———–

  • Hindi News
  • National
  • Tamil Nadu Hooch Tragedy; NEET Paper Leak Controversy | PM Narendra Modi
2 घंटे पहलेलेखक: अभिषेक तिवारी, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें…

1. तमिलनाडु में जहरीली शराब से अबतक 29 की मौत, 60 लोग बीमार; एक आरोपी अरेस्ट
तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से 29 लोगों की मौत हो गई है, 60 से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है। ज्यादातर पीड़ित मजदूर हैं। शराब पीने के बाद इन्हें उल्टी-दस्त, पेट दर्द और आंखों में जलन होने लगी। पुलिस ने इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उसके पास से लगभग 200 लीटर जहरीली शराब बरामद हुई है, जिसमें मेथनॉल मिला हुआ है। जो जहरीला होता है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. NEET रीएग्जाम- एडमिट कार्ड जारी, ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स का 23 जून को एग्जाम
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने NEET UG रीएग्‍जाम का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। NEET रिजल्‍ट में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के लिए रीएग्‍जाम होगा। ये परीक्षा 23 जून को होगी। जिसका रिजल्‍ट 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा। NEET UG का संशोधित रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी। दरअसल 5 मई को हुए पहले एग्जाम में ग्रेस मार्क पाए कैंडिडेट्स का स्कोर कार्ड कैंसिल कर दिया गया था।
पढ़ें पूरी खबर…

3. जून में अब तक 20% कम बारिश, 6 दिन तक मानसून अटका रहा, दो दिन में MP पहुंचेगा
भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि जून में अब तक 20% कम बारिश हुई है। 1 से 18 जून तक सिर्फ 64.5mm पानी बरसा। जबकि इस दौरान 80.6mm बारिश होनी चाहिए थी। केरल में इस बार दो दिन पहले यानी 30 मई को ही मानसून पहुंच गया था और कई राज्यों को कवर भी कर गया। लेकिन 12 से 18 जून तक (6 दिन) मानसून गुजरात के पास रुका रहा। अगले दो दिन में मानसून रफ्तार पकड़ेगा। यह महाराष्ट्र के विदर्भ को पार करते हुए मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के बड़े हिस्से में पहुंचेगा।
पढ़ें पूरी खबर…

4. दो दिन पहले हुआ UGC-NET एग्जाम रद्द, पेपर में गड़बड़ी के शक के चलते केंद्र का फैसला
केंद्र सरकार ने 19 जून को देर रात UGC-NET की परीक्षा रद्द कर दी। परीक्षा एक दिन पहले 18 जून को हुई थी। 19 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को परीक्षा के बारे में गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर से परीक्षा में गड़बड़ी के इनपुट्स मिले थे। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने एग्जाम रद्द कर दिया। UGC-NET एग्जाम देशभर की यूनिवर्सिटीज में PhD एडमिशन्स, जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानी JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए होता है।
पढ़ें पूरी खबर…

5. PM मोदी आज श्रीनगर जाएंगे, कल इंटरनेशनल योग दिवस पर डल झील के किनारे योग करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 2 दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर पहुंच रहे हैं। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद यह उनका पहला कश्मीर दौरा है। पीएम 20 जून की शाम श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में ‘एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जम्मू-कश्मीर’ इवेंट में शामिल होंगे। फिर 1500 करोड़ के 84 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे। 21 जून को योग दिवस पर सुबह 6.30 बजे से कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत SKICC के बैकयार्ड में डल झील के किनारे योग आसन करेंगे।
पढ़ें पूरी खबर…

6. मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तीन मंजिला मकान में आग लगी, पिता और दो बेटियां जिंदा जलीं
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तीन मंजिला मकान में आग लगने से पिता और दो बेटियां जिंदा जल गए। घटना कैलाशनगर में बीती रात तीन बजे की है। फायर ब्रिगेड की 13 गाड़ियों ने 2.30 घंटे में आग बुझाई। आग की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर मृतक बंटी अग्रवाल की ड्राय फ्रूट्स की शॉप और सेकंड फ्लोर पर गोदाम है। तीसरे फ्लोर पर रहते थे। हादसे के वक्त विजय, उनकी दो बेटियां आएशा उर्फ मिनी (15) और यशिका उर्फ यीशू (14) ही थे।
पढ़ें पूरी खबर…

7. उंगली, कनखजूरा, ब्लेड और अब जामनगर में वेफर पैकेट में निकला मरा मेंढक
मुंबई में आइसक्रीम में कटी उंगली, UP के नोएडा में अमूल आइस्क्रीम में कनखजूरा और एअर इंडिया की फ्लाइट में यात्री के भोजन में ब्लेड मिलने के बाद अब गुजरात के जामनगर में नया मामला सामने आया है। यहां वेफर पैकेट में मरा हुआ मेंढक निकला। इसमें से कुछ चिप्स 4 साल की बच्ची और 9 महीने की बच्ची ने खाए भी थे। फिलहाल दोनों की हालत ठीक है। शिकायत के बाद फूट सेफ्टी विभाग मामले की जांच कर रहा है।
पढ़ें पूरी खबर…

8. इटली में भारतीय की मौत, घास काटते वक्त मशीन से हाथ कटा, मालिक ने इलाज नहीं कराया
इटली के लैटिना इलाके में बुधवार को 30 साल के भारतीय कर्मचारी सतनाम सिंह की मौत हो गई। दरअसल, खेत में घास काटते वक्त मशीन से उनका हाथ कट गया। इसके बाद उसकी मदद करने की बजाय उसके मालिक ने उसे सड़क किनारे अकेला छोड़ दिया। जनवरी 2023 के आंकड़ों के मुताबिक, इटली में 1 लाख 67 हजार से ज्यादा भारतीय रहते हैं। 2023 में यहां 8 हजार भारतीय कामगार थे। 2025 तक यह संख्या 12 हजार के पार पहुंचने का अनुमान है।
पढ़ें पूरी खबर…

9. इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्डकप के सुपर-8 मैच में वेस्टइंडीज को हराया, सॉल्ट का नाबाद अर्धशतक
इंग्लैंड ने ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सुपर-8 मुकाबले में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया। सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया। वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 180 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 17.3 ओवर में 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया।
पढ़ें पूरी खबर…

10. श्रीखंड महादेव यात्रा 14 जुलाई से शुरू, खतरनाक रास्तों और ग्लेशियर से होकर गुजरना होगा
हिमाचल प्रदेश में श्रीखंड महादेव यात्रा इस बार 14 से 27 जुलाई तक चलेगी। बीते साल यह 7 जुलाई से शुरू हुई थी। 18,570 फीट ऊंचाई पर श्रीखंड महादेव तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को 32 किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है। श्रद्धालुओं को संकरे रास्तों में बर्फ के ग्लेशियरों को भी पार करना होता है। अधिक ऊंचाई के कारण कई बार यहां ऑक्सीजन का लेवल भी कम हो जाता है। इस यात्रा में पहली बार बचाव दल SDRF की यूनिट को तैनात किया जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||