Image Slider

आबकारी विभाग ने दिल्ली-हरियाणा यूपी बॉर्डर के साथ राजमार्ग व राष्ट्रीय मार्ग पर चलाया चेकिंग अभियान, गौतमबुद्ध नगर की सीमा में प्रवेश करते ही सबसे पहले उनके स्वागत के लिए तैयार आबकारी विभाग की टीमें खड़ी रहती है। भले ही अन्य राज्यों की पुलिस को चकमा देकर आगे बढ़ जाए, लेकिन उत्तर प्रदेश गौतमबुद्ध नगर की सीमा में प्रवेश करने का मतलब है कि उनकी जगह जेल है। शराब माफिया तस्करी करने से पहले सभी रास्तों की पहले से ही रैकी कर लेते है, कौन सी जगह उनके लिए सुरक्षित है उसकी तलाश में रहते है। यहीं कारण है कि पिछले कुछ समय से गौतमबुद्ध नगर में अब बाहरी राज्यों की शराब तस्करी समाप्त हो चुकी है। 

उदय भूमि
गौतमबुद्ध नगर। जैसे-जैसे त्यौहार नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे शराब तस्करी की भी आशंका बढ़ने लगी है। शराब तस्करी को रोकने के लिए आबकारी विभाग ने त्योहार से पहले ही कार्रवाई के लिए अपना खाका तैयार कर लिया है। बाहरी राज्यों से गौतमबुद्ध नगर में शराब तस्करी हो या फिर गौतमबुद्ध नगर की सीमा से होते हुए बिहार जाने वाली शराब तस्करी को रोकना ही प्रथम प्राथमिकता के आधार पर आबकारी विभाग की टीम ने अभी से राजमार्ग एवं राष्ट्रीय मार्ग पर अपना पहरा बढ़ा दिया है। पहरा इस कदर बढ़ाया गया है कि गौतमबुद्ध नगर की सीमा में प्रवेश करते ही वाहनों की सघन तलाशी होने के बाद ही वाहनों का आगे प्रवेश दिया जा रहा है। अगर शराब माफिया गौतमबुद्ध नगर की सीमा से होते हुए बिहार या फिर अन्य राज्यों में शराब तस्करी की सोच रहे है, तो गौतमबुद्ध नगर अब उनके लिए खतरे से खाली नहीं है।

गौतमबुद्ध नगर की सीमा में प्रवेश करते ही सबसे पहले उनके स्वागत के लिए तैयार आबकारी विभाग की टीमें खड़ी रहती है। भले ही अन्य राज्यों की पुलिस को चकमा देकर आगे बढ़ जाए, लेकिन उत्तर प्रदेश गौतमबुद्ध नगर की सीमा में प्रवेश करने का मतलब है कि उनकी जगह जेल है। शराब माफिया तस्करी करने से पहले सभी रास्तों की पहले से ही रैकी कर लेते है, कौन सी जगह उनके लिए सुरक्षित है उसकी तलाश में रहते है। यहीं कारण है कि पिछले कुछ समय से गौतमबुद्ध नगर में अब बाहरी राज्यों की शराब तस्करी समाप्त हो चुकी है। शराब माफिया को अगर दिल्ली या फिर हरियाणा से बिहार, पश्चिम बंगाल आदि में अगर शराब तस्करी करनी है तो उन्हें गौतमबुद्ध नगर के टोल प्लाजा सिरसा कट व लुहारली से होकर ही आगे बढ़ना होगा। लेकिन यह दोनों टोल पिछले कुछ समय से शराब माफिया के लिए घातक सिद्ध हो रहे है।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमें लगातार चेकिंग एवं शराब तस्करों पर दबिश दे रही है। साथ ही बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने के लिए दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर के अलावा चेक पोस्ट- सिरसा कट व लुहारली पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें आबकारी विभाग की टीमें तीन शिफ्टों में 24 घंटे पहरा दे रही है। चेक किए किसी भी वाहन को आगे प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय कर दिया गया है। आबकारी निरीक्षक अभिनव शाही, रवि जायसवाल, आशीष पाण्डेय, गौरव चन्द डॉ. शिखा ठाकुर, चन्द्रशेखर सिंह एवं नामवर सिंह की संयुक्त टीम द्वारा सोमवार को विभिन्न स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया गया।

हरियाणा में पांच अक्टूबर को चुनाव होना है और त्योहार भी नजदीक आ रहा है। जिसमें शराब तस्करी की आशंका रहती है। इसी उद्देश्य के साथ सभी आबकारी निरीक्षकों को सख्त निर्देश दिए गए है कि चुनाव और त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने और अवैध रूप से शराब तस्करी को रोकने के लिए सभी आपसी समन्वय स्थापित कर कार्रवाई करें। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया वाहनों की चेकिंग के साथ-साथ खुले में शराब का सेवन करने वाले और बिना लाइसेंस के अवैध रुप से होटल व ढाबों पर शराब परोसने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। जिसके लिए टीम रात्रि अभियान के तहत अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं दबिश दे रही है। अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग की कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी।

यूपी-हरियाणा शराब समेत दो तस्कर गिरफ्तार
जिले में यूपी व हरियाणा शराब की अवैध रूप से तस्करी करने वाले दो तस्करों को आबकारी विभाग की टीम ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए दोनों तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकान बंद होने के बाद ही अवैध रूप से शराब तस्करी करते थे। जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत रविवार रात को आबकारी निरीक्षक रवि जायसवाल और थाना सेक्टर-113 पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा विभिन्न स्थानों पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान थाना सेक्टर -113 में यदु पब्लिक स्कूल के पास अवैध रूप से शराब तस्करी कर रहे नूर हुसैन पुत्र अब्दुल माजिद निवासी-बरबटा मालिकपुर जिला बगाई असम को गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से कैटरीना देशी शराब ब्रांड के 48 पव्वे यूपी मार्का बरामद किया गया।

वहीं आबकारी निरीक्षक गौरव चन्द और थाना सेक्टर 24 की संयुक्त टीम द्वारा रविवार रात को रात्रि अभियान के तहत विभिन्न क्षेत्रों में चेकिंग अभियान चलाते हुए दबिश दी गई। दबिश के दौरान थाना सेक्टर-24 स्थित सेक्टर 11 मदर डेयरी के पास अवैध रुप से शराब तस्करी कर रहे शाहरुख पुत्र फखरुद्दीन को गिरफ्तार किया गया। जिसके पास से इंपीरियल ब्लू विदेशी शराब ब्रांड के 25 अद्धे हरियाणा मार्का बरामद किया गया। पकड़े दोनों तस्करों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया। आबकारी विभाग द्वारा चलाए जा रहे रात्रि अभियान से रात में चोरी छिपे शराब तस्करी करने वालों की गिरफ्तारी बढ़ रही है। जिसके परिणाम भी सकारात्मक सामने आ रहे है। जिले में अवैध रूप से शराब तस्करी के खिलाफ आबकारी विभाग का अभियान आगे भी जारी रहेगा। साथ ही टीम को भी सख्त निर्देश दिए गए है कि अभियान के तहत देर रात तक खुलने में परचून व खाने-पीने की दुकानों पर भी चेकिंग की जाए।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||