Image Slider

-बाहरी राज्यों की शराब तस्करी रोकने को इंस्पेक्टरों संग सड़कों पर उतरे अधिकारी
-शराब की दुकानों का किया औचक निरीक्षण, विक्रेताओं को दिए टोल फ्री नंबर व व्हाट्सएप नंबर अंकित करने के निर्देश
-अवैध शराब की तलाश में आबकारी विभाग की टीम ने पुलिस के साथ तस्करों के ठिकानों पर दी दबिश

उदय भूमि
गौतमबुद्ध नगर। दशहरा और दीपावली का पर्व करीब है। त्यौहार में शराब की खपत बढ़ जाती है। खपत बढ़ने पर नकली शराब का धंधा जोर पकड़ लेता है। मिलावट होने से शराब जहरीली हो जाती है, जिसे पीने पर मृत्यु होने की घटनाएं सामने आती रही हैं। इसी कारण उत्तर प्रदेश में त्योहार पर अवैध शराब का धंधा रोकने के लिए आबकारी विभाग विशेष अभियान चला रहा है। जिला स्तर पर छापेमारी व धरपकड़ की कार्रवाई चल रही है। हर बार की तरह शराब माफिया इस बार भी दशहरा पर्व और दिवाली से पहले सक्रिय हो गए हैं। त्योहार के नजदीक आते ही शराब तस्करी की आशंका के बीच शराब तस्करों पर अपनी नकेल कसते हुए आबकारी विभाग अलर्ट हो गया है। शराब तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए आबकारी अधिकारी ने खुद ही इसकी कमान संभाली हुई है। बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी अधिकारी खुद सड़कों पर उतर कर टीम के साथ निगरानी कर रहे है। साथ ही शराब की दुकानों पर होने वाली ओवर रेटिंग रोकने के लिए दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा है। दुकानों और सड़कों पर आबकारी अधिकारी को देख जिले में हड़कंप मच गया। जिले में भले ही शराब तस्करी के लिए माफिया ने अपना नेटवर्क फैलाया हुआ है। मगर उनके नेटवर्क में सेंध लगाने का काम आबकारी विभाग ने किया है।

त्योहार को सकुशल संपन्न कराने के लिए अवैध शराब के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने के लिए आबकारी विभाग अलर्ट मोड़ पर आ गया है। आबकारी विभाग ने अवैध शराब बनाने और तस्करी करने वाले माफियाओं के ठिकानों पर छापेमारी एवं दबिश की कार्रवाई को अंजाम दे रहा है। अवैध शराब की बिक्री और तस्करी रोकने के लिए आबकारी विभाग वैसे तो निरंतर कार्रवाई करता है। लेकिन, दशहरा व दीपावली पर्व के मद्देनजर सक्रियता बढ़ा दी गई है। जिले में छापे मारकर अवैध शराब के धंधा में लिप्त लोगों की धरपकड़ चल रही है। वहीं, दुकानों पर औचक निरीक्षण करके देखा जा रहा है कि शराब तय दाम पर बिक रही है अथवा नहीं। अधिक दाम पर शराब बेचने वालों के ऊपर जुर्माना लगाया जा रहा है। आबकारी अधिकारी ने अवैध शराब का धंधा रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमों को 24 घंटे सक्रिय रहने का निर्देश दिया है। साथ ही हरियाणा में पांच अक्टूबर को मतदान खत्म हुआ जिसके बाद आज आठ अक्टूबर मंगलवार को वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। गौतमबुद्ध नगर का कुछ क्षेत्र हरियाणा की सीमा से सटा हुआ है। जिसे लेकर हरियाणा सीमा से सटी गौतबुद्धनगर की कुछ दुकानें बंद रहेंगी और शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी अधिकारी ने टीम को हरियाणा-यूपी बॉर्डर पर टीम को मुस्तैद कर दिया है। टीमें हरियाणा से आने वाले सभी वाहनों की गहनता से चेकिंग कर रही है। अगर बात की जाए जिले में शराब तस्करी की तो पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अवैध शराब के कारोबार को रोक पाने काफी हद तक आबकारी विभाग ने सफलता हासिल की है।

जिला आबकारी अधिकारी शराब माफिया के खिलाफ हर दिन नई रणनीति तैयार कर आबकारी निरीक्षकों के साथ कार्रवाई को अंजाम दे रहें है। कार्रवाई के साथ ही शराब तस्करों के खिलाफ जागरुकता अभियान को भी अपना विशेष हथियार बनाया है। नागरिकों को जागरूक कर अवैध शराब का सेवन न करने की अपील की जा रही है। इसके तहत विभिन्न स्थानों पर पोस्टर चस्पा किए गए हैं। जानकारी के अभाव में नागरिक अक्सर अवैध शराब का सेवन कर लेते हैं। अवैध शराब जानलेवा भी साबित होती है। जनपद में आबकारी विभाग अब अवैध शराब के घातक नतीजों के विषय में जन-साधारण को जागरूक कर रहा है। जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया आगामी त्योहारों के दृष्टिगत अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री, तस्करी और अवैध अल्कोहल के परिवहन / संचयन के दृष्टिगत चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत जिले में टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। सोमवार को आबकारी निरीक्षक डॉ. शिखा ठाकुर, आशीष पाण्डेय, नामवर सिंह, गौरव चन्द, रवि जायसवाल, अभिनव शाही, चन्द्रशेखर सिंह की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया गया। दिल्ली-हरियाणा से होने वाली शराब तस्करी को रोकने के लिए सभी टीमें चेक पोस्ट और दिल्ली-हरियाणा यूपी बॉर्डर पर वाहनों की चेकिंग की गई। वहीं, लाइसेंसी दुकानों पर निर्धारित दाम पर शराब बिक्री सुनिश्चित कराई जा रही है, जहां ज्यादा दाम पर शराब बिकने की सूचना मिलती है उन दुकानों पर औचक जांच कराकर कार्रवाई हो रही है। आबकारी निरीक्षकों की टीम के साथ खुद लाइसेंसी शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया और सड़कों पर टीम द्वारा की जा रही चेकिंग की कार्रवाई को परखा गया।

त्योहार नजदीक आते ही बाहरी राज्यों की शराब तस्करी की आशंका रहती है। जिसके लिए टीम द्वारा प्रतिदिन अभियान चलाकर वाहनों की चेकिंग की जा रही है। सभी रेस्टोरेंट/ रेस्टोरेंट बार/ओकेजनल बार संचालकों को उनके परिसर में अन्य प्रांत की शराब पाये जाने एवं बिना लाइसेंस शराब पिलाए जाने की स्थिति में नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई। दुकानों पर संचित स्टॉक के क्यू.आर. कोड एंड बारकोड को स्कैन किया गया। साथ ही विक्रेताओं को भी सख्त निर्देश दिए गए कि शराब पर ओवर रेटिंग बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए। शराब पर ओवर रेटिंग मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अनुज्ञापियों को नियमित विक्रेताओं पर नजर रखने के निर्देश दिए। चेकिंग के दौरान कोई भी अवैध शराब बरामद नहीं पाया गया। सभी दुकानों पर रेट लिस्ट, टोल फ्री नंबर 14405 एवं व्हाट्सएप नंबर 9454466019 स्पष्ट / पठनीय रूप से प्रदर्शित किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। मदिरा की समस्त दुकानों पर सभी रजिस्टर्ड ब्रांड की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

बंद एवं चालू फैक्ट्री में आबकारी अधिकारी ने मारा छापा
जिला आबकारी अधिकारी ने बताया सोमवार को आबकारी निरीक्षकों की संयुक्त टीम और थाना कासना पुलिस के साथ कासना अन्तर्गत इंडस्ट्रियल एरिया, अन्य क्रियाशील एवं बन्द पड़ी फैक्ट्रियों की गहनता से जांच की गई। औद्योगिक फैक्ट्रियों के संचालकों को कहीं पर भी अवैध मदिरा/एल्कोहल के स्टोरेज आदि के संबंध में सचेत किया गया और इस प्रकार की किसी भी अवैध गतिविधियों की सूचना से आबकारी विभाग को अवगत कराने के लिए निर्देशित किया गया। जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि जिले में शराब तस्करों से निपटना कभी आसान नहीं रहा है, मगर अच्छी नीयत, ठोस रणनीति और बगैर दबाव के काम किया जाए तो परिणाम अच्छे मिलते हैं। उन्होंने कहा कि शराब माफिया को यह जान लेना चाहिए कि कोई त्यौहार हो या फिर चुनाव में उनकी दाल गलने नहीं दी जाएगी। इसके बाद भी यदि कोई शराब तस्कर या उसका गुर्गा नहीं मानता तो नियमानुसार कानूनी कार्रवाई करने को विभाग पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि विभाग के एक्शन के चलते कई शराब तस्कर जिला छोड़कर जा चुके हैं। तस्करों के गुर्गों पर भी विभाग की पैनी नजर है।

हरियाणा शराब समेत तस्कर गिरफ्तार
जिला आबकारी अधिकारी ने बताया अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी निरीक्षक चंद्रशेखर सिंह और सूरजपुर थाना पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा रविवार रात को अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर विभिन्न स्थानों पर चेकिंग एवं छापेमारी की कार्रवाई की गई। अभियान के दौरान निक्को चौक के पास एक पुलिया पर अवैध रूप से शराब तस्करी कर रहे भूपेन्द्र पुत्र प्रमोद निवासी टप्पल अलीगढ़ को गिरफ्तार किया गया। जिसकी निशानदेही पर 22 पौवे कैटरीना देसी शराब हरियाणा मार्का बरामद किया गया। पकड़ा गया तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकान बंद होने के बाद अवैध रुप से शराब तस्करी कर रहा था।

 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||