Image Slider

-यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने डीएम के साथ की बैठक
-निवाड़ी और मोदीनगर क्षेत्र के औद्योगिक एरिया का मौके पर किया निरीक्षण
-औद्योगिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइटें एवं हाई मास्ट लाइटों के साथ लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरा

गाजियाबाद। प्रधानमंत्री गति शक्ति मिशन के तहत गाजियाबाद को मॉर्डन इंडस्ट्रियल एरिया बनाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने कवायद तेज कर दी है। इसी क्रम में सोमवार को यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के साथ बैठक कर निवाड़ी और मोदीनगर क्षेत्र के औद्योगिक एरिया का मौके पर जाकर निरीक्षण भी किया। यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की औद्योगीकरण को बढ़ावा देने एवं उनके विजन को आगे बढ़ाते हुए गाजियाबाद शहर में यूपीसीडा द्वारा पूर्व में 10 औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए गए थे। इन्हें पूर्ण रूप से विकसित करने के उपरांत नगर निगम को हस्तांतरित कर दिया गया था।

इन औद्योगिक क्षेत्रों की अवस्थापना सुविधाओं के अवस्थापना कार्योंं को सुदृढ़ीकरण कराने के लिए यूपीसीडा द्वारा लगभग 200 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के टेंडर आमंत्रित कर टेंडर प्रक्रिया अब अंतिम चरण में हैं। उन्होंने बताया कि यूपीसीडा के विद्युत विभाग द्वारा इन औद्योगिक क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइटें एवं हाई मास्ट लाइटें लगाए जाने का कार्य प्रगति पर है। इस विद्युत कार्य पर लगभग 13 करोड़ रुपए की लागत से कार्य कराए जा रहे है। इससे उद्यमियों और श्रमिकों के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि लोहा मंडी औद्योगिक क्षेत्र में 9.83 करोड़ रुपए की लागत से 3 सड़कों का निर्माण कराया जा चुका है। यूपीसीडा द्वारा औद्योगिक नगर गाजियाबाद में मुख्य रूप से प्राथमिकता के आधार पर औद्योगिक क्षेत्रों को प्राथमिकता प्रदान करते हुए औद्योगिक क्षेत्रों में 11 सड़कों एवं नालियों के कार्य की परियोजनाओं प्रगति पर है। बाकी सड़कों एवं नालियों के कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया में हैं। यह जल्द ही शुरू कराए जाएंगे।

इससे अधिकांश सड़कों का निर्माण कार्य इस वर्ष में दिसंबर तक पूरा कराए जा सकेंगे। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्र कवि नगर में सभी सड़कों एवं एंट्री गेट का कार्य व कमांड कंट्रोल सेंटर,रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम,बस शेल्टर,स्ट्रीट फर्नीचर,ले-आउट मैप, लेन गाइड मैप,फ्लैग मास्ट,नेस्टिंग हट के साथ-साथ कविनगर औद्योगिक क्षेत्र में रात्रि के समय स्ट्रीट लाइट की सुविधा उद्यमियों को प्रदान करने के लिए नई 354 नग स्ट्रीट लाइट,6 नग हाईमास्ट एवं 120 डेकोरेटिव पोल्स,30 नग एलईडी फसाड़ लाइट,16 सीसीटीवी कैमरे,3 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन तथा 3डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड आदि लगाए जाएंगे। विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर की सुविधाओं के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र की स्वच्छता के लिए कूड़ा प्रबंधन आदि का कार्य कराए जाने के लिए टेंडर प्रक्रिया में हैं। यह कार्य अटल मिशन के अंतर्गत कराया जा रहा है। सीईओ मयूर माहेश्वरी ने बताया कि अटल मिशन के अंतर्गत 41.15 करोड़ रुपए की लागत से यह कार्य कराए जाने हैं।

इसके बाद मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने यूपीसीडा के आरएम प्रदीप कुमार सत्याथी एवं अन्य अधिकारियों के साथ विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यमियों के साथ निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उद्यमियों के साथ बैठक भी की गई। उद्यमियों ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी को बैठक के बाद धन्यवाद प्रकट किया। सीईओ ने यूपीसीडा के खाली भूखंडों पर फ्लैटेड फैक्ट्री के निर्माण कार्य,सीईटीपी का निर्माण कार्य,औद्योगिक क्षेत्रों में ट्रक ले वाई का निर्माण कार्य के साथ-साथ उद्यमियों को अनधिकृत निर्माण हटाने के लिए भी निर्देशित किया। औद्योगिक क्षेत्रों को ग्रीन बेल्ट के रूप में विकसित करने के लिए कहा गया,ताकि औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों को पर्यावरण के अनुकूल माहौल प्रदान किया जा सकें। यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने उद्यमियों के साथ बैठक करने के बाद जिलाधिकारी के साथ उद्यमियों की स्थानीय समस्याओं को लेकर बैठक की गई। बैठक करने के बाद निवाड़ी और मोदीनगर औद्योगिक क्षेत्र का मौके पर जाकर भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||