Image Slider

जम्मू: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गया. 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने बाजी मार ली. एनसी-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिल गया है और अब सरकार बनाने की कवायद होगी. इस बीच सवाल है कि जम्मू-कश्मीर में कितने हिंदू विधायक बने हैं. अगर टोटल संख्या की बात की जाए तो जम्मू-कश्मीर में कुल 30 हिंदू कैंडिडेट ही विधायक बन पाए हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और कांग्रेस गठबंधन ने 48 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और अब वह जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने जा रहे हैं. इस चुनाव में एनसी के टिकट पर केवल दो हिंदू चेहरे ही जीत पाए हैं.

दरअसल, कांग्रेस और एनसी ने मिलकर हिंदू और सिख समुदाय से कुल 30 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. मगर केवल दो सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 29 सीटों पर जीत दर्ज करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 28 हिंदू और एक सिख सदस्य हैं. दो पूर्व मंत्रियों सहित कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार पार्टी के टिकट पर जीतने में कामयाब नहीं हो सका.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर चौधरी ने भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना को राजौरी जिले के नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से 7,819 मतों के अंतर से हराया। पूर्व विधान पार्षद चौधरी को रैना के 27,250 मतों के मुकाबले 35,069 मत मिले. रवींद्र रैना ने 2014 के विधानसभा चुनाव में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले चौधरी को 10,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर नौशेरा सीट जीती थी.

हालांकि, सुरिंदर चौधरी 2022 में पीडीपी से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे और फिर पिछले साल जुलाई में नेशनल कॉन्फ्रेंस से जुड़ गए थे. अर्जुन सिंह राजू रामबन विधानसभा क्षेत्र से नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर चुनाव जीतने वाले दूसरे हिंदू चेहरे हैं. राजू को 28,425 वोट मिले जबकि निर्दलीय उम्मीदवार सूरज सिंह परिहार को 19,412 वोट मिले. भाजपा उम्मीदवार राकेश सिंह ठाकुर 17,511 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे. परिहार भाजपा से बगावत कर चुनावी मैदान में निर्दलीय उतरे थे.

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने एक महिला समेत नौ हिंदू उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से केवल दो ही जीत पाए. दूसरी ओर, कांग्रेस ने 19 हिंदू और दो सिख उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, जिनमें से अधिकतर जम्मू क्षेत्र से थे, लेकिन उनमें से कोई भी जीत हासिल करने में कामयाब नहीं हो सका और अधिकतर उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे. भाजपा के 25 मुस्लिम उम्मीदवारों में से कोई भी चुनाव जीतने में सफल नहीं हो पाए और उनमें से अधिकतर की, खासकर कश्मीर घाटी में जमानत जब्त हो गई. भाजपा ने कुल 62 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे, लेकिन जम्मू क्षेत्र में केवल 28 हिंदू और एक सिख उम्मीदवार ही जीत पाए. (इनपुट भाषा से)

Tags: Jammu and kashmir, Jammu kashmir

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||