———–

नई दिल्ली. अफगानिस्तान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी टी20 विश्व कप जैसे बड़े इवेंट में हराकर उलटफेर कर सबको हैरान किया. कप्तान राशिद खान की टीम ने जो कमाल किया है उसे हमेशा ही याद रखा जाएगा. अफगानिस्तान की सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई है. कितनी हैरानी की बात है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कुछ महीने पहले ही अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने से मना कर दिया था.

आईसीसी टी20 विश्व में लगातार चार मैच जीतकर सुपर 8 में पहुंची ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरे दौर में भी पहला मुकाबला जीतकर अजेय अभियान जारी रखा. बांग्लादेश को पहले सुपर 8 मुकाबले में हराने के बाद उसका इरादा अफगानिस्तान को मात देकर सेमीफाइनल का टिकट पक्का करना था लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. राशिद खान की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को जोरदार झटका देते हुए हरा दिया. इस जीत की प्रेरणा शायद उनको इसी साल अप्रैल में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा अफगानिस्तान के साथ टी20 सीरीज ना खेलने के फैसले से मिली.

क्या अफगानिस्तान ने लिया अपमान का बदला
अब तक अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से कई बार द्विपक्षीय सीरीज खेलने की पेशकश की थी लेकिन हर बार तालीबान का बहाना बनाकर इसे टाल दिया गया. खेलों में महिलाओं की भागीदारी पर तालीबान की तरफ से प्रतिबंध लगा गया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कहा गया कि तालिबान और खेलों में उसके लगाए प्रतिबंध की वजह से वह अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट सीरीज नहीं खेल सकता.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ठुकराया प्रस्ताव
साल 2021 में सबसे पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के साथ एकमात्र टेस्ट मैच को रद्द करने का फैसला लिया था. साल 2023 में दूसरी बार अफगानिस्तान के साथ यूएई में 3 वनडे मैचों की सीरीज का प्रस्ताव था जिसे ठुकराया गया. इस साल अगस्त में होने वाली T20 सीरीज को भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टाल दिया.

FIRST PUBLISHED : June 23, 2024, 15:07 IST

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||