Image Slider

Flat demo
– फोटो : Freepik

विस्तार


ऑटो मोबाइल और ज्वैलरी के साथ ही त्योहारी सीजन में रियल एस्टेट कारोबार में भी तेजी आई है। शहर में विभिन्न बिल्डरों के रेडी टू मूव फ्लैट्स की लोगों ने एडवांस बुकिंग करानी शुरू कर दी है। इनमें ज्यादातर लोग रामनवमी और धनतेरस के बीच नए घर में प्रवेश करने की तैयारी कर रहे हैं।

Trending Videos

नवरात्र से अचानक आए इस बूम को बिल्डर भी आने वाले दिनों में रियल एस्टेट कारोबार में तेजी से उछाल की उम्मीद कर रहे हैं। त्योहारी सीजन में डेवलपर्स भी नई योजनाएं, आकर्षक ऑफर, छूट, कीमतों में लाभ, मुफ्त उपहार, खास पैकेज आदि की पेशकश शुरू कर दी है। इससे लोगों में अपना घर खरीदने की दिलचस्पी बढ़ गई है।

रिजर्व बैंक ने दसवीं बार भी स्थिर रखी रेपो दर 

रिजर्व बैंक ने लगातार दसवीं बार इस साल भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। रियल एस्टेट कारोबारियों का मानना है कि त्योहारी सीजन से पहले ही आया रिजर्व बैंक का यह फैसला रियल एस्टेट मार्केट के लिए अच्छा संकेत है। इससे उम्मीद जगी है कि इस बार त्योहारी सीजन में घरों की जबरदस्त बिक्री होने वाली है।

खरीदार तेजी से प्रॉपर्टी की ओर हो रहे आकर्षित

त्योहारी सीजन में गुरुग्राम की रियल एस्टेट मार्केट में उत्साह बढ़ता जा रहा है। साल के इस समय में अक्सर खरीदारों की गतिविधियों में तेजी आई है। द्वारका एक्सप्रेसवे, डीएमआईसी और मेट्रो विस्तार जैसे बुनियादी ढांचे के विकास ने गुरुग्राम के विकास का मार्ग प्रशस्त किया है। खरीदार तेजी से ऐसी प्रॉपर्टी की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

हॉटस्पॉट हैं गुरुग्राम के यह इलाके

लग्जरी घरों की डिमांड से कीमतों में हुई वृद्धि रियल एस्टेट कंसल्टेंट एनारोंक की रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रांग डिमांड, हाई इनपुट कोस्ट और लग्जरी घरों की सप्लाई में वृद्धि के कारण जुलाई-सितंबर तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में घरों की कीमतों में साल-दर-साल 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। एनारोंक के आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई-सितंबर तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी की औसत कीमतें 29 प्रतिशत बढ़कर 7,200 रुपये प्रति वर्ग फीट हो गई, जो एक साल पहले की अवधि में 5,570 रुपये प्रति वर्ग फीट थी।

दिल्ली-एनसीआर ने फिर से अपनी रफ्तार को पकड़ लिया

एनसीआर में प्राइम लोकेशन एवं बेहतरीन इनफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के साथ गुरुग्राम द्वारका एक्सप्रेसवे, ‘सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर)’ न्यू गुरुग्राम, गोल्फ कोर्स रोड, गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड, सोहना रोड प्रॉपर्टी के हॉटस्पॉट बने हुए हैं। घरों के खरीदार भी इन इलाकों में अपनी रुचि दिखा रहे हैं। गंगा रियल्टी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने कहा, ‘हाल ही के दिए गए कई रियल्टी रिपोर्ट्स ने जिस तरह से रियल एस्टेट मार्केट के उछाल को दिखाया है, उससे साफ हो जाता है कि दिल्ली-एनसीआर ने फिर से अपनी रफ्तार को पकड़ लिया है।’

3 और 4 बीएचके फ्लैट्स के बायर्स रुचि दिखा रहे

कोविड की भी इसमें एक अहम भूमिका रही है, जिसके चलते अब बड़े और लग्जरी घरों की मांग ज्यादा देखी जा रही है और नए प्रोजेक्ट्स के लॉन्च में ज्यादातर लग्जरी प्रोजेक्ट्स की संख्या रही है। हमने इस त्योहारी सीजन अपने लग्जरी प्रोजेक्ट अनंतम में 25 लाख तक की डिस्काउंट दी है, जिससे बायर्स में काफी उत्साह देखने को मिला है। सबसे ज्यादा 3 और 4 बीएचके फ्लैट्स के बायर्स रुचि दिखा रहे हैं।

त्रेहान होम्स डेवलपर के एमडी सारांश त्रेहान ने कहा, “भारत में त्यौहारी सीजन आर्थिक गतिविधियों में उछाल लाता है, जिसका प्रभाव रियल एस्टेट बाजार में खास तौर पर आता है।  और खरीदारों/निवेशकों लिए अच्छा होता हैं। वहीं ग्रुप की ओर से हम सेक्टर 71, गुड़गांव सोहना रोड में हमारे अल्ट्रा लग्जरी प्रोजेक्ट त्रेहान होम्स (दिसंबर 2024 तक डिलीवर होने की संभावना है) में अगले दो वर्षों के लिए जेएलएल द्वारा मुफ्त होम मेंटेनेंस, मुफ्त एयर कंडीशनिंग कमरे और पूरी तरह से सुसज्जित मॉड्यूलर किचन की पेशकश कर रहे हैं।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||