Image Slider

फिरोजाबाद: फिरोजाबाद में वैसे तो कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं, लेकिन काजू से तैयार होने वाली यह खास मिठाई अपने अनोखे स्वाद के लिए जानी जाती है. हलवाई इसे शुद्ध और पारंपरिक तरीके से दुकानों पर तैयार करते हैं और आप भी इसे घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं. दुकानों में इसे “काजू बर्फी” के नाम से बेचा जाता है और इसका स्वाद काजू प्रेमियों को बेहद पसंद आता है. काजू बर्फी की कीमत भी अन्य मिठाइयों की तुलना में अधिक रहती है.

काजू बर्फी बनाने की प्रक्रिया
फिरोजाबाद के स्टेशन रोड पर स्थित श्रीदाऊ जी मिष्ठान भंडार के मालिक दुर्गश कुमार ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान काजू बर्फी की लोकप्रियता और इसे तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि सबसे पहले बाजार से अच्छे किस्म के काजू लाए जाते हैं.

इन काजूओं को बारीक कूट कर पेस्ट तैयार किया जाता है, फिर इसमें चीनी मिलाई जाती है. इस मिश्रण को सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है और जब यह पूरी तरह सूखकर तैयार हो जाता है, तब इसके ऊपर चांदी की बरख लगाई जाती है. इससे बर्फी की सुंदरता और बढ़ जाती है. इसे आकर्षक डिजाइन के साथ एक खास आकार में तैयार किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: यूपी में मिलती है बेसन से बनी यह मिठाई, कीमत 500 रुपये किलो, हद से ज्यादा कमाल होता है स्वाद

काजू बर्फी की कीमत
इस मिठाई की कीमत 1160 रुपए प्रति किलोग्राम से शुरू होती है. यह मिठाई फिरोजाबाद की मिठाई की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध है और लोग इसे घर पर भी आराम से बना सकते हैं. स्वाद के मामले में इस मिठाई का कोई जवाब नहीं है.

घर पर भी जा सकती है बनाई
अगर आप मार्केट से 1000 रुपये तक किलो की मिठाई नहीं खरीद सकते हैं, तो घर पर भी काजू कतली को तैयार कर सकते हैं.

Tags: Food 18, Local18

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||