Image Slider

Ratan Tata: अगर कोई आपसे पूछे कि रतन टाटा का सबसे करीबी कौन था, तो शायद आप किसी इंसान या उनके आस पास रहने वाले लोगों का नाम लेंगे, लेकिन आपको बता दें कि रतन टाटा के जो दो लोग सबसे करीबी थे, वह इंसान नहीं बल्कि उनके दो पालतू कुत्‍ते थे. जी हां, इस बात का खुलासा रतन टाटा की कंपनी के एक सीईओ ने अपने इंटरव्‍यू में किया था, जिसे सुनकर हर कोई चौंक गया था. एक अखबार को दिए इंटरव्‍यू में टाटा ट्रस्‍ट के तत्‍कालीन सीईओ आर वेंकटरमन ने रतन टाटा के बारे में बहुत सारी बातें बताई थीं. इस दौरान जब उनसे रतन टाटा से उनकी नजदीकी की बात पूछी गई, तो उन्‍होंने कहा था कि चेयरमैन के सिर्फ दो ही करीबी हैं, वो हैं- टीटो और टैंगो. ये दोनों उनके पालतू कुत्‍तों के नाम हैं. वेंकटरमन ने तब यह भी बताया था कि ये दोनों जर्मन शेफर्ड हैं और वह रतन टाटा के घर में दरवाजे पर परमानेंट रहते थे.

ratan tata dogs, ratan tata pets,closest to Ratan Tata, ratan tata news, ratan tata died, ratan tata life, ratan tata loves pets, ratan tata latest news, ratan tata ki kahani, ratan tata k kisse, former ceo of tata trust, tata R Venkataramanan, ceo revealed, tata ceo interview, Ratan Tata news

Ratan Tata News: रतन टाटा को कुत्‍तों से बहुत लगाव था.

कुत्‍ते की देख रेख के लिए ठुकरा दिया अवॉर्ड
रतन टाटा इंसानों के साथ साथ जानवरों से भी बेइंतहा प्रेम करते थे. उन्‍होंने अपने घर में कई पेट्स पाल रखे थे. वह उनसे कितना प्‍यार करते थे, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक कुत्‍ते की तबियत खराब होने के कारण उन्‍होंने ब्रिटेन की ओर से दिए जाने वाले एक अवॉर्ड तक को ठुकरा दिया था. भारतीय बिजनेसमैन और एक्‍टर सुहेल सेठ ने रतन टाटा से जुड़े इस किस्‍से का जिक्र करते हुए बताया कि रतन टाटा ने एक बार अपने पालतू डॉग की तबियत खराब होने पर ब्रिटिश एशियाई ट्रस्ट का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड ठुकरा दिया था.

यह अवॉर्ड ब्रिटेन की रॉयल फैमिली की ओर से दिया जाना था. ब्रिटेन की रॉयल फैमिली ने रतन टाटा को इसके लिए आमंत्रित किया था. इसके लिए रतन टाटा को फरवरी 2018 में लंदन जाना था. रतन टाटा ने सहमति भी दे दी थी, लेकिन आखिरी समय में उनके पालतू कुत्‍ते की तबियत खराब हो गई, जिसके कारण उन्‍होंने इस अवॉर्ड समारोह में जाने से इनकार कर दिया.

सुहेल सेठ के मुताबिक इस कार्यक्रम के लिए वह भी लंदन गए हुए थे. वह समारोह से कई दिन पहले यहां पहुंच गए थे. लंदन पहुंचने के बाद रतन टाटा ने उन्‍हें फोन करके बताया कि उनके पालतू कुत्‍ते की तबियत खराब है और वह उसे छोड़कर नहीं आ सकते. ऐसे में उन्‍होंने लंदन आने का कार्यक्र म कैंसिल कर दिया है. प्रिंस चार्ल्‍स ने जब यह बात जानी, तो उन्‍होंने रतन टाटा की काफी सराहना की. यही नहीं रतन टाटा ने मुंबई के टाटा समूह के मुख्‍यालय बॉम्‍बे हाउस के पास गली के कुत्‍तों के लिए केनेल और भोजन की व्‍यवस्‍था भी की थी.

रतन टाटा ने पेट्स के लिए खोला अस्‍पताल
अभी हाल ही में रतन टाटा ने पेट्स के लिए एक अस्‍पताल भी खोला, जिसके उदघाटन समारोह में रतन टाटा ने कहा था कि उन्‍हें ऐसे अस्‍पतालों की अ‍हमियत पता है. उन्‍होंने यह भी कहा था कि मैं कुत्‍तों को परिवार का हिस्‍सा मानता हूं, इसलिए उन्‍होंने अपने घर में कई सारे पेट्स पाल रखे हैं. टाटा ने पेट्स के लिए पांच मंजिला अस्‍पताल बनवाया था, जिसमें एक साथ 200 से अधिक जानवरों का इलाज हो सकता है.

रतन टाटा के करीबी कुत्‍ते ने दी श्रद्धांजलि
रतन टाटा के पार्थिव शरीर के ईर्द गिर्द उन्‍हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा था. उस समय
रतन टाटा के एक पालतू कुत्‍ते ‘गोवा’ ने भी आखिरी बार रतन टाटा का श्रद्धांजलि दी. बताया जाता है कि रतन टाटा करीब 11 साल पहले इस पालतू कुत्ते को गोवा की सड़क से लाए थे, इसलिए इसका नाम “गोवा” रखा गया था. अब इसका वीडियो वायरल हो रहा है.

Tags: Business empire, Business news, Ratan tata, Tata Motors, Tata steel, Tata Tiago, Tata Tigor

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||