Image Slider

Free Library For Competitive Exams: बहुत से बच्चे कुछ बड़ा करना तो चाहते हैं, लेकिन गरीबी और हालातों के कारण वो पढ़ाई-लिखाई जारी नहीं रख पाते. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं मुफ्त में परीक्षाओं की तैयारी करने की जानकारी. मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा कार्यालय में जिज्ञासा लाइब्रेरी के नाम से एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार किया गया है. जहां पर उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए बच्चे ज्ञानवर्धक पुस्तक प्राप्त कर रहे हैं.

मुफ्त में करें परीक्षाओं की तैयारी
मुरादाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष शैलेश कुमार का कहना है की शिक्षा सभी के लिए बहुत जरूरी है. जो बच्चे आगे जाना चाहते हैं और उनके पास पढ़ने के लिए कोई साधन नहीं है. तो ऐसे बच्चों के लिए उनके द्वारा मुरादाबाद विकास प्राधिकरण कार्यालय पर जिज्ञासा के नाम से इस लाइब्रेरी को स्थापित किया गया है. इस लाइब्रेरी में यूपीएससी, आईआईटी, नीट, के साथ-साथ किसी भी प्रकार की एंट्रेंस की तैयारी को किया जा सकती है.

नहीं लिया जाता कोई शुल्क
प्राधिकरण द्वारा यहां आने वाले स्टूडेंट्स से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता. विद्यार्थियों के बैठने के लिए सभी व्यापक इंतजाम मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा किए गए हैं. इस जिज्ञासा लाइब्रेरी में मुरादाबाद के सीनियर सिटीजन द्वारा कुछ यादगार पुस्तक भी भेंट की गयी है.

यहां दान भी कर सकते हैं पुस्तकें
शहर के लोग चाहें तो पुरानी या नयी पुस्तकें इस लाइब्रेरी में दान भी कर सकते हैं. इसी उद्देश्य को लेकर मुरादाबाद के पाकबरा माता वाली मिलक की शिक्षिका द्वारा भी जिज्ञासा लाइब्रेरी पहुंचकर कुछ पुस्तकों का दान किया गया. शिक्षिका मुक्ता रानी वार्ष्णेय का कहना था कि उनके बेटे ने उच्च शिक्षा के लिए इन पुस्तकों से अपनी तैयारी की थी और उस तैयारी के लिए काफी महंगी पुस्तक खरीदी गई थी.

इसे भी पढ़े: UGC NET 2024: 60 दिन की मेहनत ने नेट जेआरएफ में दिला दी 7वीं रैंक, रोज 12 घंटे करती थीं पढ़ाई, जानें किन टिप्स को किया फॉलो

उनके बेटे का गवर्नमेंट जॉब में चयन हो जाने के बाद उनके पास यह सभी पुस्तक अलमारी में रखी हुई थी.ऐसे में उनके मन में विचार आया कि क्यों ना इन पुस्तकों को ऐसे प्लेटफार्म पर रखा जाए, जहां इन पुस्तकों का और बच्चे भी फायदा उठा सके.

Tags: Education, Local18, Moradabad News

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||