राजग सहयोगियों के समर्थन से सरकार बनाने में सक्षम हो. ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) ने यह भी दावा किया है कि लोगों ने ‘संविधान बचाने’ के लिए विपक्षी दलों का समर्थन किया.

ये है शेड्यूल
अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र में नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे, उसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी.

Tags: Loksabha Elections, Parliament session

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||