———–

आसमान में हर 80 साल बाद एक भयंकर विस्फोट होता है. इस बार यह समय नजदीक आ चुका है. यह भयंकर विस्फोट दरअसल तारकीय विस्फोट यानी स्टेलर एक्सप्लोजन है जो इतना विशाल, चमकदार और शक्तिशाली होता है कि इसके आगे यूनिवर्स के कई चमत्कार फीके हैं. ये कब होने वाला है और इसका दुनिया पर क्या असर होगा.

cnet.com में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, यह ऐसी आकाशीय आतिशबाजी है जो तब होती है जब सफेद बौना तारा फूटता है. इस घटना के बाद उसकी चमक दस हजार गुना बढ़ जाती है. यहां तक ​​कि नग्न आंखों से भी हम लाखों मील दूर से इस नजारे का आनंद ले सकते हैं. नासा के वैज्ञानिक और खगोलशास्त्री इसे देखने के लिए पलकें बिछाए इंतजार कर रहे हैं.

एक नोवा इवेंट में, एक सफेद बौना तारा पास के लाल दानव यानी जो बड़ा और ज्वलंत होता है, से सोलर मटीरियल खींच लेता है. जब इससे निकलने वाली गर्मी और दबाव बहुत अधिक हो जाता है तो परिणाम थर्मोन्यूक्लियर विस्फोट होता है. इससे आकाश में सफेद बौना तारा अधिक चमकीला दिखाई देता है, लेकिन यह पूरी तरह से खत्म नहीं होता है. और तब जब एक बार विस्फोट समाप्त हो जाता है तब तारा अपनी मूल चमक में वापस आ जाता है. यह विशाल विस्फोट ही एक नोवा है. जब ऐसा हो रहा होता है तो तब इसे एक सप्ताह से अधिक समय तक आप और हम अपनी नग्न आंखों से देख सकते हैं.

जिस समय यह हो रहा होता है तब ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे आकाश में एक नया तारा प्रकट हुआ है. नासा के मुताबिक, विस्फोट अब से सितंबर के बीच, दिन या रात, कभी भी हो सकता है, हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि इसमें अधिक समय भी लग सकता है.

Tags: Ajab Gajab, Nasa study, Rare and extinct, Science news

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||