Image Slider

नई दिल्ली. सुप्रीम फॉर्म में चल रहे जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ शतक लगाकर सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. जो रूट का यह टेस्ट करियर में 35वां शतक है. जो रूट इसके साथ ही सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में गावस्कर और लारा के अलावा महेला जयवर्धने और यूनिस खान से आगे निकल गए हैं. गावस्कर, लारा, जयवर्धने और यूनिस के नाम 34 टेस्ट शतक हैं.

जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ बुधवार को मुल्तान टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेली. पाकिस्तान ने इस मैच में अपनी पहली पारी में 556 रन का स्कोर बनाया है. इंग्लैंड ने पाकिस्तान का तगड़ा जवाब देते हुए 3 विकेट पर 300 से ज्यादा रन बना लिए हैं. पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने में जो रूट सबसे आगे रहे.

मैच का चौथा शतक 
जो रूट ने मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन लंच ब्रेक के बाद अपना शतक पूरा किया. यह इस मैच का चौथा शतक है. पाकिस्तान के तीन शान मसूद, अब्दुल्ला शफीक और सलमान आगा ने भी इस मैच में शतकीय पारियां खेली हैं. सलमान आगा ने तो आठवें नंबर पर शतक लगाया है.

सचिन के नाम 51 शतक
जो रूट ने अपने 147वें टेस्ट में 35वां शतक लगाया है. वे अब टेस्ट मैचों में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में छठे नंबर पर आ गए हैं. रूट से ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर, जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग, कुमार संगकारा और राहुल द्रविड़ ही लगा सके हैं. सचिन के नाम सबसे अधिक 51 टेस्ट शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड है.

द्रविड़ को छोड़ सकते हैं पीछे
जो रूट के निशाने पर अब राहुल द्रविड़ के शतकों का रिकॉर्ड है. टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले द्रविड़ ने टेस्ट करियर में 36 शतक लगाए थे. जो रूट अब द्रविड़ से सिर्फ एक शतक पीछे हैं. इंग्लैंड का यह बैटर एक शतक लगाते ही द्रविड़ की बराबरी कर लेगा. द्रविड़ को पीछे छोड़ने के लिए जो रूट को दो शतक चाहिए.

गावस्कर के 2 बड़े रिकॉर्ड
सुनील गावस्कर को उनकी लाजवाब बैटिंग के अलावा दो रिकॉर्ड के लिए हमेशा याद किया जाता है. पहला, गावस्कर दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन का आंकड़ा छुआ था. दूसरा- गावस्कर 34 टेस्ट शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बैटर हैं. सुनील गावस्कर ने 16 साल के अपने करियर में 125 टेस्ट मैचों में 10,122 रन बनाए हैं.

Tags: England vs Pakistan, Joe Root, Number Game, Pakistan vs England, Sunil gavaskar

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||