Image Slider

नई दिल्ली. टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए आज का दिन बेहद खास है. उका जन्म आज ही के दिन (4 अक्टूबर को) उत्तराखंड में हुआ था. 1997 में वो पैदा हुए थे. 12 साल की उम्र में ही ऋषभ ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. वह अपनी मां के साथ दिल्ली आए थे और उन्होंने सोनेट क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन लिया. वह पहली बार जब दिल्ली आए थे तो उन्होंने अपनी मां के साथ गुरुद्वारे में रात गुजारी थी.

कड़ी मेहनत के बाद ऋषभ पंत ने 22 अक्टूबर 2015 को रणजी ट्रॉफी के फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू किया. इसके बाद उन्होंने अगले महीने 2015-16 विजय हजारे ट्रॉफी में लिस्ट ए में डेब्यू किया. 2016-17 रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ मैच खेलते हुए पंत ने एक पारी में 308 रन बनाए थे. वह फर्स्ट क्लास मैच में तिहरा शतक बनाने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए थे. इसके बाद वह लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गए.

जिस दिन पंत ने 2016 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत की अंडर-19 टीम के लिए शतक बनाया था उसी दिन पंत को इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा. पंत को पहली बार दिल्ली ने 1.9 करोड़ देकर टीम में शामिल किया था. हालांकि, आईपीएल डेब्यू सीजन में वह कुछ खास कमाल नहीं कर सके थे. लेकिन पंत का तूफान 2017 में आया था. जब उन्होंने 14 इनिंग्स में कुल 366 रन ठोक दिए.

इंग्लैंड के खिलाफ किया था टी20 डेब्यू
ऋषभ पंत को भारत के खिलाफ सबसे पहली बार डेब्यू करने का मौका साल 2017 में मिला. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में डेब्यू किया था. पहले मैच में वो 3 गेंदों में 5 रन बनाकर नाबाद रहे थे. पंत ने डेब्यू के बाद लगातार अच्छी पारियां खेली. इस वजह से वह आज टीम के जरूरती खिलाड़ियों में से एक हैं. हाल में पंत ने बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में कमाल का शतक जड़ा था.

FIRST PUBLISHED : October 4, 2024, 05:51 IST

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||