———–

झांसी: बुंदेलखंड समेत पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी जोरों पर है. लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान एक बार फिर 40 डिग्री के पार हो चुका है. प्रयागराज 43.4 डिग्री के साथ सर्वाधिक गर्म रहा. वहीं झांसी, वाराणसी में पारा 42 पार रहा. उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है.गर्मी के इस मौसम में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं.

सबसे ज्यादा मामले खड़ी फसलों में आग लगने के आते हैं. गेंहू की खड़ी फसलों में आग लगने की कई घटनाएं झांसी में हुई हैं. झांसी के बड़ागांव, मोंठ, बबीना, मऊरानीपुर जैसे इलाकों में खेत में खड़ी फसलों में आग लग गई थी. इससे किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ा. खेत में आग लगने की इन घटनाओं पर रोक लगाने के लिए अग्निशमन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है.

हाई टेंशन लाइन का रखें ध्यान
झांसी के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजकिशोर राय ने बताया कि गर्मी के साथ ही कई बार लापरवाही की वजह से भी आग लग जाती है. उन्होंने बताया कि सबसे पहले तो किसान इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके खेत के किसी हिस्से से हाई टेंशन लाइन गुजर रही है तो वहां खेती करने से बचें. अगर यह नहीं कर पा रहे हैं तो बिजली विभाग से बात कर तारों के बीच में गैप बना रहे उसके लिए इंतजाम करवाएं.

भूल कर भी ना करें यह काम
राजकिशोर राय ने कहा कि किसान पराली जलाने से भी बचें. पराली को भूसे में परिवर्तित करने पर जोर दें. एक खेत में जलने वाली पराली की चिंगारी दूसरे खेत में भी आग लगा सकती है. किसान खेत के पास बीड़ी सिगरेट और कूड़ा जलाने से भी बचें. अगर किसान इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आग की घटनाओं में कमी आ सकती है.

Tags: Jhansi news, Local18, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||