———–

नई दिल्ली19 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे 25 जून को महाराष्ट्र, 26 जून को हरियाणा और 27 जून को जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस नेताओं के साथ मीटिंग करेंगे।

इस साल झारखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर आज से कांग्रेस की स्ट्रेटजी मीटिंग होने वाली है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी अगले चार दिन चारों राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

इसकी शुरुआत झारखंड से होगी। राज्य में विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी रणनीति तैयार करने के लिए झारखंड कांग्रेस के बड़े नेता खड़गे और राहुल के साथ मीटिंग करेंगे। खड़गे और राहुल 25 जून को महाराष्ट्र, 26 जून को हरियाणा और 27 जून को जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस नेताओं के साथ मीटिंग करेंगे।

हालांकि, ये मीटिंग्स दिल्ली में होंगी या खड़गे और राहुल इन राज्यों का दौरा करेंगे, ये अभी स्पष्ट नहीं है। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित होकर काफी पहले से बैठकों की योजना बनाई है।

जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले चुनाव करने के निर्देश
इस साल के अंत में महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर, जबकि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है। झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म होगा। सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले चुनाव करने के निर्देश दिए हैं।

20 अगस्त के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव
चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र, झारखंड, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर वोटर्स लिस्ट में अपडेशन को लेकर आदेश जारी कर दिया है। यह काम 20 अगस्त तक पूरा होना है।

वोटर्स डेटा अपडेशन के बाद चुनाव आयोग चारों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

अब जानिए 4 राज्यों के राजनीतिक हालात के बारे में…

1. राज्य : झारखंड
सरकार : जेएमएम-कांग्रेस सरकार
कार्यकाल खत्म : 4 जनवरी 2025
संभावित चुनाव : अक्टूबर 2024

झारखंड में हेमंत सोरेन CM थे, अरेस्ट हुए, इस्तीफा दिया; चंपई सोरेन मुख्यमंत्री बने

राज्य की 81 सदस्यों वाली विधानसभा में 2019 में चुनाव हुए थे। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने गठबंधन के साथ सरकार बनाई। 81 सदस्यों वाली झारखंड विधानसभा में बहुमत के लिए 43 विधायकों की जरूरत होती है।

गठबंधन के पास 48 विधायक हैं। झामुमो के 29, कांग्रेस के 17, राजद का एक और CPI(ML) का एक MLA है। हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री बने।

31 जनवरी को झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन जमीन घोटाले में गिरफ्तार हुए। गिरफ्तारी से पहले उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। उनकी जगह चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री बनाया गया।

लोकसभा चुनाव 2024 : जेएमएम को 3, कांग्रेस को 2 और बीजेपी को 8 सीट मिलीं
झारखंड की 14 सीटों में से भाजपा को 8 सीटों पर जीत मिली। सहयोगी दल आजसू पार्टी एक सीट जीत सकी। वहीं INDIA गठबंधन में कांग्रेस दो सीट पर जीती। झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 3 सीटों पर जीत दर्ज की।

2. राज्य : महाराष्ट्र
सरकार : बीजेपी-शिवसेना (शिंदे गुट) सरकार
कार्यकाल खत्म : 8 नवंबर 2024
संभावित चुनाव : अक्टूबर 2024

महाराष्ट्र विधानसभा में 5 साल हलचल रही, दो बार CM बदले, शिवसेना के दो धड़े

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर 2019 में चुनाव हुए थे। बीजेपी 106 विधायकों के साथ राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनी। मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना और बीजेपी गठबंधन में बात नहीं बन पाई।

56 विधायकों वाली शिवसेना ने 44 विधायकों वाली कांग्रेस और 53 विधायकों वाली NCP के साथ मिलकर महाविकास अघाड़ी बनाकर सरकार बनाई। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बने।

मई 2022 महाराष्ट्र सरकार में नगर विकास मंत्री और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने 39 विधायकों के साथ बगावत कर दी। वह बीजेपी के साथ मिल गए। 30 जून 2022 को एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इसके साथ ही शिवसेना पार्टी दो गुटों में बंट गई। एक धड़ा शिंदे गुट और दूसरा उद्धव गुट का बना।

17 फरवरी, 2023 को चुनाव आयोग ने आदेश दिया कि पार्टी का नाम ‘शिवसेना’ और पार्टी का चुनाव चिह्न ‘धनुष और तीर’ एकनाथ शिंदे गुट के पास रहेगा।

लोकसभा चुनाव 2024 : भाजपा को मिली सिर्फ 9 सीटें, INDIA ब्लॉक ने बाजी मारी
लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र की 48 सीटों में बीजेपी 9 सीटों पर जीती। गठबंधन की सहयोगी NCP ने एक सीट जीती। शिव सेना (शिंदे गुट) को 7 सीटों पर जीत मिली। INDIA ब्लॉक में शामिल कांग्रेस ने 13 सीटें जीतीं। शिव सेना (UBT) 9 सीटों पर जीत चुकी है। NCP शरद चंद्र पवार ने 8 सीटों पर जीत हासिल की। सांगली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीता।

3. राज्य : हरियाणा
सरकार : बीजेपी सरकार
कार्यकाल खत्म : 3 नवंबर 2024
संभावित चुनाव : अक्टूबर 2024

हरियाणा में BJP-JJP गठबंधन की सरकार थी, इसी साल अलग हुए दोनों

हरियाणा में 2019 में पिछले विधानसभा चुनाव हुए थे। जिसमें भाजपा को 41 और जजपा को 10 सीट मिली थीं। 6 निर्दलीय और एक हलोपा विधायक के साथ भाजपा ने सरकार बनाई। मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री बनाया गया। हालांकि वह पांच साल कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए।

इसी साल 12 मार्च को जजपा और भाजपा का गठबंधन टूट गया। मनोहर लाल खट्टर की जगह सैनी को विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया। इसके बाद मुख्यमंत्री नायब सैनी ने दावा किया कि उनके पास 48 विधायकों का समर्थन है। मीटिंग में भाजपा के 41 और 7 निर्दलीय विधायक शामिल हुए थे यानी 48। विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 46 विधायकों का सपोर्ट चाहिए था।

लोकसभा चुनाव 2024 : भाजपा-कांग्रेस को 5-5 सीट मिलीं
लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने 5 सीटें जीतीं। वहीं भाजपा को भी 5 सीटों पर जीत मिली। 2019 में भाजपा ने यहां 10 में से 10 सीटें जीती थीं। कांग्रेस को यहां एक भी सीट नहीं मिल पाई थी। उनके दिग्गज नेता तक चुनाव हार गए थे।

4. राज्य : जम्मू-कश्मीर
सरकार : राष्ट्रपति शासन
कार्यकाल खत्म : 2018 से सरकार भंग
संभावित चुनाव : सितंबर 2024

जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार 2014 में चुनाव हुए थे, BJP-PDP का अलायंस टूटा था

5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म कर दिया गया था। साथ ही राज्य को 2 केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया गया था। इससे पहले यहां 2014 में आखिरी बार चुनाव हुए थे। 2018 में BJP और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी, क्योंकि BJP ने PDP से अलायंस तोड़ लिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर, 2023 में चुनाव आयोग को निर्देश दिया था कि सितंबर, 2024 तक हर हाल में जम्मू-कश्मीर में चुनाव करा लिए जाएं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक इंटरव्यू में कहा था कि 30 सितंबर से पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो जाएंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 : जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को 2 सीट मिलीं, 2 नेशनल कांफ्रेंस के खाते में
जम्मू कश्मीर की 5 सीटों में से जम्मू और उधमपुर सीट BJP के खाते में गईं। जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस को यहां 2 सीटें मिलीं। बारामूला सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते।

ये खबरें भी पढ़ें…

BJP ने 18 जून को चारों राज्यों के चुनाव प्रभारियों का ऐलान किया था

BJP ने 18 जून को महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रभारी और सह-प्रभारियों का ऐलान कर दिया था। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को महाराष्ट्र का प्रभारी नियुक्त किया गया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव राज्य के सह-प्रभारी होंगे। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को हरियाणा का चुनाव प्रभारी और त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब को राज्य का सह-प्रभारी बनाया गया है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान झारखंड के चुनाव प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा राज्य के सह-प्रभारी बनाए गए हैं। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को जम्मू-कश्मीर का प्रभारी नियुक्त किया गया है। पढ़ें पूरी खबर…

राहुल ने वायनाड सीट छोड़ी, अब प्रियंका लड़ेंगी:बोलीं-वायनाड को भाई की कमी महसूस नहीं होने दूंगी; भास्कर की खबर पर मुहर

राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा देंगे और रायबरेली से सांसद बने रहेंगे। वायनाड से प्रियंका गांधी उपचुनाव लड़ेंगी। सोमवार को कांग्रेस की 2 घंटे की बैठक के बाद राहुल और खड़गे ने इसका ऐलान किया। राहुल ने कहा- वायनाड और रायबरेली से मेरा भावनात्मक रिश्ता है। मैं पिछले 5 साल से वायनाड से सांसद था। मैं लोगों को उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||