Image Slider

नई दिल्ली: हरियाणा चुनाव 2024 में मतदान खत्म हो चुका है. 5 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर मतदान हो चुके हैं. अब सबकी नजर इस पर टिकी है कि आखिर हरियाणा चुनाव 2024 के रण का बाजीगर कौन होगा? 5 अक्टूबर की शाम हरियाणा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होते रिजल्ट की भविष्यवाणियां होने लगेंगी. 5 अक्टूबर को तमाम टीवी चैनल्स एग्जिट पोल के जरिए हरियाणा चुनाव के रिजल्ट का अनुमान बताएंगे. ये एग्जिट पोल भले ही रिजल्ट नहीं होते, मगर नतीजों की एक झलक जरूर देते हैं. हालांकि, एग्जिट पोल रिजल्ट गलत भी साबित होते रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर आप कब, कहां और कैसे एग्जिट पोल की भविष्यवाणियां देख और जान पाएंगे. एग्जिट पोल की भविष्यवाणी शनिवार शाम 6.30 बजे के बाद जारी की जाएगी.

कहां-कहां देख सकते हैं एग्जिट पोल के नतीजे?
हरियाणा चुनाव के सटीक एग्जिट पोल नतीजे सबसे पहले न्यूज18 इंडिया और न्यूज18 हरियाणा देख सकते हैं. साथ ही न्यूज18 इंडिया और न्यूज18 नेटवर्क के सभी चैनलों पर इसका लाइव प्रसारण भी देख सकते हैं. न्यूज18 हिंदी वेबसाइट पर भी आप एग्जिट पोल के अनुमान जान सकते हैं. हम सभी राज्यों से लेकर हर सीट पर हार-जीत की झलक दिखाएंगे. न्यूज18 हिंदी के यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज और एक्स पेज पर भी एग्जिट पोल देख सकते हैं.

कब जारी होते हैं एग्जिट पोल, क्या हैं कानून?
चुनाव के आखिरी वोटिंग वाले दिन ही एग्जिट पोल के रिजल्ट दिखाए जाते हैं. चुनाव आयोग का नियम है कि आखिरी चरण की वोटिंग से पहले एग्जिट पोल के रिजल्ट नहीं दिखाए जा सकते. आखिरी चरण की वोटिंग के बाद चुनाव आयोग शाम में वोटिंग फीसदी बताता है. चुनाव आयोग के इस ऐलान के बाद ही टीवी चैनल्स एग्जिट पोल के नतीजे देने लगते हैं. जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 126 ए के तहत वोटिंग के दौरान ऐसी कोई चीज नहीं होनी चाहिए, जो वोटरों के मनोविज्ञान पर असर डाले या उनके वोट देने के फैसले को प्रभावित करे. वोटिंग खत्म होने के डेढ़ घंटे तक एग्जिट पोल्स का प्रसारण नहीं किया जा सकता है. और ये तभी हो सकता है, जब सारे चुनावों की अंतिम दौर की वोटिंग भी खत्म हो चुकी हो. हरियाणा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल शाम 6.30 बजे के बाद ही टीवी चैनलों पर दिखाए जाएंगे.

FIRST PUBLISHED : October 5, 2024, 09:35 IST

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||