Image Slider

वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ जूज एंड एक्वेरियंस (डब्ल्यूएजेडए) ने अफ्रीकी हाथी शंकर को लेकर चिंता जताते हुए यह निर्णय लिया। हाथी को कथित तौर पर जंजीरों में बांधकर रखा गया था।


सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : ANI

Trending Videos



विस्तार


एक वैश्विक संस्था ने सोमवार को दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणी उद्यान की सदस्यता निलंबित कर दी। वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ जूज एंड एक्वेरियंस (डब्ल्यूएजेडए) ने अफ्रीकी हाथी शंकर को लेकर चिंता जताते हुए यह निर्णय लिया। हाथी को कथित तौर पर जंजीरों में बांधकर रखा गया था।

Trending Videos

दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक संजीत कुमार ने कहा कि वह निलंबन पर अपना पक्ष रखेंगे। जिम्बाब्वे ने 1996 में तत्कालीन राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा को यह हाथी उपहार में दिया था। इसे भारत लाया गया और दिल्ली चिड़ियाघर में रखा गया। शंकर अपने साथी, बांबई नामक एक अन्य अफ्रीकी हाथी की 2005 में मृत्यु के बाद से यहां अकेला है। 

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण और कुमार को लिखे पत्र में डब्ल्यूएजेडए ने कहा कि उसने पहले भी हाथी के कल्याण के संबंध में जानकारी मांगी थी। 24 मई और 24 जुलाई को उसे इसका जवाब मिला। पत्र में कहा गया है कि इस मामले की गहन समीक्षा के बाद वैश्विक संस्था की परिषद ने राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, नई दिल्ली की डब्ल्यूएजेडए से जुड़ी सदस्यता को तत्काल निलंबित करने के पक्ष में मतदान किया। 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||