———–

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और नोएडा एक्सटेंशन के लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एंट्री और एग्जिट के काम को लगभग पूरा करा लिया गया है। एंट्री पॉइंट बनकर तैयार है। शनिवार को इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। वहीं, एग्जिट पॉइंट के बचे कार्य को तेजी से पूरा कराया जा रहा है। इसे आम लोगों के लिए 10 मई तक खोलने की तैयारी है। जनवरी में डीएमई पर क्रॉसिंग रिपब्लिक के आगे एंट्री और एग्जिट पॉइंट के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कराई गई थी। उस समय गाजियाबाद के निवर्तमान सांसद जनरल वीके सिंह ने कार्य की शुरुआत कराई थी। एंट्री पॉइंट के बनकर तैयार होने और आम लोगों के लिए खोले जाने के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के वकील एसके मोहंती ने जानकारी शेयर की है। इसके खुलने से गाजियाबाद और नोएडा एक्सटेंशन में रहने वाले लोगों की यात्रा के समय में 20 से 30 मिनट की कमी हो जाएगी। लोगों की दैनिक यात्रा आसान होगी।

वकील ने दी पूरी जानकारी

सुप्रीम कोर्ट के वकील एसके मोहंती ने कहा है कि आज से डीएमई पर क्रॉसिंग रिपब्लिक के आगे एंट्री पॉइंट को खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बदलाव में काफी समय लग गया। इस दौरान लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी जूझना पड़ा। ऑफिस समय में सबसे अधिक दिक्कत लोगों को झेलनी पड़ी। एनएचएआई अध्यक्ष, परियोजना निदेशक, परियोजना प्रबंधक, प्राधिकरण और ग्राउंड स्टाफ सहित इसमें शामिल सभी लोगों की कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण यह कार्य समय पर पूरा कराने में सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि मैं हर दिन इस परियोजना की बारीकी से निगरानी और इससे संबंधित कार्रवाई कर रहा हूं। इसके समन्वय में जुटा हूं और यह सुनिश्चित कर रहा हूं कि हम अपडेट रहें। सटीकता के साथ समय सीमा का पालन हो।

वकील ने कहा कि यह एक टीम प्रयास रहा है। मैं इसे इतनी जल्दी पूरा करने के लिए सभी के प्रयासों के लिए अविश्वसनीय रूप से आभारी हूं। यह सुधार केवल समय बचाने के बारे में नहीं है। यह हमारे परिवारों के साथ अनमोल पलों को फिर से प्राप्त करने, अपने जुनून को आगे बढ़ाने और एक सहज दैनिक दिनचर्या को सुनिश्चित करेगा। हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए इस कार्य को सटीकता से पूरा कराने वाली टीम को उन्होंने बधाई दी।

5 जनवरी से शुरू हुआ था काम

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (DME) पर क्रॉसिंग रिपब्लिक से आगे एंट्री और विजयनगर के पास एग्जिट पॉइंट बनाने का 5 जनवरी से शुरू हुआ था। तीन महीने के भीतर काम को पूरा कराने की घोषणा की गई थी। इस योजना को साढ़े 9 करोड़ रुपये की लागत से पूरा कराया जा रहा है। इसके बन जाने से एनएच-9 पर लगने वाले जाम से राहत मिलेगी। साथ ही, क्रॉसिंग रिपब्लिक में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा। यही नहीं नोएडा एक्सटेंशन, जीटी रोड और डूंडाहेड़ा समेत करीब एक दर्जन कॉलोनियों में रहने वाले लाखों लोगों को इससे फायदा होगा।

एनएचएआई के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार का कहना है कि हापुड़ की तरफ से एनएच-9 से आने वाले ट्रैफिक को क्रॉसिंग रिपब्लिक के करीब 300 मीटर आगे दिल्ली की तरफ डीएमई पर नया एंट्री पॉइंट दिया गया है। इससे क्रॉसिंग रिपब्लिक के अलावा, गाजियाबाद और हापुड़ की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को आसानी से डीएमई पर प्रवेश मिलेगा। फिलहाल नए एंट्री पॉइंट पर जाम के हालात न बनें, इसके लिए एनएचएआई ने सर्विस रोड के चौड़ीकरण की कार्रवाई की है।

ऐसे दिखेगा बदलाव

डीएमई से मेरठ की तरफ आने वाले ट्रैफिक के लिए क्रॉसिंग रिपब्लिक के सामने दी गई एंट्री को बंद किया गया है। इस एग्जिट को करीब 500 मीटर पीछे किया जा रहा है। इससे डीएमई से ट्रैफिक उतरकर एनएच-9 पर आ सकेगा। इसके बाद वाहन क्रॉसिंग रिपब्लिक की सर्विस रोड के जरिए अंदर जा सकेंगे। इससे वहां पर जाम जैसी स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। एग्जिट के 500 मीटर पीछे चले जाने से लोगों के यूटर्न लेकर रॉन्ग साइड से डीएमई पर जाने पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। अब वाहनों को डीएमई पर जाने के लिए नई एंट्री मिल रही है। इससे यहां अक्सर होने वाले हादसों पर रोक लगेगी।

क्रॉसिंग रिपब्लिक से आने वाले ट्रैफिक को एनएच-9 पर प्रवेश देने के लिए नई एंट्री के निर्माण का फैसला लिया गया है। यह क्रॉसिंग रिपब्लिक रोड के सामने होगी। इसके लिए वहां की सर्विस रोड चौड़ी की जा रही है। इससे यहां की जाम की समस्या को भी रोका जा सकेगा। दरअसल,

नए एग्जिट से दूर होगी समस्या

अभी दिल्ली की तरफ से डीएमई पर आने वाले ट्रैफिक के एग्जिट का कोई इंतजाम नहीं है। विजयनगर के पास नया एग्जिट से समस्या दूर होगी। निकासी मिलते ही ट्रैफिक एनएच-9 होते हुए सीधे एनएच-91 (गाज़ियाबाद-अलीगढ़ हाइवे) पर पहुंच जाएगा। अभी एनएच-91 पर जाने वाला ट्रैफिक दिल्ली से एनएच-9 से ही होकर आता था। इसकी वजह से पीक आवर में जाम लगता था। अब दिल्ली से ट्रैफिक डीएमई और एनएच-9 में बंट जाएगा। यह जाम की समस्या खत्म करने में सहायक होगा।

बड़ी आबादी को मिलेगा लाभ

क्रॉसिंग रिपब्लिक के निकट डीएमई पर एंट्री और एग्जिट पॉइंट बनने से क्रॉसिंग रिपब्लिक समेत, नोएडा एक्सटेंशन, साउथ साइड जीटी रोड और डूंडाहेड़ा समेत करीब एक दर्जन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को फायदा होगा। यहां रहने वाले लाखों लोगों इस बदलाव से राहत मिलेगी। इन्हें दिल्ली जाने के लिए एनएच-9 पर सवेरे और शाम पीक आवर में लगने वाले ट्रैफिक जाम से राहत मिल जाएगी। अभी अगर कोई डीएमई पर यूपी गेट से चढ़ जाता है तो उसे डासना के पास आकर एग्जिट मिलता है। अब विजयनगर के पास एग्जिट मिलेगी। इससे वह आसानी से शहर के अंदर आ सकेगा।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||