Image Slider

-स्कूल बैग विथ एजूकेशनल डेस्क वितरण कार्यक्रम में विद्यार्थियों को वितरित किए बैग
-बच्चों का मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर समाज का निर्माण करेगा: संजीव शर्मा

गाजियाबाद। बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए मंगलवार को केंद्र सरकार की कोल इंडिया लिमिटेड कंपनी ने इनोवेशन द्वारा स्कूल बैग विद एजुकेशनल डेस्क कार्यक्रम के तहत बच्चों को स्कूल बैग वितरित किए गए। विकास भवन के दुर्गावती देवी सभागार मेें आयोजित कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल ने कहा कि स्कूल बैग विथ एजूकेशनल डेस्क, आधुनिक बैग है। इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने सभी सभी अतिथियों को पौधा भेंट कर उनका स्वागत किया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवं निपुण भारत कार्यक्रम-2023 के अंतर्गत शिक्षा और स्वास्थ्य को सुदृढ़ एवं  बेहतर बनाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार की बच्चों के लिए कई शैक्षणिक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेई के प्रयासों से भारत सरकार की कोल इंडिया लिमिटेड कंपनी ने इनोवेशन द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए अपने संसदीय क्षेत्र के बच्चों के लिए एक अद्भुत और बहुत लाभदायक कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसके तहत जनपद गाजियाबाद के रजापुर और लोनी ब्लॉक के 1500 विद्यार्थियों को Óस्कूल बैग विथ एजूकेशनल डेस्क वितरित किए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान कुछ विद्यार्थियों को बैग वितरित किए गए। मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल ने कहा कि कोल इंडिया लिमिटेड कंपनी के सामाजिक उत्तरदायित्व एवं यूनिसेड के सम्मिलित प्रयासों से बच्चों के मानसिक,बौद्धिक और शारीरिक विकास पर ध्यान दिया गया। इस तरह का विशेष स्कूल बैग विकसित किया। जो ग्रामीण आंचल में पढ़ रहे बच्चों के लिए यह बैग बहुत ही लाभकारी साबित होगा। पूर्व महापौर आशु वर्मा ने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेई का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जनपद के बच्चों को स्कूल बैग विद एजुकेशनल डेस्क उपलब्ध कराए। भाजपा के महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा ने कहा कि यह बच्चे हमारा कल का समाज है। इनका मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य कल के लिए बेहतर समाज का निर्माण करेगा। यूनीसेड संस्था भारत के लगभग 22 राज्यों में सरकारी विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और छात्रों की बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने,बच्चों के स्वास्थ्य सुधार की दिशा में बेहतर कार्य कर रही है। यूनिसेड के अध्यक्ष के अथक प्रयास से यह बैग बच्चों को सही रूप से बैठकर पढऩे के लिए है। जो कि बच्चों की रीढ़,मस्तिष्क और आंखों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाने में मददगार साबित होगा। आंखों की रोशनी पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस दौरान कोल इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पीएम प्रसाद, कार्यकारी निदेशक रेनू चतुर्वेदी ने उत्तर प्रदेश में लाने में बहुत मदद की गई है।

कार्यक्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव, जिला सूचना अधिकारी वाईपी सिंह, कार्यक्रम समन्वयक अनमोल खन्ना, गोपाल अग्रवाल, राजेश त्यागी, वीरेन्द्र सारस्वत, दयानन्द बंसल, बलप्रीत सिंह, अमित प्रताप, संजय रावत, कामेश्वर त्यागी, पंकज भारद्वाज, मोनिका पंडिता, सुशील गौतम, बलप्रीत बख्शी, खंड शिक्षा अधिकारी सर्वेश कुमार, कविता चौहान, विश्वजीत सिंह राठी, इश्क लाल जिला समन्वयक, रूचि त्यागी, कुणाल मुदगल, जिला व्यायाम शिक्षक राजकुमार एवं संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं बच्चे उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन पूनम शर्मा ने किया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल बैग मिलने पर बच्चों के चेहरों पर मुस्कान देखकर उनके अभिभावक भी बहुत खुश हुए।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||