———–





-दिमागी सुकून और अच्छी सेहत के लिए योग जरूरी: विनीत गोयल
-मनुष्य स्वभाव से अपूर्ण, परंतु योग उसे बनाता है पूर्ण: डॉ. निशा सिंह

गाजियाबाद। आनंद इंडस्ट्रियल एस्टेट, मोहन नगर मॉडर्न कॉलेज आफ लॉ व मॉडर्न कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में शुक्रवार को संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के समस्त शिक्षक, गैर शिक्षक वर्ग और समस्त छात्राओं के लिए योग शिविर का आयोजन किया गया। प्रसिद्ध योग गुरु जितेंद्र ड्यू ने समस्त शिक्षक, गैर शिक्षक वर्ग के अतिरिक्त  छात्र-छात्राओं को योग अभ्यास करवाया। शिविर में लगभग 100 व्यक्तियों ने प्रतिभाग लिया। इसके अतिरिक्त चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के दिशानिर्देशों अनुसार एक सरकारी वेबसाइट के माध्यम से शिक्षक, गैर शिक्षक व समस्त छात्राओं को प्रतिदिन योगाभ्यास करने की शपथ भी दिलाई गई और शपथ के पश्चात प्राप्त सर्टिफिकेट चौधरी विश्वविद्यालय के संबंधित विभाग को जमा किए गए।

महाविद्यालय के सचिव विनीत गोयल ने कहा स्वस्थ जीवन के लिए हर किसी को अपने जीवन में योग का शामिल कर लेना चाहिए। आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वयं को फिट रखने के लिए प्रतिदिन समय निकालकर योग करें। सामान्य आसान तो निश्चित तौर पर हर किसी को करना चाहिए। सभी को शारीरिक व दिमागी रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन योग करना चाहिए। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. (डॉ.) निशा सिंह ने कहा यदि योग को गंभीरता से अपना लिया जाए तो वह व्यक्ति का सबसे अच्छा और भरोसेमंद सहायक साबित होता है।

यह अपने साधकों को दुख और क्लेश से मुक्त करता है और सुखपूर्वक समग्रता या पूर्णता में जीने का मार्ग प्रशस्त करता है। वेदों से निकला हुआ ‘योगÓ शाब्दिक रूप से ‘जुड़ने के अर्थ को व्यक्त करता है। योग मार्ग वह पाठ है, जो व्यक्ति-चैतन्य को विकसित और समृद्ध करता है, ताकि जीवन में अधिक सामंजस्य का अनुभव शामिल हो सके और अंत: परम तत्व के साथ एकता का अनुभव हो सके। मनुष्य स्वभाव से अपूर्ण होता है, परंतु योग उसे पूर्ण बनाता है। फिर वह स्वयं को खोज लेता है। शिविर के सफल आयोजन में विधि विभाग अध्यक्ष अंकुर गुप्ता, असिस्टेंट प्रोफेसर विशाखा सिंह, महाविद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार विजय गर्ग की अतिरिक्त समस्त शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक वर्ग का योगदान रहा।




Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||