Image Slider

Indian Railways
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की आवाजाही के लिए रेलवे ने बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। पिछले दिनों सभी मार्गों पर 6000 स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया था जिसे अब बढ़ा कर 6556 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया है। ये स्पेशल ट्रेनें तत्काल प्रभाव से 30 नवंबर तक चलाई जाएंगी। रेलवे अधिकारी के अनुसार इस वर्ष स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। इनमें से करीब 83 फीसदी ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर से चलाई जाएंगी।

Trending Videos

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। नियमित ट्रेनों में इतनी अधिक भीड़ रहती है कि यात्रा करना मुश्किल साबित होता है। छठ त्योहार तक ज्यादातर नियमित ट्रेनें फुल हो भी चुकी है। इस साल वेटिंग टिकट पर यात्रा करने की अनुमति नहीं होने की वजह से लोगों में काफी असमंजस की स्थिति भी बनी हुई है। ऐसे में रेलवे के बड़ी संख्या में ट्रेन चलाने से यात्रियों को सहूलियत मिलेगी।

नवंबर तक ये स्पेशल ट्रेनें 6556 फेरे लगाएंगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी। पिछले साल कुल 4,429 स्पेशल ट्रेन चलाकर यात्रियों की राह आसान रेलवे ने किया था। लेकिन उमड़ने वाली भीड़ की वजह से ज्यादातर लोगों को वेटिंग टिकट पर यात्रा करने को मजबूर हुए थे। इसे ही देखते हुए रेलवे ने ज्यादा से ज्यादा संख्या में ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इन स्पेशल ट्रेनों के साथ ही कई ट्रेन स्टेशन पर रहेंगी। भीड़ बढ़ते देख दिल्ली के स्टेशनों से क्लोन बनाकर ट्रेन चलाई जाएंगी। 

त्योहारों के दौर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की तरफ जाता है। लिहाजा ज्यादातर ट्रेन अन्य राज्यों से पूर्वांचल के लिए ही सुनिश्चित की गई है। हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं। इसी को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया है। 

पूर्वांचल के लिए सबसे अधिक ट्रेनें 

उत्तर रेलवे ने भी सुनिश्चित किया है कि 30 नवंबर तक कुल 2,944 त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाए। पिछले वर्ष इस अवधि  में उत्तर रेलवे द्वारा कुल 1,082 विशेष ट्रेन चलाई गई थी, इस वर्ष चलाई जा रही ट्रेन के फेरों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 172 फीसदी अधिक है। 2944 ट्रेनों में से करीब 83 फीसदी त्योहार विशेष ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। जो मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम राज्य की ओर जायेगी। बरौनी, समस्तीपुर, सहरसा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, जयनगर, दरभंगा, जोगबनी, पटना, कोलकाता, गुवाहाटी, हावड़ा, मुजफ्फरपुर, कटिहार, टाटानगर, लखनऊ आदि शहर इन विशेष ट्रेनों के कुछ मुख्य गंतव्य हैं जो दिल्ली के स्टेशनों से संचालित होंगी। 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||