Image Slider

नई दिल्ली. अमिताभ बच्चन के अलावा आज एक और दिवंगत स्टार का बर्थडे है. इस दिवंगत एक्टर ने वेब-सीरीज ‘स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी’, ‘कोई मिल गया’, ‘सत्या’, ‘गदर: एक प्रेम कथा’, ‘मोहल्ला अस्सी’ और ‘कृष’ जैसी कई फिल्मों में काम किया और ऑडियंस के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी. इस एक्टर का नाम मिथिलेश चतुर्वेदी है. मिथिलेश का जन्म लखनऊ में हुआ था. शुरुआती शिक्षा भी वहीं से हासिल की. कॉलेज के दिनों वह पढ़ाई के साथ-साथ थिएटर भी करने लगे.

मिथिलेश चतुर्वेदी पर थिएटर का ऐसा नशा चढ़ा कि कॉलेज के बाद भी नहीं छूटा. सरकारी नौकरी लगी. नौकरी करते-करते थिएटर करने लगे. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, मिथिलेश ने 25 साल तक सरकारी नौकरी और छोड़कर मुंबई चले गए. उन्होंने टीवी सीरियल और फिल्मों में काम किया.

मिथिलेश ने एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में बताया था कि उनका पहला प्रोजेक्ट दूरदर्शन का ‘उसूल’ सीरियल था. इस सीरियल में डेनी डेंगजोंग्पा उनके साथ थे. इसके बाद उन्होंने ‘न्याय’ में काम किया. इसके बाद उन्होंने ‘सत्या’ और ‘भाई भाई’ में काम किया. उन्होंने बताया कि फिल्मों में उन्हें ज्यादा काम नहीं मिल पाने की वजह पीआरशिप थी, जोकि बहुत खराब थी और वह खुद बहुत ही आलसी आदमी थे.

मिथिलेश चतुर्वेदी ने 90 के दशक में आए टीवी शो ‘नीली छतरी वाले’ में अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीता. इसके बाद साल 1997 में आई फिल्म ‘भाई-भाई’ से उनकी बॉलीवुड में एंट्री हुई. अगले ही साल यानी 1998 में वे राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘सत्या’ में दिखाई दिए. हालांकि, उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिली राकेश रोशन की फिल्म ‘कोई… मिल गया’ से. इसमें उन्होंने रोहित यानी ऋतिक के कंप्यूटर टीचर का किरदार निभाया था.

बाद में उन्होंने ‘बंटी और बबली’, ‘कृष’, ‘हल्ला बोल’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, ‘रेडी’, ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’, ‘मोहल्ला अस्सी’, ‘ताल’, ‘फिजा’, ‘अशोका द ग्रेट’, ‘रोड’, ‘गांधी माय फादर’, ‘माय फ्रेंड’, ‘अर्जुन पटियाला’ और वेब-सीरीज ‘स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी’ में अलग-अलग किरदार निभाकर जमकर सुर्खियां बटोरीं.

मिथिलेश चतुर्वेदी के अन्य प्रोजेक्ट भी थे, लेकिन वे इनकी शूटिंग पूरी नहीं कर पाए और साल 2022 में उनका 3 अगस्त को लखनऊ में निधन हो गया. मिथिलेश के परिवार की बात करें तो उनके तीन बच्चे हैं, जिनमें दो बेटियां और एक बेटा है.

Tags: Birth anniversary, Happy birthday

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||