Image Slider

अयोध्या: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक ग्रह एक निश्चित अवधि पूरा करने के बाद अपनी राशि परिवर्तन करते हैं और उसके राशि परिवर्तन करने का असर राशि चक्र के 12 राशि समेत मानव जीवन पर किसी न किसी तरह से देखने को मिलता है. सभी ग्रहों की अपेक्षा शनि देव और गुरु को बेहद महत्वपूर्ण ग्रह ज्योतिष शास्त्र में माना जाता है. इन दोनों ग्रहों को धीमी गति से चलने वाला ग्रह माना जाता है. कहा जाता है कि जिसके कारण इनका असर 12 राशि के जातकों पर काफी लंबे समय तक रहता है. ज्योतिषीय गणना के अनुसार इस समय गुरु वृषभ राशि में तथा शनि देव कुंभ राशि में वक्री अवस्था में विराजमान हैं, जो दीपावली में इसी अवस्था में रहने वाले हैं. गुरु और शनि की उल्टी चाल चलने से  12 राशि के जातकों पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा. किसी पर सकारात्मक तो किसी पर नकारात्मक. लेकिन आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि दीपावली में गुरु और शनि किन राशि के जातकों पर अपनी कृपा दृष्टि दिखाते हैं.

अयोध्या के ज्योतिषी पंडित कल्कि राम बताते हैं कि ज्योतिषीय गणना के अनुसार देवगुरु बृहस्पति और शनि देव कुंभ अथवा वृषभ राशि में वक्री अवस्था में विराजमान हैं और दीपावली में भी यह दोनों ग्रह इसी अवस्था में रहेंगे. जिसका प्रभाव कुछ राशि के जातकों पर अधिक देखने को मिलेगा. जिसमें वृषभ, कुंभ और धनु राशि के जातक शामिल हैं.

वृषभ राशि: इन राशि के जातकों पर गुरु और शनि की विशेष नजर रहेगी. परिस्थितियां अनुकूल होंगी. नौकरी की तलाश पूरी होगी. कार्य स्थल में चल रही समस्या से निजात मिलेगा. व्यापार में लाभ होगा.

धनु राशि: धनु राशि के जातकों के लिए यह समय बहुत अच्छा रहेगा. हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी. तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे. करियर में लाभ मिलेगा. समाज में मान सम्मान की वृद्धि होगी. धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं.

कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातकों के लिए गुरु और शनि का वक्री होना बहुत अच्छा माना जा रहा है. धन का लाभ होगा. रुका हुआ कार्य पूरा होगा. परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा. समाज में मान सम्मान की वृद्धि होगी. व्यापार में वृद्धि होगी. रुका हुआ धन वापस मिलेगा. दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी.

Tags: Diwali festival, Hindi news, Local18, Religion 18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||